होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए Bloating से तुरंत राहत पाने के 3 स्वादिष्ट और कारगर तरीके

न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए Bloating से तुरंत राहत पाने के 3 स्वादिष्ट और कारगर तरीके

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर कुछ तरीकों के बारे में बात करती हैं जो एसिडिटी के कारण पेट की सूजन से छुटकारा पाने में हमारी सहायता कर सकती हैं.

न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए Bloating से तुरंत राहत पाने के 3 स्वादिष्ट और कारगर तरीके

ऋजुता दिवेकर कुछ तरीकों के बारे में बात करती हैं जो हमें सूजन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं

मिठाइयों को शेयर करना और खाना, जिसे कुछ लोग "अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतें" कहते हैं, हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ते हैं. हम में से कई लोग पेट को फूला हुआ, आलसी और सुस्त महसूस करते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर कुछ टिप्स शेयर किए हैं जो हमें उस फूले हुए पेट के एहसास को मात देने में मदद कर सकते हैं. ऋजुता ने अपनी पोस्ट का टॉपिक दिया, "दीवाली के बाद बेसिक बातों पर वापस (3 स्वादिष्ट तरीकों से)."

उन्होंने "आपको ठीक होने में मदद करने के लिए टॉप 3 फूड्स" की रूपरेखा तैयार की.

1) गन्ना : यह भारत की पारंपरिक विधि है जिससे सभी प्रकार की ज्यादतियों से छुटकारा पाया जा सकता है. इसे चबाएं या इसे ताजा रस में कुचल दें, गन्ना पीलिया के लिए आजमाया हुआ डिटॉक्स और गो-टू थेरेपी है जो हमें नए जैसा अच्छा महसूस कराने के लिए लाभ देता है. ऋजुता कहती हैं कि तुलसी पूजा, जो दिवाली त्योहार के अंत का प्रतीक है, में मुख्य प्रसाद के रूप में गन्ना है. गन्ना ग्लाइकोलिक एसिड से भरपूर होता है, जो त्वचा के लिए अच्छा होता है. यह मुंहासे को कम करने के लिए कोलेजन ऊतक को बहाल करने में भी मदद करता है.


Drinks For Gas Relief: पेट में गैस की वजह से होती है बैचेनी, तो ये 4 घरेलू ड्रिंक्स झट से दिलाएंगी आराम

2) कोमल नारियल पानी: यह तुरंत इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को ठीक करता है और सूजन को कम करता है. इसलिए, सुबह सबसे पहले एक गिलास नारियल पानी पीने की आदत डालें. मध्यम-श्रृंखला फैटी एसिड वाले नारियल खाने से सहनशक्ति बढ़ सकती है.


3) गुलकंद: तीसरा घटक गुलाब की पंखुड़ियों, चीनी और कुछ जड़ी-बूटियों का मिश्रण है. गुलकंद एसिडिटी को कम और रोक सकता है. दिवाली अत्यधिक खाने का पर्याय है जो आंत के वनस्पतियों को बर्बाद कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप पाचन होता है. इसलिए या तो अकेले गुलकंद खाएं या इसे दूध में मिलाकर आंतों की रिकवरी प्रक्रिया को तेज करें, ऋजुता कहती हैं.

एक बार जब आप इन तीन चीजों को अपने रूटीन में शामिल कर लेते हैं, तो ऋजुता का एक विशेष सुझाव है जो न केवल सूजन और पाचन में मदद करता है बल्कि साइनस की समस्याओं को भी कम करता है. वह लंच और डिनर के बाद एक बड़ा चम्मच गुड़ और घी का मिश्रण लेने की सलाह देती हैं.

Yoga For Strong Bones: अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए 5 सबसे प्रभावी और क्विक योग आसान

यहां देखें ऋजुता की पोस्ट:

इसलिए, अगर दिवाली के दौरान सभी अतिरिक्त और बिंज खाने से आपको भारी नुकसान हुआ है, तो इन घरेलू उपचारों को आजमाएं और सामान्य लाइफस्टाइल में वापस आ जाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आंखों में ड्राईनेस की वजह से जलन हो रही है, तो इन 5 नेचुरल तरीकों अपनाकर पाएं जल्द आराम

How To Treat Knee Pain: सर्दियों में घुटने के दर्द का इलाज कैसे करें, आसान उपाय और घरेलू उपचार


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: सर्दियों में ड्राई स्किन को फिरसे कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -