होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  लंबे समय तक बैठे रहने के कारण पीठ को होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए यहां कुछ उपाय हैं

लंबे समय तक बैठे रहने के कारण पीठ को होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए यहां कुछ उपाय हैं

लंबे समय तक बैठे रहने से हमारी जांघ के पिछले हिस्से पर काफी दबाव पड़ता है, जो समय के साथ कड़ा हो जाता है। हमारी जांघ पर इस खिंचाव के कारण, हमें पीठ के निचले हिस्से और घुटनों में दर्द सहित मांसपेशियों की समस्याएं होने लगती हैं.

लंबे समय तक बैठे रहने के कारण पीठ को होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए यहां कुछ उपाय हैं

एक गतिहीन जीवन शैली आपकी पीठ को नुकसान पहुंचा सकती है.

लंबे समय तक बैठे रहने से आपकी पीठ को नुकसान हो सकता है. घर से काम करने के नए कल्चर के साथ हम मोबाइल की तुलना में बैठने में अधिक समय व्यतीत करते हैं. इसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है. बैठने से हमारी जांघ के पिछले हिस्से पर भी काफी दबाव पड़ता है, जो समय के साथ खराब होता जाता है. हमारी जांघ पर इस खिंचाव के कारण हमें पीठ के निचले हिस्से और घुटनों में दर्द सहित मांसपेशियों की समस्याएं होने लगती हैं. इन समस्याओं पर समय पर ध्यान न देने का एक बड़ा नुकसान यह है कि यह धीरे-धीरे हमारी फिटनेस को प्रभावित करता है, हमारे बैठने, खड़े होने या चलने के तरीके को बदल देता है. इससे भी बदतर यह हमारे सोचने के तरीके को बदल देता है, पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर कहती हैं.

पाचन तंत्र की पावर बढ़ाने के लिए इन 12 तरीकों से करें पेट को साफ, जो आसान लगे वो तरीका अपना लें

वह पीठ में समस्याओं के बारे में बात करती हैं और कहती हैं कि हैमस्ट्रिंग हमें सुस्त और नकारात्मक बना सकती है. यह मिजाज भी पैदा कर सकता है. तो, पोषण विशेषज्ञ ने एक वर्कआउट प्लान शेयर किया है जो आपको लंबे समय तक बैठने से होने वाले नुकसान की भरपाई करने में मदद करेगी. सुश्री दिवेकर ने इंस्टाग्राम पोस्ट के कैप्शन में कहा, "लंबे समय तक बैठने से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए पीठ और हैमस्ट्रिंग के लिए तीन स्ट्रेच."


तीन हिस्सों को सीखने और नियमित रूप से इसका अभ्यास करने के लिए नीचे दिया गया वीडियो देखें. अच्छी बात यह है कि सुश्री दिवेकर ने तीनों स्ट्रेच के लिए एक कुर्सी का उपयोग किया है, जिससे पीठ दर्द का कारण एक उपयोगी उपाय में बदल गया है.


Tadasana Yoga करने के 7 अद्भुत फायदे, हाइट बढ़ाने में भी कारगर, जानें परफॉर्म करने के लिए स्टेप बाई स्टेप गाइड

स्ट्रेच हर किसी के द्वारा किया जा सकता है, चाहे वह किसी भी उम्र का हो, दिन के किसी भी समय. "यहां तक ​​कि अगर आपको पीठ में थोड़ा दर्द और घुटने में दर्द होता है, तो भी इन अभ्यासों को करने से उन दर्द या दर्द से राहत मिलेगी." ऋजुता ने कहा कि उनके फैंस 3 हिस्सों या किसी अन्य प्रश्न के बारे में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं.

पीली लंबी Fish Oil की गोलियां क्यों खाते हैं लोग? क्या वाकई स्किन के लिए चमत्कार कर सकता है Omega-3, यहां जानें

पोषण विशेषज्ञ नियमित रूप से सभी को हेल्दी रहने में मदद करने के लिए हेल्थ टिप्स और सरल वर्कआउट रूटीन शेयर करते हैं. हाल ही में उन्होंने दो गलतियां शेयर की थीं जिनसे हमें वजन कम करने से बचना चाहिए. उन्होंने दो गलतियां बताईं: अस्थिर टारगेट निर्धारित करना और पारंपरिक व्यंजनों को अस्वीकार करना.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -