होम »  लिविंग हेल्दी »  Iron Deficiency: शरीर में आयरन की कमी से क्या होता है? आप ले रहें हैं भरपूर आयरन? यहां हैं आयरन के बेहतरीन स्रोत

Iron Deficiency: शरीर में आयरन की कमी से क्या होता है? आप ले रहें हैं भरपूर आयरन? यहां हैं आयरन के बेहतरीन स्रोत

Iron Deficiency Symptoms: आयरन की कमी से शरीर में दिखने वाले लक्षणों में थका हुआ, ठंडा होना और चक्कर महसूस करना शामिल है. शरीर में आयरन की कमी एनीमिया के सामान्य कारणों में से एक है, और इसका सबसे अच्छा उपचार आयरन से भरपूर फूड्स का सेवन करना है.

Iron Deficiency: शरीर में आयरन की कमी से क्या होता है? आप ले रहें हैं भरपूर आयरन? यहां हैं आयरन के बेहतरीन स्रोत

Iron Deficiency: अपने आयरन के सेवन को बढ़ाने के लिए लोहे के बर्तनों में खाना पकाएं

खास बातें

  1. आयरन की कमी एनीमिया का सबसे आम कारण है.
  2. भोजन में विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां शामिल करें.
  3. विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण को बेहतर बनाने में मदद करता है.

How To Avoid Iron Deficiency: ठीक से भोजन करना फिट और हेल्दी रहने का एक जरूरी हिस्सा है और इसके लिए सही मात्रा में विटामिन और खनिज का सेवन जरूरी है. आयरन एक आवश्यक खनिज है जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और हेल्दी ब्लड प्रोडक्शन में सहायता करता है. हमारे शरीर में आयरन का उत्पादन नहीं हो सकता है इसलिए हमें इसे भोजन से प्राप्त करने की जरूरत है. एक व्यक्ति जो संतुलित आहार खाता है, उसे सामान्य रूप से पर्याप्त आयरन मिल सकता है. ज्यादातर फूड्स में (आमतौर पर बहुत कम मात्रा में) आयरन होता है, जो हमारे समग्र आयरन के सेवन में योगदान देता है.

Weight Loss: अद्भुत आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी त्रिफला कैसे तेजी से घटा सकती है वजन? जानें कारगर तरीका और फायदे

पुरुषों के लिए अनुशंसित दैनिक आयरन का सेवन आम तौर पर 10 मिलीग्राम (मिलीग्राम) और महिलाओं के लिए 15 मिलीग्राम (मिलीग्राम) है. महिलाओं को अधिक आयरन की जरूरत होती है क्योंकि वे अपनी मासिक अवधि के दौरान आयरन को खो देते हैं.


अपनी डाइट में पर्याप्त आयरन से भरपूर फूड्स शामिल न करने से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. यह दुनिया में सबसे आम पोषक तत्वों की कमी में से एक है, जो दुनिया की एक चौथाई आबादी को प्रभावित करता है.

आइए समझते हैं कि आयरन की कमी क्या है, यह क्यों मायने रखती है और आयरन की कमी न हो इसके लिए आपको अपने आहार में पर्याप्त आयरन कैसे शामिल करना चाहिए?

आसानी से मिलने वाली ये 8 चीजें हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हैं अद्भुत, आज से ही शुरू करें सेवन!

आयरन की कमी क्या है? | What Is Iron Deficiency

आयरन की कमी एनीमिया का सबसे आम कारण है. लाल रक्त कोशिकाओं का आकार हीमोग्लोबिन के उत्पादन के लिए लोहे के बिना छोटा और पीला हो जाता है और ऊर्जा उत्पादन के लिए आपके शरीर में कोशिकाओं तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं ले जाता है. आयरन की कमी के लक्षणों में हल्का पीलापन, थका हुआ, ठंडा और चक्कर आना शामिल है. आयरन की कमी वाला आहार एनीमिया के सामान्य कारणों में से एक है, और आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का एक आहार सबसे अच्छा उपचार है.

आपके आहार में पर्याप्त मात्रा में आयरन न मिलना ('अपर्याप्त आहार सेवन' के रूप में भी जाना जाता है) - दो प्रकार के डायटरी आयरन, हेम आयरन (मछली, मांस और मुर्गी जैसे जानवरों के ऊतकों में पाया जाता है) और गैर-हीम आयरन (पौधे से) हैं आधारित खाद्य पदार्थ)। हमारा शरीर हैम आयरन को नॉन हैम आयरन की तुलना में अधिक आसानी से अवशोषित करता है. और इसलिए कई कारण हैं कि किसी का आयरन का आहार सेवन बहुत कम हो सकता है, उदाहरण के लिए एक खराब संतुलित शाकाहारी भोजन, फेड डाइट या ताजा फूड्स की एक विस्तृत श्रृंखला तक सीमित पहुंच के कारण.

स्प्राउट्स को किस तरीके से खाना ज्यादा हेल्दी है? कच्चा या पकाया हुआ; यहां है पूरी जानकारी

इस प्रकार, यहां भरपूर मात्रा में आयरन लेने के 5 तरीके दिए गए हैं-

  • लोहे के बर्तन में खाना पकाना.
  • भोजन में विटामिन सी फलों और सब्जियों को शामिल करें, विशेष रूप से आयरन के अवशोषण के लिए मांस, मछली या मुर्गी के साथ भोजन.
  • साबुत अनाज खाएं जो आयरन के साथ गढ़ लिए गए हैं.
  • भोजन के समय और 1-2 घंटे पहले चाय, कॉफी और शराब से बचें. इन पेय में टैनिन लोहे के अवशोषण को कम करते हैं.
  • भोजन के समय जस्ता, मैग्नीशियम और कैल्शियम में मल्टीविटामिन का अधिक सेवन न करें. पूरक के रूप में लिया जाने पर अवशोषण के लिए खनिज आयरन के साथ भाग लेते हैं.
u3g2ugc8How To Avoid Iron Deficiency: पत्तेदार हरी सब्जियां आयरन का एक समृद्ध स्रोत हैं

यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई अपने आहार में आयरन की मात्रा का ध्यान रखें. बेहतर अवशोषण के लिए विटामिन सी के साथ-साथ आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाना ज्यादातर लोगों के लिए पर्याप्त है, लेकिन अगर आप निम्न (या उच्च) आयरन के स्तर के लिए जोखिम में हैं, तो हमेशा अपने चिकित्सक से जांच कराएं.

बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाएगा कलौंजी का तेल, हेयर फॉल की समस्या भी होगी दूर, इस तरीके से बनाएं!

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Get Periods: पीरियड्स को प्रीपोन करने के लिए इन कारगर घरेलू उपायों को आजमाएं

सर्दियों में सरसों के तेल से बॉडी की मसाज करने से मिलेंगे ये 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ!

Shiny Hair Tips: अपने बालों की चमक को वापस पाने के लिए इन 5 आसान और अद्भुत घरेलू उपायों को अपनाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये हैं बांझपन के 5 कारण, आईवीएफ से इलाज के दौरान क्या करें और क्या न करें? इन बातों का रखें ध्यान!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------