होम »  लिविंग हेल्दी »  न्यूयॉर्क में ई-सिगरेट बैन, जानें सिगरेट पीने की आदत से कैसे छुटकारा पाएं

न्यूयॉर्क में ई-सिगरेट बैन, जानें सिगरेट पीने की आदत से कैसे छुटकारा पाएं

अगर आप भी स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं, लेकिन लाख जतनों के बाद भी ऐसा कर नहीं पा रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कुछ उपाय, जो शायद आपके काम आ सकें. अक्सर लोग जानना चाहते हैं कि सिगरेट छोड़ने की दवा लेने से इस लत से छुटकारा मिल सकता है क्या

न्यूयॉर्क में ई-सिगरेट बैन, जानें सिगरेट पीने की आदत से कैसे छुटकारा पाएं

न्यूयॉर्क सुगंधित ई-सिगरेट को प्रतिबंधित करने वाला मंगलवार को दूसरा राज्य बन गया. ई-सिगरेट के कारण हुई कई मौत के बाद यह कदम उठाया गया. इन मौत के साथ ही इस उत्पाद को लेकर डर बढ़ गया है जिसे लंबे समय से धूम्रपान से कम नुकसानदेह माना जाता रहा है. सुगंधित ई-सिगरेट के प्रयोग को गैरकानूनी घोषित करने के गवर्नर एंड्रु क्योमो के प्रस्ताव पर एक स्वास्थ्य परिषद ने आपात कानून पारित किया. फेफड़ों से संबंधित गंभीर बीमारी के अचानक बढ़ते प्रकोप के बाद यह प्रस्ताव पेश किया गया. इस बीमारी के चलते सात लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों बीमार हो गए हैं. यह प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू होगा. इस प्रतिबंध की घोषणा करने वाला मिशिगन पहला राज्य था लेकिन कानून लागू होना अब भी बाकी है.

थर्ड हैंड सिगरेट है खतरनाक, जानिए क्या होते हैं नुकसान

क्योमो ने कहा, “इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि कंपनियां जानबूझ कर बबलगम, कैप्टन क्रंच और कॉटन कैंडी जैसे स्वाद या सुगंध का प्रयोग कर युवाओं को ई-सिगरेट की तरफ खींचने का प्रयास कर रहे हैं - यह जन स्वास्थ्य का संकट है और इसे आज से खत्म किया जाता है.” गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वह बहुत जल्द ई-सिगरेट उत्पादों को प्रतिबंधित करने वाला है.


हर साल 76 लाख से ज्यादा को बनाता है शिकार, जानें इस कैंसर के बारे में...

सिगरेट पीने की लत से ऐसे पा सकते हैं छुटकारा | How to Quit Smoking in Hindi

अगर आप भी स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं, लेकिन लाख जतनों के बाद भी ऐसा कर नहीं पा रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कुछ उपाय, जो शायद आपके काम आ सकें. अक्सर लोग जानना चाहते हैं कि सिगरेट छोड़ने की दवा लेने से इस लत से छुटकारा मिल सकता है क्या. आपको सिगरेट पीने के नुकसान पता होने चाहिए. अगर आप इनसे अवगत होंगे तो आप सिगरेट छोड़ने की टेबलेट या इसके लिए किसी ऐसे रास्ते को नहीं चुनेंगे जो नुकसानदेय हो. सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, लेकिन अचानक सिगरेट छोड़ने के नुकसान हो सकते हैं. इसलिए यह भी जान लेना चाहिए कि सिगरेट छोड़ने के बाद क्या होता है. बहरहाल, चलिए जानते कुछ घरेलू नुस्खों को बारे में जो स्मोकिंग छोड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं- 

फेफड़ों के इलाज में कारगर है टागेर्टेड और इम्यूनो थेरेपी, कैंसर के खतरे को कम करेंगे ये 5 सुपरफूड

- धूम्रपान छोड़ने के लिए घरेलू नुस्खों को कारगर बताने वाले लोगों का दावा है कि सिगरेट की लत से छुटकारा दिलाने में दालचीनी भी मददगार होती है. इसके लिए आप स्मोकिंग की इच्छा होने पर दालचीनी का एक टुकड़ा मुंह रख सकते हैं. 

- धूम्रपान की आदत छोड़ने में शहद भी मदद कर सकता है. जी हां, शहद में विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन होते हैं, जो स्मोकिंग छोड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं. तो जब भी आपका मन स्मोकिंग का करे तो शहद खाएं. यह मददगार साबित हो सकता है. 

- तब भी आपका मन करे स्मोकिंग करने का, तो आप अजवाइन को मुंह में रख लें. आप इसके बीज चबा सकते हैं. ऐसा रोजाना करने से आपकी स्मोकिंग की आदत धीरे-धीरे छूट सकती है.

- बहुत से लोगों का दावा है कि तुलसी के पत्तों को चबाने से भी स्मोकिंग छोड़ने में मदद मिलती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Care Tips: चेहरे के दाग-धब्बों, झुर्रियों को इन 5 सुपरफूड्स से करें दूर! हमेशा दिखें जवां

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------