होम »  लिविंग हेल्दी »  गर्मी में हाथ पैरों में आता अक्सर पसीना है, तो यहां 5 घरेलू उपाय हैं जो इससे छुटकारा दिला सकते हैं

गर्मी में हाथ पैरों में आता अक्सर पसीना है, तो यहां 5 घरेलू उपाय हैं जो इससे छुटकारा दिला सकते हैं

Home Remedies For Sweating: अत्यधिक पसीना कभी-कभी एक अंतर्निहित स्थिति का एक लक्षण है. पसीने से तर हाथ और पैरों से छुटकारा पाने के कुछ प्राकृतिक तरीकों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें.

गर्मी में हाथ पैरों में आता अक्सर पसीना है, तो यहां 5 घरेलू उपाय हैं जो इससे छुटकारा दिला सकते हैं

Home Remedies For Sweating: गर्मियों में पसीने से तर हाथ और पैर एक आम समस्या हो सकती है.

खास बातें

  1. अत्यधिक पसीना कभी-कभी एक अंतर्निहित स्थिति का एक लक्षण है.
  2. अनावश्यक पसीने को संभालना कई बार एक बड़ी समस्या हो सकती है.
  3. कुछ प्राकृतिक तरीकों से हाथ और पैरों में पसीने को आने से रोका जा सकता है.

Sweating In Hands And Feet: गर्मियों में पसीने से तर हाथ और पैर कई लोगों के लिए एक आम समस्या हो सकती है. वास्तव में, कई लोगों को पूरे साल इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है. अत्यधिक और अनावश्यक पसीने को संभालना एक बड़ी समस्या हो सकती है. हाइपरहाइड्रोसिस की स्थिति में, अतिसक्रिय पसीने की ग्रंथियां अत्यधिक पसीने का कारण बनती हैं. यह पसीना भी पर्यावरण के इनडोर या आउटडोर तापमान से संबंधित नहीं हो सकता है. यहां तक कि आपकी शारीरिक गतिविधि या शरीर आराम पर भी कोई फर्क नहीं पड़ता है और आपके हाथों को बहुत पसीना आ सकता है. कुछ लोग मामूली चिंता के रूप में हल्के हाथ और पैरों के पसीने को नजरअंदाज कर देते हैं. अत्यधिक पसीना कभी-कभी एक अंतर्निहित स्थिति का एक लक्षण है. पसीने से तर हाथ और पैरों से छुटकारा पाने के कुछ प्राकृतिक तरीकों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें.

नेचुरल तरीके से हाइट बढ़ाने की इच्छा है, तो यहां हैं आसानी से कद बढ़ाने के लिए 5 कारगर योग आसन

हाथों में पसीने के इलाज के लिए प्राकृतिक तरीके | Natural Ways To Treat Perspiration In Hands


जब एक अंतर्निहित स्थिति के कारण पसीना आता है, तो आपके निश्चित रूप से अन्य लक्षण भी हो सकते हैं. ऐसे मामलों में, डॉक्टर को दिखाना सबसे अच्छा है अगर पसीना अन्य लक्षणों के साथ होता है जैसे कि ठंड लगना, सीने में दर्द, मतली, और बुखार, लेकिन, यहां पसीने से तर हाथ और पैरों के इलाज के 6 अद्भुत प्राकृतिक तरीके दिए गए हैं:

1. बेकिंग सोडा

पसीने वाले हाथों और पैरों के उपचार के लिए बेकिंग सोडा सबसे अच्छा घरेलू उपचार है. यह पसीने से तर हाथ कम करने के लिए सस्ती तरीके से एक त्वरित और सस्ती उपचार है. लगभग हर घर में उनके किचन या बाथरूम में बेकिंग सोडा का डिब्बा होता है. दांतों की सफाई और दांतों पर बेकिंग सोडा की प्रभावशीलता से सभी वाकिफ हैं, लेकिन किसी को यह पता नहीं हो सकता है कि बेकिंग सोडा एक एंटीपर्सपिरेंट और डिओडोरेंट के रूप में भी काम करता है. बेकिंग सोडा में क्षारीयपन मौजूद होता है, जो पसीने को कम कर सकता है और पसीने को वाष्पित कर सकता है. इसमें से एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. पेस्ट को अपने हाथों पर रगड़ें और इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने हाथों को धो लें.

