होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Dandruff: सर्दियों में डैंड्रफ से हैं परेशान, तो ये 5 नेचुरल तरीके जल्द दिलाएंगे रूसी से निजात!

Home Remedies For Dandruff: सर्दियों में डैंड्रफ से हैं परेशान, तो ये 5 नेचुरल तरीके जल्द दिलाएंगे रूसी से निजात!

How To Get Rid Of Dandruff: ये सच है कि सर्दियों में बालों को अधिक देखभाल की जरूरत होती है. सर्दियों में बालों के झड़ने (Hiar Fall) के साथ जो सबसे बड़ी समस्या होती है वह बालों में डैंड्रफ (Hair Dandruff) की ही है. इससे स्कैल्प में खुजली होना भी आम है. ऐसे में डैंड्रफ के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Dandruff) अपनाना फायदेमंद हो सकता है.

Home Remedies For Dandruff: सर्दियों में डैंड्रफ से हैं परेशान, तो ये 5 नेचुरल तरीके जल्द दिलाएंगे रूसी से निजात!

Home Remedies For Dandruff: ये सच है कि सर्दियों में बालों को अधिक देखभाल की जरूरत होती है.

खास बातें

  1. रूसी से छुटकारा पाने के लिए यहां हैं कारगर उपाय.
  2. सर्दियों में बढ़ जाती है डैड्रफ और बालों के झड़ने की समस्या.
  3. नारियल तेल बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है.

Natural Remedies For Dandruff: ये सच है कि सर्दियों में बालों को अधिक देखभाल की जरूरत होती है. सर्दियों में बालों के झड़ने (Hiar Fall) के साथ जो सबसे बड़ी समस्या होती है वह बालों में डैंड्रफ (Hair Dandruff) की ही है. इससे स्कैल्प में खुजली होना भी आम है. ऐसे में डैंड्रफ के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Dandruff) अपनाना फायदेमंद हो सकता है. सर्दियों में डैंड्रफ आपके बालों के स्वास्थ्य को काफी बिगाड़ सकता है. रूसी के कारणों (Causes Of Dandruff) में शुष्क त्वचा, सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस, बालों के उत्पादों के प्रति संवेदनशीलता और एक विशिष्ट प्रकार के कवक की वृद्धि शामिल है जो स्कैल्प पर रहते हैं. जबकि डैंड्रफ के इलाज (Treatment Of Dandruff) के लिए बहुत सारे घरेलू नुस्खे प्रभावी हो सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पाएं? (How To Get Rid Of Dandruff) डैंड्रफ आपको बालों की न सिर्फ ग्रोथ को प्रभावित करता है बल्कि बालों की गुणवत्ता (Hair Quality) को भी नुकसान पहुंचा सकता है. डैंड्रफ का इलाज करने के लिए कई घरेलू उपाय प्रचलित हैं. यहां ऐसे ही कई घरेलू नुस्खे बताए गए जो डैंड्रफ से लड़ने के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

सर्दियों में आंवला खाने से मिलते हैं ये 5 शानदार फायदे, पाचन शक्ति होगी मजबूत, ब्लड शुगर लेवल भी रखेगा कंट्रोल!

रूसी से छुटकारा पाने के ये हैं नेचुरल उपाय | These Are Natural Ways To Get Rid Of Dandruff


1. टी ट्री ऑइल ट्राई करें

यह भी शक्तिशाली एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमटरी गुण है, जो रूसी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं. टी ट्री ऑइल कवक के विशिष्ट तनाव से लड़ने में प्रभावी है जो कि सेबोरहाइक जल्द की सूजन और रूसी दोनों का कारण बन सकता है. टी ट्री ऑइल का उपयोग डैंड्रफ से राहत दिला सकता है.

मजबूत इम्यूनिटी और बेहतर सेहत के लिए सर्दियों में हर किसी को जरूर खाने चाहिए ये 7 फल!

2. नारियल का तेल

इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध, नारियल तेल का उपयोग अक्सर रूसी के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में भी किया जाता है. नारियल तेल त्वचा जलयोजन में सुधार और सूखापन को रोकने में मदद कर सकता है, जो रूसी को खराब कर सकता है. नारियल तेल त्वचा के जलयोजन में सुधार करने में खनिज तेल के समान प्रभावी है. नारियल का तेल एक्जिमा के उपचार में मदद कर सकता है.

q3hg62boNatural Remedies For Dandruff: नारियल तेल बालों से डैंड्रफ को दूर करने में मदद कर सकता है

3. एलो वेरा

एलोवेरा एक प्रकार का रसीला है जो अक्सर त्वचा के मलहम, सौंदर्य प्रसाधन और लोशन में जोड़ा जा सकता है. जब त्वचा पर लागू किया जाता है, तो एलोवेरा को त्वचा की स्थिति जैसे जलने, सोरायसिस और ठंडे घावों के इलाज में मदद करने के लिए माना जाता है. यह रूसी के उपचार में भी फायदेमंद हो सकता है.

बालों की ग्रोथ के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल तेजी से बढ़ेंगे बाल!

4. तनाव के स्तर को कम करें

माना जाता है कि तनाव स्वास्थ्य और कल्याण के कई पहलुओं को प्रभावित करता है. यह पुरानी परिस्थितियों से लेकर मानसिक स्वास्थ्य तक सब कुछ प्रभावित कर सकता है. जबकि तनाव अपने आप में रूसी का कारण नहीं बनता है, यह सूखापन और खुजली जैसे लक्षणों को बढ़ा सकता है.

5. एप्पल साइडर विनेगर को रुटीन में शामिल करें

एप्पल साइडर विनेगर कई तरह के स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा रहा है. इनमें इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और वजन घटाने में वृद्धि शामिल है. सेब साइडर सिरका भी अक्सर रूसी से छुटकारा पाने के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है. सिरका की अम्लता को खोपड़ी पर मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करने के लिए माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में मुलायम और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए गजब के हैं 6 घरेलू नुस्खे, रूखापन भी रहेगा दूर

निमोनिया से जल्द ठीक होने के लिए गजब हैं 7 फूड्स, तुरंत कर दें डाइट में शामिल!

छोटे कद से न हों निराश, हाइट बढ़ाने के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, डाइट में शामिल कर तेजी से बढ़ेगी लंबाई!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किडनी को हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए हर किसी को अपनाने चाहिए ये 5 नियम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------