होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Healthy Winter Fruits: सर्दियों में अपनी डाइट में इन 6 फलों को शामिल करने के हैं शानदार फायदे

Healthy Winter Fruits: सर्दियों में अपनी डाइट में इन 6 फलों को शामिल करने के हैं शानदार फायदे

Best Winter Fruits: यहां 6 टॉप बेस्ट विंटर फ्रूट्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको अपनी डाइट में आज से ही शामिल कर देना चाहिए.

Healthy Winter Fruits: सर्दियों में अपनी डाइट में इन 6 फलों को शामिल करने के हैं शानदार फायदे

Healthy Winter Fruits: यह रंगीन फलों की एक सीरीज प्रदान करने के लिए जाना जाता है.

खास बातें

  1. यह रंगीन फलों की एक सीरीज प्रदान करने के लिए जाना जाता है.
  2. Healthy Winter Fruits: जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं.
  3. इसके अलावा, मौसमी फल हमेशा सबसे अच्छे होते हैं.

Fruits To Eat In Winter: सर्दियों का मौसम भले ही इतना रंगीन न हो, लेकिन यह रंगीन फलों की एक सीरीज प्रदान करने के लिए जाना जाता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं. इसके अलावा, मौसमी फल हमेशा सबसे अच्छे होते हैं क्योंकि वे आपके शरीर को वर्तमान जलवायु के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं. ठंडा तापमान कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे सामान्य सर्दी, वायरल संक्रमण और शुष्क त्वचा का कारण बन सकता है. सर्दियों के दौरान अपने आहार में मौसमी फलों को शामिल करने से इम्यूनिटी में सुधार होता है और मौसम के साथ आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है. इसके अलावा, भरपूर आपूर्ति उन्हें इस मौसम के दौरान सस्ती बनाती है. यहां 6 टॉप बेस्ट विंटर फ्रूट्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको अपनी डाइट में आज से ही शामिल कर देना चाहिए.

शरीर के लिए कितना जरूरी है जिंक? जानें बेमिसाल फायदे, जिंक की कमी के लक्षण, फूड सोर्सेज और साइड इफेक्ट्स

विंटर डाइट में शामिल करने लायक फल | Fruits To Include In Winter Diet


1. सेब


सेब सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक उपलब्ध फलों में से एक हैं. सेब फाइबर और कई विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं. इनमें पेक्टिन होता है, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हार्ट अटैक और डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं. इनमें मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

2. संतरा

थोड़े खट्टे और मीठे फल में विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फोलेट और थायमिन होता है. विटामिन सी सामग्री संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करती है और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है. संतरे का सेवन करने से कैंसर और किडनी की बीमारी का खतरा कम होता है. संतरे में मौजूद फोलेट एनीमिया को रोकने में मदद करता है.

High Blood Pressure रहता है तो दिन में इतनी बार पिएं ये एक चीज, तुरंत मिलेगा फायदा, दिल के लिए भी है फायदेमंद

3. कीवी

कीवी, ठंड के महीनों के दौरान सबसे अधिक उपलब्ध होने वाला फल, विटामिन सी, आयरन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरा होता है. कीवी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और त्वचा को जल्दी बूढ़ा होने से रोकता है. इनमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता और लोहा जैसे खनिज भी होते हैं.

4. अमरूद

अमरूद खट्टेपन के साथ मीठे होते हैं. उनके अविश्वसनीय पोषण प्रोफाइल में विटामिन ए, फोलेट, पोटेशियम, तांबा और फाइबर शामिल हैं. सर्दियों के मौसम में अमरूद खाने से कोशिका क्षति और सूजन को रोकने में मदद मिल सकती है. इनमें मौजूद पेक्टिन पाचन को बढ़ावा देता है और कोलन कैंसर से बचा सकता है.

5. स्ट्रॉबेरी

मीठे और खट्टे स्वाद वाले रसीले लाल जामुन फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मधुमेह जैसी कुछ पुरानी बीमारियों से बचाते हैं. स्ट्रॉबेरी डायबिटीज के लोगों के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. वे वजन घटाने के लिए भी बहुत अच्छे हैं क्योंकि उनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे वे सुपर लो-कैलोरी भोजन बन जाते हैं.

इन 16 फूड्स को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए! खराब तो होते ही हैं सेहत को भी पहुंचाते हैं नुकसान

6. अंगूर

चाहे आप हरे, लाल या बैंगनी अंगूर चुनें, वे सभी अत्यधिक पौष्टिक फल हैं जो समान रूप से स्वादिष्ट होते हैं. अंगूर फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छे होते हैं. इनमें मौजूद प्राकृतिक फाइटोकेमिकल्स (एंथोसायनिन और रेस्वेराट्रोल) सूजन को कम करने में मदद करते हैं, इस प्रकार कई पुरानी सूजन संबंधी बीमारियों के जोखिम को रोकते हैं.

पीरियड्स में कितनी ब्लीड़‍िंग होती है ज्यादा, यौन संबंध ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skincare Tips: अगर आप भी अपनी स्किन पर इन नेचुरल चीजों को लगाते हैं तो आज से बंद कर दें इनका उपयोग

एक हफ्ते में कितनी बार करें ऑयल पुलिंग और कौन सा तेल करें उपयोग? जानें गजब के स्वास्थ्य लाभ

Health Tips: बाद के सालों में रिटायर होने के बाद खुद को फिट रखने के 6 कमाल के तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -