होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  हिचकी से निजात चाहिए तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

हिचकी से निजात चाहिए तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

हिचकी रोकने के लिए शहद भी काफी काम की चीज है. हिचकियां जब शुरू होती है और रुकने का नाम भी न ले तो 1-2 चम्मच शदह खा लेना चाहिए. इससे तुंरत ही हिचकी आनी बंद हो जाती है.

हिचकी से निजात चाहिए तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कभी-कभी अचानक ही हिचकियां शुरू हो जाती हैं और हम सोचने लगते हैं कि हमें कोई याद कर रहा है. हिचकियां आचानक से शुरू होती है और लंबे वक्त तक लोगों के लिए परेशानी बनी रहती है. कई बार गले में कुछ फंस जाने या मौसम में होने वाले बदलाव के कारण हिचकी शुरू हो जाती है. इन हिचकियों से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी असरदार साबित हो सकते हैं...

काली मिर्च 
अगर काफी लंबे समय से हिचकी से परेशान हैं तो काली मिर्च हिचकी रोकने में आपकी काफी मदद कर सकती है. हिचकी को रोकने के लिए तीन चार काली मिर्च के दाने और थोड़ी सी चीनी को मुंह में रख लें. इसे थोड़ी देर के लिए मुंह में रखें. इससे हिचकी थोड़ी देर में ही रुक जाएगी. 

सर्दियों में डायबिटीज के मरीज दें ध्यान, 5 सब्जियां करेंगी ब्लड शुगर कंट्रोल

लगातार हो रही गले में खराश के ये हो सकते हैं कारण... जानिए बचाव के घरेलू उपाय



नींबू 
नींबू हिचकी रोकने में काफी काम आ सकता है और ये घर में आसानी से मिल भी जाता है. कई बार देखा गया है कि एल्कोहॉल के सेवन से हिचकी शुरू हो जाती है. इसे रोकने के लिए नींबू का एक चौथाई टुकड़ा मुंह में डालें. इससे थोड़े समय बाद ही हिचकी बंद हो जाएगी.



शहद 

हिचकी रोकने के लिए शहद भी काफी काम की चीज है. हिचकियां जब शुरू होती है और रुकने का नाम भी न ले तो 1-2 चम्मच शदह खा लेना चाहिए. इससे तुंरत ही हिचकी आनी बंद हो जाती है.

चॉकलेट पाउडर
चॉकलेट तो हर किसी को पंसद है लेकिन चॉकलेट पाउडर हिचकी को रोकने में काफी असरदार साबित होती है. हिचकी के दौरान चॉकलेट पाउडर खाने से हिचकी रुक सकती है. अगर चॉकलेट पाउडर ना मिले तो कोई भी कैंडी खा सकते हो. ऐसा इसलिए कि इससे ध्यान भटके में मदद मिलेगी और हिचकी रुक जाएगी.

क्यों होती है माथे पर खुजली, यहां हैं कारण और बचाव के घरेलू उपाय

सर्दियों में कैसे करें त्वचा की देखभाल, यहां हैं 5 बेस्ट टिप्स

डायबिटीज को दूर भगा देंगी ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



चीनी
हिचकियां रोकने के लिए चीनी भी काफी काम आ सकती है. जब भी हिचकी शुरू हो तो तुरंत एक चम्मच चीनी का सेवन करें. इससे थोड़ी देर में हिचकी आना बंद हो जाएगी.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -