होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Grapes खाने के ये 5 चमत्कारिक फायदे चौंका देंगे, कैंसर, आंखों की रोशनी, जवां स्किन और Diagestion के लिए लाभकारी

Grapes खाने के ये 5 चमत्कारिक फायदे चौंका देंगे, कैंसर, आंखों की रोशनी, जवां स्किन और Diagestion के लिए लाभकारी

Health Benefits Of Grapes: पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा अंगूर के कई लाभों और उनके पोषक गुणों के बारे में बताती हैं. वह कहती हैं कि बदलते मौसम के लिए हमारी डाइट में थोड़ा समायोजन करना पड़ता है और अंगूर सुपर रिफ्रेशिंग और अविश्वसनीय रूप से हेल्दी होते हैं.

Grapes खाने के ये 5 चमत्कारिक फायदे चौंका देंगे, कैंसर, आंखों की रोशनी, जवां स्किन और Diagestion के लिए लाभकारी

अंगूर में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सीडेंट रेस्वेराट्रोल सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

Of Grapes In Hindi: भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे अच्छी चीजों में से एक स्थानीय रूप से उगाई जाने वाली मौसमी उपज की उपलब्धता है. हर मौसम के साथ हमें साल भर अलग-अलग फल और सब्जियां खाने को मिलती हैं. यह एकरसता को तोड़ने में मदद करता है और बदलते मौसम के पैटर्न के अनुसार हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी उपयोगी है. तो, साल के इस समय में क्या खास है? पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा के लिए अंगूर इस समय फोकस में फूड हैं. वह कहती हैं कि बदलते मौसम के लिए हमारी डाइट में थोड़ा समायोजन करना पड़ता है और अंगूर सुपर रिफ्रेशिंग और अविश्वसनीय रूप से हेल्दी होते हैं.

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने बताया कि अंगूर हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए कैसे उपयोगी होते हैं और उनमें क्या गुण होते हैं.



1) एंटी इंफ्लेमेटरी

अंगूर में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स और प्रोएंथोसायनिडिन, रासायनिक यौगिकों के वर्ग पुरानी सूजन के नकारात्मक प्रभावों को दूर करने में हमारी मदद कर सकते हैं. इस प्रकार सिंथेटिक दवाओं की तुलना में अंगूर सूजन को कम करने के लिए अधिक प्रभावी हो सकते हैं.



कपल्स अगर प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं, तो पहले जान लें ये 5 बातें, वरना पैदा हो सकता है अनहेल्दी बच्चा

2) एंटी कैंसर प्रभाव

अंगूर में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सिडेंट रेस्वेराट्रोल सूजन को कम करने और शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को रोकने में मदद कर सकता है. अंगूर में क्वेरसेटिन, एंथोसायनिन और कैटेचिन एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं - इन सभी में कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं.

3) नेत्र स्वास्थ्य

अंगूर में ऐसे यौगिक होते हैं जो अल्ट्रा-वायलेट किरणों से खुद को बचाने में मदद करते हैं जो आंख की नाजुक कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं. ल्यूटिन और जेक्सैंथिन विशेष रूप से उपयोगी होते हैं क्योंकि वे मोबाइल और टैबलेट जैसे उपकरणों से नीली रोशनी के प्रभाव से आंख के मैक्युला की रक्षा करते हैं.

शरीर में एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए 5 सबसे आसान और कारगर तरीके

4) उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है

अंगूर हमें ऊर्जावान और जवां बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. Resveratrol SirT1 जीन को उत्तेजित करता है, जिसे सेल संरचना को प्रभावित करके और कोशिकाओं की रक्षा करके लंबे जीवनकाल से जोड़ा गया है.

5) सुचारू पाचन बनाए रखता है

अंगूर में पानी और फाइबर होता है. ये हमें हाइड्रेटेड रहने, मल त्याग को नियमित रखने और कब्ज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

क्या वाकई डायबिटीज में Sugar Level को कंट्रोल कर सकती है बीजीआर-34 मेडिसिन? जानें Diabetes को मैनेज करने के तरीके

नीचे देखें न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा का इंस्टाग्राम पोस्ट:

लवनीत बत्रा नियमित रूप से अपने सोशल मीडिया हैंडल पर खाने से जुड़े उपयोगी टिप्स शेयर करती रहती हैं. कुछ दिनों पहले उन्होंने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में बैंगन के स्वास्थ्य लाभों पर प्रकाश डाला. पोषण विशेषज्ञ ने इसे "परफेक्ट कंफर्ट फूड, खासकर से एक ठंडी सर्दियों की शाम" कहते हुए कहा कि बैंगन न केवल स्वाद से भरा है, बल्कि स्वास्थ्य लाभ के मामले में भी एक पंच पैक करता है.

विटामिन K की कमी से क्या होता है, इसके फूड स्रोत, जानें कमी के लक्षण, कारण और इलाज

यहां उसकी पोस्ट है:

हमें उम्मीद है कि लवनीत बत्रा द्वारा हाइलाइट किए गए इन फूड्स के कई लाभों ने आपको इस मौसम में अपनी डेली डाइट में शामिल करने के लिए आश्वस्त किया है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

माइंड फंक्शन, इम्यून सिस्टम और लॉन्ग लाइफ को बूस्ट करने के साथ उपवास करने से होते हैं 5 अद्भुत फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फाइबर वाले ये 7 फूड्स हैं डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान, तेजी से कंट्रोल करते हैं आपका ब्लड शुगर लेवल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -