होम »  लिविंग हेल्दी »  अपनी सुबह की Tea में मिलाएं ये 4 चीजें, चाय के दुष्प्रभाव होंगे कम और बढ़ेगी आपकी इम्यूनिटी

अपनी सुबह की Tea में मिलाएं ये 4 चीजें, चाय के दुष्प्रभाव होंगे कम और बढ़ेगी आपकी इम्यूनिटी

Immunity Booster Tea: अपनी सुबह की चाय में कुछ ऐसी चीजों को मिलाएं जिनमें इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण मौजूद हों. यहां 4 देशी और इम्यूनिटी बूस्टर चीजें हैं जो एक कप चाय को हेल्दी बना सकती है.

अपनी सुबह की Tea में मिलाएं ये 4 चीजें, चाय के दुष्प्रभाव होंगे कम और बढ़ेगी आपकी इम्यूनिटी

Immunity Booster Tea: यहां 4 इम्यूनिटी बूस्टर चीजें हैं जो एक कप चाय को हेल्दी बना सकती है.

खास बातें

  1. यहां 4 इम्यूनिटी बूस्टर चीजें हैं जो एक कप चाय को हेल्दी बना सकती हैं.
  2. मुलेठी को श्वसन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए जाना जाता है.
  3. यह विटामिन बी 6 जैसे पोषक तत्वों से भरा हुआ है.

Morning Drink For Immunity: महामारी ने हमें सिखाया है कि बाद में उपचार के लिए दौड़ने की तुलना में हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करना कहीं अधिक महत्वपूर्ण है. रोकथाम के महत्व को समझते हुए लोग अब अपनी जड़ों की ओर लौट रहे हैं और अपनी डाइट में प्राकृतिक अवयवों को शामिल करना शुरू कर दिया है. हमारी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए कई तरह के उपायों की तलाश की गई है. सुबह की चाय से लेकर रात को सोने तक इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उपाय बताए गए हैं. इन्हीं में से एक है अपनी सुबह की चाय में कुछ ऐसी चीजों को मिलाना जिनमें इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण मौजूद हों. यहां 4 देशी और इम्यूनिटी बूस्टर चीजें हैं जो एक कप चाय को हेल्दी बना सकती है.

पेट की चर्बी को कम कर आपको पतला बनाते हैं ये 5 योग आसन, रोजाना करने से होगा ज्यादा फायदा!

मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए चाय में मिलाएं ये हर्ब्स | Mix These Herbs iIn Tea For A Strong Immune System


1. मुलेठी

मुलेठी को श्वसन तंत्र को हेल्दी रखने और पाचन और लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि यह खांसी, सर्दी और छाती में जमाव से निपटने में मदद करता है. यह इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में भी मदद करती है और हमारे शरीर को रोगाणुओं, प्रदूषकों और एलर्जी से बचाता है. साथ ही मुलेठी में सक्रिय यौगिक होते हैं जो कब्ज को दूर करने और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

पाचन तंत्र को हमेशा मजबूत और हेल्दी रखेंगी आपकी ये 5 आदतें, कभी नहीं होंगी पेट की समस्याएं

356ve33g

Immunity Booster Tea: यह खांसी, सर्दी और छाती में जमाव से निपटने में मदद करता है. 

2. ब्राह्मी

यह सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले आयुर्वेदिक अवयवों में से एक है जो शरीर को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट के साथ पोषण करके इम्यूनिटी में मदद करने के लिए जाना जाता है. ये संक्रमण और बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. इस प्रकार, ब्राह्मी का नियमित सेवन एक मजबूत इम्यून सिस्टम का निर्माण करने के लिए किया जाता है.

बिना साइडइफेक्ट के स्किन को ये 7 कमाल के फायदे देता है नींबू, जानें उपयोग करने के आसान तरीके

3. तुलसी

यह विटामिन सी और जिंक से भरपूर होती है. इस पौधे में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं जो हमें संक्रमण मुक्त और हेल्दी रखने में मदद करते हैं. इसमें फाइटोकेमिकल्स, बायोफ्लेवोनोइड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं, जैसे कि रोस्मरिनिक एसिड, जो श्वसन पथ के संक्रमण के इलाज के लिए एक बहुत अच्छा एंटी-माइक्रोबियल एजेंट है.

4. अदरक

यह विटामिन बी 6 जैसे पोषक तत्वों से भरा हुआ है और आयुर्वेद में इसका उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए सदियों से किया जाता रहा है, क्योंकि इसके समृद्ध पोषण गुण हैं. ये लाभ जिंजरोल की उपस्थिति के कारण हैं, एक सक्रिय घटक जो अदरक को एक संपूर्ण प्रतिरक्षा बूस्टर बनाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diabetes Tips: हाई ब्लड शुगर रोगियों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है धनिया का पानी, जानें कैसे करें सेवन

Papaya खाने के 6 गजब फायदे, किस समय खाना रहेगा सबसे बेस्ट? इन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 4 कॉमन लक्षण बताते हैं कि स्तनपान कराने वाली मां गर्भवती है

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------