होम »  लिविंग हेल्दी »  Navratri 2021: आज से शुरू हो गई हैं चैत्र नवरात्रि, व्रत में क्यों खाना चाहिए कुट्टू का आटा? जानें इसके कमाल के फायदे!

Navratri 2021: आज से शुरू हो गई हैं चैत्र नवरात्रि, व्रत में क्यों खाना चाहिए कुट्टू का आटा? जानें इसके कमाल के फायदे!

Chaitra Navratri 2021: वैसे तो 4 मौसमी नवरात्र हैं, लेकिन चैत्र और शरद नवरात्रि सबसे अधिक मनाया जाता है. कई लोगों को यह गलत लगता है कि उनके नियमित अनाज (चावल और गेहूं आदि) छोड़ने से पोषण में बाधा आ सकती है, जबकि ऐसा नहीं है! यहां जानें नवरात्रि में क्यों करना चाहिए कुट्टू के आटे का सेवन और क्या हैं इसके स्वास्थ्य लाभ.

Navratri 2021: आज से शुरू हो गई हैं चैत्र नवरात्रि, व्रत में क्यों खाना चाहिए कुट्टू का आटा? जानें इसके कमाल के फायदे!

Navratri 2021: नवरात्रि देश में सबसे अधिक मनाया जाने वाला त्योहार है.

खास बातें

  1. नवरात्रि देश में सबसे अधिक मनाया जाने वाला त्योहार है.
  2. यहां जानें नवरात्रि में क्यों करना चाहिए कुट्टू के आटे का सेवन.
  3. नवरात्रि को देवी दुर्गाके नौ अवतारों की पूजा करने के लिए मनाया जाता है.

Navratri 2021: नवरात्रि देश में सबसे अधिक मनाया जाने वाला त्योहार है. चैत्र नवरात्रि नौ रातों (और दस दिनों) तक मनाया जाता है. मानक हिंदू कैलेंडर में, चैत्र वर्ष का पहला महीना है और शरद ऋतु के बाद आने वाले नवरात्रि को चैत्र नवरात्रि कहा जाता है. वैसे तो 4 मौसमी नवरात्र हैं, लेकिन चैत्र और शरद नवरात्रि सबसे अधिक मनाया जाता है. नवरात्रि को देवी दुर्गा और उनके नौ अवतारों की पूजा करने के लिए मनाया जाता है. लोग देवी दुर्गा के सम्मान में 9 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव को मनाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. नवरात्रि में कई लोग फास्ट रखते हैं. व्रत के खाना में फल, आलू की सब्जी, साबुदाना की खिचड़ी और सबसे महत्वपूर्ण बात, कुट्टू का आटा शामिल है. कई लोगों को यह गलत लगता है कि उनके नियमित अनाज (चावल और गेहूं आदि) छोड़ने से पोषण में बाधा आ सकती है, जबकि ऐसा नहीं है! यहां जानें नवरात्रि में क्यों करना चाहिए कुट्टू के आटे का सेवन और क्या हैं इसके स्वास्थ्य लाभ.

हाई बीपी को आसानी से कंट्रोल करने के लिए ये हैं 7 अद्भुत समर फूड्स, नेचुरल तरीके से काबू होगा रक्तचाप!

कुट्टू के आटे के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Great Health Benefits Of Kuttu Flour


1. प्रोटीन से भरपूर: एक प्रकार का अनाज आटा प्रोटीन से भरा होता है और इसमें चावल और गेहूं की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है.

2. फाइबर का अच्छा स्रोत: फाइबर पाचन तंत्र के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है और कुट्टू में काफी मात्रपा में फाइबर होता है.

3. वजन घटाने में मददगार: कुट्टू का आटा वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है, यह पाचन को आसान बनाता है. आपको एक संतोषजनक भोजन का एहसास देता है और आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. इसमें कम कैलोरी होती है और इस तरह यह वजन घटाने में सहायक होता है.

आपकी समर डाइट में कौन सी 5 चीजें जरूर होनी चाहिए? पोषण विशेषज्ञ ने दिया गर्मियों में हेल्दी रहने के मंत्र

vbte6k58

Navratri 2021: वैसे तो 4 मौसमी नवरात्र हैं, लेकिन चैत्र और शरद नवरात्रि सबसे अधिक मनाया जाता है

4. ब्लड प्रेशर और डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद: यह कम वसा वाला भोजन है और यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है. इसमें डी-चेरो-इनोसिटोल भी शामिल है जो डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है.

5. खनिज और पोषक तत्वों से भरपूर: कुट्टू में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स के साथ-साथ विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन) और विटामिन बी (नियासिन) होते हैं. इसमें कॉपर, जिंक, आयरन और फास्फोरस भी होता है.

आपको भी होती है बहुत ज्यादा थकान, तनाव और अक्सर पेट की समस्याएं, तो कमजोर है आपकी इम्यूनिटी!

6. आंत के अनुकूल है: एक और पोषक तत्व है कि एक प्रकार का अनाज आटा फाइबर के साथ पैक किया जाता है. यह जठरांत्र हार्मोन को प्रभावित करने में मदद करता है जो पाचन में सुधार में सहायता कर सकता है. यह उन लोगों के लिए बेहद मददगार हो सकता है जो सूजन और अपच का अनुभव करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Blood Sugar लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज डाइट में Cinnamon को शामिल कर देखें कमाल, ये हैं 5 आसान तरीके!

Tips For Better Gut Health: गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए अद्भुत हैं ये फिटनेस और आसान डाइट टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में इन 10 फलों और सब्जियों को केवल हेल्दी समझकर ही न खाएं, पहले जान लें नुकसान!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------