होम »  लिविंग हेल्दी »  लू के ड़र और असर को करें छू... यहां हैं बचाव के उपाय

लू के ड़र और असर को करें छू... यहां हैं बचाव के उपाय

लू के असर को कम करने के लिए और लू से होने वाली मौत की रोकथाम के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है. और क्या सावधानियां बरतनी हैं ये हम आपको बताते हैं- 

लू के ड़र और असर को करें छू... यहां हैं बचाव के उपाय

लगातार बढ़ती और भीषण होती गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है. वहीं तेज धूप, लू और उमस ने मौसमी बीमारियों का खतरा भी बढ़ा दिया है. इन दिनों अस्पतालों में हीट स्ट्रोक, निमोनिया, डायरिया, दस्त आदि से ग्रस्त मरीजों की संख्या बढ़ रही है. लू से जन-हानि भी हो सकती है. लू के असर को कम करने के लिए और लू से होने वाली मौत की रोकथाम के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है. और क्या सावधानियां बरतनी हैं ये हम आपको बताते हैं- 

धूप से बचें
कड़ी धूप में बाहर न निकलें, खासकर दोपहर 12 से 3 तक के बीच में, जिनती बार हो सके पानी पीएं, प्यास न लगे तो भी पानी पीएं. लू और उमस भरे गर्मी के मौसम में हल्के रंग के ढीले-ढाले सूती कपड़े पहनें. धूप से बचने के लिए गमछा, टोपी, छाता, धूप का चश्मा, जूते और चप्पल का इस्तेमाल करें. 

पानी रखें साथ
लोगों को सफर में अपने साथ पानी रखने की सलाह दी गई है. साथ ही नशीले पदार्थ, शराब, अल्कोहल के सेवन से बचने की हिदायद के साथ शराब, चाय, कॉफी जैसे पेय पदार्थों का इस्तेमाल नहीं करने को कहा गया है, क्योंकि ये शरीर को निर्जलित कर सकते हैं. 

डायबिटीज के मरीजों में हार्ट अटैक का खतरा कम करता है आयुर्वेद

अब विटामिन बी12 के लिए मांसाहार नहीं जरूरी, ये पौधा करेगा कमी पूरी...

प्लानिंग के बाद भी नहीं हो रहीं गर्भवती, तो इन 5 बातों का रखें ध्यान...


इनका लें सहारा 
अगर आपका काम बाहर का है तो टोपी, गमछा या छाते का इस्तेमाल जरूर करें और गीले कपड़े को अपने चहरे, सिर और गर्दन पर रखें. अगर आपकी तबीयत ठीक न लगे या चक्कर आए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. घर में बना पेय पदार्थ जैसे कि लस्सी, नमक-चीनी का घोल, नींबू पानी, छाछ, आम का पना इत्यादि का सेवन करें. 

घर पर रखें ध्यान 
अपने घर को ठंडा रखें, पर्दे शटर आदि का इस्तेमाल करें, रात में खिड़कियां खुली रखें. फैन, ढीले कपड़े का उपयोग करें, ठंडे पानी से बार-बार नहाएं, गर्म हवा की स्थिति जानने के लिए रेडियो सुनें, टीवी देखें, समाचारपत्र पर स्थानीय मौसम पूवार्नुमान की जानकारी लेते रहें.

और खबरों के लिए क्लिक करें. 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------