होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Natural Herbs For Kidney: किडनी को हेल्दी रखने के लिए वरदान हैं ये 4 जड़ी-बूटियां, आसपास भी नहीं फटकती किडनी की बीमारियां!

Natural Herbs For Kidney: किडनी को हेल्दी रखने के लिए वरदान हैं ये 4 जड़ी-बूटियां, आसपास भी नहीं फटकती किडनी की बीमारियां!

How To Get Healthy Kidney: कुछ अद्भुत प्राकृतिक जड़ी बूटियों के बारे में जानें जो आपकी किडनी के लिए अद्भुत काम कर सकती हैं. हम यहां उन 4 जड़ी बूटियों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी किडनी के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए अविश्वसनीय हैं.

Natural Herbs For Kidney: किडनी को हेल्दी रखने के लिए वरदान हैं ये 4 जड़ी-बूटियां, आसपास भी नहीं फटकती किडनी की बीमारियां!

Natural Herbs For Kidney: किडनी शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है

खास बातें

  1. किडनी शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है.
  2. हमारी किडनी पर कुछ जड़ी बूटियां सकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं.
  3. यहां किडनी को हेल्दी रखने के उन 4 जड़ी बूटियों के बारे में बताया गया है.

How To Prevent Kidney Disease: किडनी शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है क्योंकि यह हमारे शरीर से अपशिष्ट के उन्मूलन की प्रक्रिया में मदद करता है. इसलिए उन्हें अच्छी तरह से संरक्षित किया जाना चाहिए. आज के समय में, हम सभी अनहेल्दी लाइफस्टाइल जी रहे हैं, तो जाहिर है कि हमारा शरीर उनसे प्रतिकूल रूप से प्रभावित होता है. किडनी भी उनमें से हैं. हमारी किडनी पर कुछ जड़ी बूटियां सकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं. इस प्रक्रिया को बढ़ावा देने वाले कुछ फूड्स खाने से किडनी की सफाई की जा सकती है और किडनी को हमेशा हेल्दी रखा जा सकता है. ये किडनी के कार्यों को बेहतर बनाने और इस प्रकार आपको हेल्दी बनाने में मदद करते हैं. हम यहां उन 4 जड़ी बूटियों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी किडनी के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए अविश्वसनीय हैं.

चर्बी घटाकर पेट को स्लिम बनाने के लिए अद्भुत है ये बिना उपकरण वाला फैट बर्नर वर्कआउट

किडनी हेल्थ की बूस्ट करने के लिए जड़ी-बूटियां | Herbs To Boost Kidney Health



1. डैंडिलियन चाय



डैंडिलियन टी पोटेशियम से भरपूर होती है और इसमें खनिज इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो विषाक्त पदार्थों को छानकर और क्षेत्र में रक्त के प्रवाह में सुधार करके किडनी की कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं. इतना ही नहीं, इसमें बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और किडनी को बहुत अधिक चिकना तरीके से उत्सर्जन की प्रक्रिया का प्रदर्शन करते हैं. बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह भी किडनी को शक्ति देता है और इसे बेहतर तरीके से साफ करने में मदद करता है.

dandelion tea 620How To Prevent Kidney Disease: इस चाय में खनिज इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं

2. अजमोद

अजमोद एक और जड़ी बूटी है जो मूत्र पथ के पीएच स्तर को कम करने और संतुलित करने के लिए बहुत अच्छा है. इसमें कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो गुर्दे में तनाव को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, यह ब्लड और किडनी की पथरी के जोखिम को कम करता है, लेकिन इस जड़ी बूटी का सेवन आपके डॉक्टर के साथ उचित परामर्श के बाद बहुत सीमित मात्रा में किया जाना चाहिए ताकि आपको किडनी की पथरी से संबंधित किसी भी तरह के जोखिम का सामना न करना पड़े.

अंडे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इन 5 तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं गजब फायदे

3. लाल तिपतिया घास

यह जड़ी बूटी भी पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है और हमारे स्वास्थ्य पर इसके महान लाभों के लिए जाना जाता है. अगर आप इस जड़ी बूटी का उपयोग किडनी को साफ करने के लिए करते हैं तो, यह निश्चित रूप से काम में आएगा. लाल तिपतिया घास में मौजूद आइसोफ्लेवोन्स किडनी की बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और किडनी स्टोन को निकालने में मदद करते हैं.

4. गोल्डनरोड

यह मानव स्वास्थ्य पर अद्भुत प्रभाव डालने के लिए जाना जाता है और इसे किडनी के लिए भी महान माना जाता है. इसलिए अगर आप किडनी की गड़बड़ी, किडनी की बीमारी और किडनी से जुड़ी किसी अन्य स्थिति से परेशान हैं तो गोल्डनरोड आपके लिए वरदान हो सकती है. यह एक मूत्रवर्धक है और यही कारण है कि यह मूत्र पथ को साफ करने और किडनी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए उपयोग किया जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े

Aloe Vera For Face Glow: स्किन को टोन करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करने के 5 तरीके

Seasonal Infection: मौसम के मिजाज में बदलाव से बढ़ जाता है संक्रमण का खतरा, जानें बचाव करने के आसान तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर को Magnesium की जरूरत क्यों होती है; जानें 5 कारण और इस न्यूट्रिएंट्स से भरपूर फूड्स की लिस्ट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -