होम »  लिविंग हेल्दी »  उल्टी साइड थे हार्ट और पेट के सभी अंग, डॉक्टरों ने दिया नया जीवन

उल्टी साइड थे हार्ट और पेट के सभी अंग, डॉक्टरों ने दिया नया जीवन

Situs Inversus: फोर्टिस हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने साइटस इनवर्सस नामक एक दुर्लभ आनुवंशिक विकार (Genetic Disorder) से पीड़ित रोगी को एक नया जीवन दिया है.

उल्टी साइड थे हार्ट और पेट के सभी अंग, डॉक्टरों ने दिया नया जीवन

Situs Inversus: इस हालत में निमोनिया भी बिगड़ जाता है.

Situs Inversus: फोर्टिस हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने साइटस इनवर्सस नामक एक दुर्लभ आनुवंशिक विकार (Genetic Disorder) से पीड़ित रोगी को एक नया जीवन दिया है. इस रोग में छाती और पेट के अंगों को उलटा-पलटा या मिरर किया जाता है. 52 साल के सुनील दत्त, रोहतक के रहने वाले हैं, उन्हें सीने में तकलीफ और सांस फूलने की शिकायत के बाद नेशनल कैपिटल के शालीमार बाग स्थित फोर्टिस अस्पताल ले जाया गया था. चेक-अप के बाद, डॉक्टरों ने पाया कि उनके सभी जरूरी अंग हार्ट, पित्ताशय (Gall Bladder) और यकृत (Liver) को जिस तरफ होना चाहिए था ठीक उससे विपरीत तरफ थे. "साइटस इन्वर्सस रोग को 10,000 में से 1 यानी 0.01 प्रतिशत लोगों में पाया जाता है. इस रोग में जबतक किसी को हार्ट की जैनेटिक बीमारी नहीं होती है तब तक कोई समस्या नहीं होती है. फोर्टिस अस्पताल के श्वसन (Respiration) डिपार्टमेंट के डॉक्टर विकास मौर्य ने एएनआई को बताया कि सुनील के मामले में रोगी मुश्किल से सांस ले पाता है". इस हालत में निमोनिया भी बिगड़ जाता है. इसे कारटेगनर सिंड्रोम कहा जाता है, जो आनुवांशिक विकार (Genetic Disorder) है.

Early Signs of Diabetes: मधुमेह या डायबिटीज के शुरुआती लक्षण, जिन्हें नहीं करना चाहिए नजर अंदाज

डॉ. मौर्य ने कहा, उन्हें कार्बनडाइऑक्साइड की वजह से सांस की परेशानी और निमोनिया के चलते भर्ती किया गया था अब उनका इलाज चल रहा है. उन्होंने कहा कि यह रोग एक जैनेटिक डिसऑर्डर है जो 30,000 लोगों में से किसी एक को होता है. उन्होंने कहा कि कार्टाजेनर का सिंड्रोम एक बहुत दुर्लभ आनुवांशिक विकार है और 30,000 लोगों में से किसी 1 में देखा जाता है. डॉक्टरों का कहना है कि इस बीमारी के अलावा साइटस इन्वर्सस व्यक्ति में सिलिया गतिशीलता की असामान्यता (Cilia Motility Abnormality) भी होती है. सिलिया बाल जैसी संरचना होती है जो सांस लेने में परेशानी पैदा करती है. 


अविश्वसनीय, लेकिन सच! उल्टी साइड हैं इस इंसान के सारे अंग

3l52i51o

Situs Inversus In Brain: साइटस इन्वर्सस रोग को 10,000 में से 1 यानी 0.01 प्रतिशत लोगों में पाई जाती है

Hair Care Tips At Home: प्याज का ये नुस्खा बालों का झड़ना करेगा कम! जानें कैसे करें तैयार

सुनील ने अपनी हालत के बारे में बताया कि बचपन से मैं खुद को एक विशेष बच्चे (Special Child) के रूप में मानता था, क्योंकि मेरा  हार्ट उलटी तरफ था, लेकिन अब, डॉक्टरों ने बताया कि मेरे सभी अंग उलटी दिशा में थे. मैं सरकार से अपील करना चाहता हूं कि मैं और मेरे जैसे कई और मरीज जो स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में शामिल नहीं उनके लिए सरकार से हमारे लिए भी सोचने की अपील करता हूं.

इनपुट्स एएनआई
और खबरों के लिए क्लिक करें

और खबरों के लिए क्लिक करें.

वजन कम करने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज, गायब हो जाएगी पेट पर जमी वसा!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------