हार्ट को मजबूत करने के साथ दिल के स्वास्थ्य इंप्रूव करने के लिए शानदार हैं ये 6 आसान एक्सरसाइज

2. एप्पल साइडर विनेगर

अगर आप हाइपरहाइड्रोसिस की स्थिति से पीड़ित हैं, तो सेब साइडर सिरका आपके शरीर में पीएच स्तर को संतुलित करके आपकी हथेलियों और पैरों में पसीने को भी नियंत्रित कर सकता है. आप अपनी हथेलियों को एप्पल साइडर विनेगर से पोंछ सकते हैं. अधिक सकारात्मक परिणाम के लिए इसे पूरी रात रहने दें. आपको अपनी डेली डाइट में 2 बड़े चम्मच सेब साइडर भी शामिल करना चाहिए. शहद और पानी के साथ इसका स्वाद भी बेहतर होता है. यह त्वचा के छिद्रों को टाइट रखने में मदद करता है, इसलिए कम पसीना आता है.

3. नींबू

पसीने वाले हाथों और पैरों की समस्या को नियंत्रित करने के लिए नींबू का उपयोग बहुत तरीकों से किया जा सकता है. प्रभावित क्षेत्र को सुखाने के लिए नींबू और संतरे के छिलकों का उपयोग करें. जब वे सख्त और भंगुर हो जाएं, तो उन पर कुछ पाउडर डस्ट करें. नमक के साथ नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने हाथों पर मलें. सूखने के बाद इसे धो लें.

इन 6 कारगर घरेलू उपायों से High Uric Acid को कंट्रोल करना है आसान, गाउट रोगियों के लिए हैं शानदार

4. गुलाब जल

गुलाब जल भी एक घरेलू उपचार है जो पसीने से तर हाथ धोने में मदद कर सकता है. आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप बाजार से शुद्ध शीशम का उपयोग करें या पानी में गुलाब की पंखुड़ियों को उबालकर और छलनी करके अपना बना लें. अपनी हथेलियों और पैरों पर गुलाब जल लगाने के लिए एक कपास की गेंद लें. यह आपकी त्वचा पर एक ठंडा और आराम की अनुभूति छोड़ता है. यहां तक ​​कि एक दिन में 15 से 20 मिनट तक अपने पसीने वाले हाथों और पैरों को ठंडे पानी में डुबोकर रखने से समस्या को प्रभावी तरीके से दूर किया जा सकता है.

Covid-19 वैक्सीन के बाद क्यों लग रही है ठंड या बुखार? जानें टीके से पहले और बाद की सावधानियां

5. टैल्कम पाउडर

हाथों और पैरों के पसीने का इलाज करने का एक और प्राकृतिक तरीका टैल्कम पाउडर है. यह अत्यधिक पसीने के लिए उसी तरह से काम करता है जैसे वे आपकी त्वचा को सूखा रखने में मदद करते हैं. बस अपनी हथेलियों और पैरों पर कुछ पाउडर छिड़कें. आप कुछ ही मिनटों के भीतर सुधार देखेंगे. एक गैर-सुगंधित टैल्कम पाउडर का उपयोग करने की कोशिश करें क्योंकि यह बेहतर, सुरक्षित और अधिक प्राकृतिक है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Ovarian Cancer Symptoms: डिम्बग्रंथि के कैंसर के इन शुरुआती संकेतों के बारे में हर महिला को होना चाहिए पता

फलों के राजा Mango को खाने के कुछ दिलचस्प कारण और फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Omega-3 Rich Foods: लंबे और शाइनी बालों के लिए डाइट में शामिल होने चाहिए ये 5 ओमेगा-3 रिच फूड्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------