होम »  लिविंग हेल्दी »  अविश्वसनीय, लेकिन सच! उल्टी साइड हैं इस इंसान के सारे अंग

अविश्वसनीय, लेकिन सच! उल्टी साइड हैं इस इंसान के सारे अंग

ऐसा मामला साल 1643 में देखने को मिला था. ऐसे मामलों में लोगों का इलाज करना मुश्किल हो जाता है, वो भी तब, जब उन्हें सर्जरी की आवश्यकता होती है.

अविश्वसनीय, लेकिन सच! उल्टी साइड हैं इस इंसान के सारे अंग

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में पडरौना के निवासी जमालुद्दीन को पहली बार देखने पर वह साधारण इंसान की तरह ही लगते हैं, हालांकि ऐसा है नहीं. दरअसल उनके शरीर के सभी अंग गलत ओर स्थित हैं. जमालुद्दीन का दिल दाईं ओर स्थित है, जबकि उनका लीवर और पित्ताशय बाईं ओर है. मामला प्रकाश में तब आया जब जमालुद्दीन ने पेट में दर्द होने की शिकायत की और उन्हें गोरखपुर एक डॉक्टर के पास ले जाया गया. उनकी एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट देख कर डॉक्टर भी चकित रह गए.

Early Signs of Diabetes: मधुमेह या डायबिटीज के शुरुआती लक्षण, जिन्हें नहीं करना चाहिए नजर अंदाज

बेरियाट्रिक लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. शशिकांत दीक्षित ने कहा, "उनके पित्ताशय में हमें पथरी मिली थी. लेकिन अगर पित्ताशय बाईं ओर स्थित रहता है तो पत्थरों को बाहर निकालना काफी कठिन होता है. हमें उनकी सर्जरी करने के लिए तीन डायमेंशनल लेप्रोस्कोपिक मशीनों की सहायता लेनी पड़ी."


Hair Care Tips At Home: प्याज का ये नुस्खा बालों का झड़ना करेगा कम! जानें कैसे करें तैयार

सर्जरी के बाद जमालुद्दीन का स्वास्थ्य अब सुधर रहा है.

डॉ. दीक्षित ने कहा कि उन्होंने पहला ऐसा मामला देखा है, जिसमें किसी के शरीर के सारे अंग गलत ओर स्थित हैं. ऐसा मामला साल 1643 में देखने को मिला था. ऐसे मामलों में लोगों का इलाज करना मुश्किल हो जाता है, वो भी तब, जब उन्हें सर्जरी की आवश्यकता होती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

वजन कम करने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज, गायब हो जाएगी पेट पर जमी वसा!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------