होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  आपके Immune System पर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थितियों का क्या प्रभाव पड़ता है? यहां जानें इसके बारे में सबकुछ

आपके Immune System पर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थितियों का क्या प्रभाव पड़ता है? यहां जानें इसके बारे में सबकुछ

Gastrointestinal: आंत सबसे बड़ा, सबसे महत्वपूर्ण और अद्वितीय इम्यून अंग है. आंत में असंख्य लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी आंत के साथ तालमेल बिठाकर रहते हैं.

आपके Immune System पर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थितियों का क्या प्रभाव पड़ता है? यहां जानें इसके बारे में सबकुछ

दस्त, उल्टी, हार्ट बर्न, सूजन और अपच जैसी जीआई स्थितियां काफी आम हैं

खास बातें

  1. अस्वास्थ्यकर डाइट और जीवनशैली जीआई के लक्षणों को ट्रिगर कर सकती है
  2. अपने पाचन को हेल्दी रखने के लिए नियमित व्यायाम करें.
  3. कई बीमारियों के जोखिम को कंट्रोल करने के लिए तनाव को मैनेज करें.

Immune System And Gastrointestinal: सामान्य आबादी में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) की समस्याएं काफी आम हैं. दस्त, उल्टी, कब्ज, पेट में दर्द, हार्ट बर्न, सूजन, अपच, निगलने में कठिनाई, वजन कम होना आदि कुछ शिकायतें हैं. ये या तो कार्यात्मक जीआई समस्याओं से संबंधित हो सकते हैं या अल्सर जैसी अंतर्निहित बीमारियों से संबंधित अधिक के लिए चेतावनी संकेत हो सकते हैं. आंत सबसे बड़ा, सबसे महत्वपूर्ण और अद्वितीय प्रतिरक्षा अंग है. आंत में असंख्य लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी आंत के साथ तालमेल बिठाते हैं और इम्यूनिटी को रेगुलेट करने के अलावा कई अन्य कार्य करते हैं. एक समझौता या एक विकृत प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर में सूक्ष्मजीवों के प्रवेश के लिए का मार्ग बना सकती है. इस नाजुक संतुलन का कोई भी ट्रिगर आपके बचाव को कम कर सकता है. यहां कुछ ट्रिगर हैं जो जीआई के रोगों को तेज या खराब करते हैं.

मटर और टमाटर ही नहीं ये चीजें भी बढ़ाती हैं यूरिक एसिड लेवल, जानें गाउट रोगी क्या खाएं और क्या नहीं

कारक जो जीआई स्थितियों को ट्रिगर कर सकते हैं | Factors That Can Trigger GI conditions



1. कुछ फूड्स



अस्वच्छ भोजन और पानी में बैक्टीरिया या उनके टॉक्सिन्स होते हैं, जिनके सेवन से डायरिया की बीमारियां हो सकती हैं. ऐसा कोई भी जीआई संक्रमण सूजन आंत्र रोग (अल्सरेटिव कोलाइटिस और क्रोहन रोग) और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) जैसी पहले से मौजूद स्थितियों को खराब कर सकता है.

रात में तेल और मसालेदार भोजन रिफ्लक्स रोग और हार्ट बर्न का कारण बन सकता है. इसलिए रात का हल्का भोजन करने की सलाह दी जाती है जिसे सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले खाना चाहिए.

रिफाइंड ऑयल की तुलना में जैतून का तेल क्यों फायदेमंद है? यहां जानें ऑलिव ऑयल के गजब फायदे

s91usq5gकुछ फूड्स हार्ट बर्न, गैस और सूजन के लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं

2. तनाव

तनाव कई बीमारियों जैसे कि चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम और अन्य कार्यात्मक जीआई विकारों के लिए एक प्रमुख ट्रिगर है. तनाव के कारण कम नींद भी इन स्थितियों के लिए एक ट्रिगर का काम करती है. इसके अतिरिक्त, एक उदास व्यवहार आंतों की गतिशीलता को प्रभावित कर सकता है और दस्त, कब्ज या पेट दर्द का कारण बन सकता है.

नंगे पैर चलना सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है? यहां जानें 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

3. शारीरिक निष्क्रियता

शारीरिक निष्क्रियता कब्ज, सूजन, अपच और ऐसे अन्य कार्यात्मक जीआई विकारों जैसे समस्याओं को जन्म दे सकती है. इसके विपरीत, किसी भी रूप में नियमित व्यायाम इन उपर्युक्त समस्याओं को रोकने में फायदेमंद साबित होता है क्योंकि यह आंत की गतिशीलता में सुधार करता है और आंत में फायदेमंद बैक्टीरिया को बढ़ाकर जीआई इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है.

4. कुछ दवाएं

दर्द निवारक दवाओं के बार-बार उपयोग से न केवल पेट और आंत में अल्सर होता है, बल्कि आईबीडी की स्थिति भी बिगड़ती है और तीव्र अग्नाशयशोथ का दौरा पड़ सकता है. इसलिए लंबे समय तक किडनी को नुकसान पहुंचाने के अलावा, दर्द निवारक दवाओं के कारण जीआई के दुष्प्रभाव अधिक बार देखे जाते हैं.vo4irc88कुछ दवाएं IBS के लक्षणों को भी ट्रिगर कर सकती हैं

5. एंटीबायोटिक

एंटीबायोटिक्स आंत के सामान्य जीवाणु वनस्पति को बाधित कर सकते हैं जिससे दस्त हो सकती हैं. बुजुर्ग और इम्यूनो कॉम्प्रोमाइज्ड रोगियों में, यह क्लोस्ट्रीडियम डिफिसाइल नामक जीवाणु संक्रमण का कारण बन सकता है जो जीवन के लिए खतरा हो सकता है. इन दवाओं का विवेकपूर्ण उपयोग इन स्थितियों को रोक सकता है.

चावल खाने के बाद क्यों आती है नींद? यहां कुछ हैक्स हैं जो आपको इससे बचा सकते हैं

6. धूम्रपान और शराब

धूम्रपान और अधिक शराब के सेवन से कुछ कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. धूम्रपान भी पेट के अल्सर और आईबीडी के बिगड़ने का कारण बन सकता है. शराब के सेवन से भी इसी तरह की समस्याएं हो सकती हैं और इसके अलावा लीवर सिरोसिस और पैन्क्रियाटाइटिस भी हो सकता है. ये दोनों कारक जीआई प्रतिरक्षा को कम करते हैं और इस प्रकार संक्रमण के जोखिम को बढ़ाते हैं.

(डॉ. तहसीन ए. पेटीवाला मासीना अस्पताल में एक सलाहकार गैट्रोएंटेरोलॉजिस्ट, हेपेटोलॉजिस्ट और एंडोस्कोपिस्ट हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -