होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Healthy Digestion Tips: हेल्दी और स्ट्रॉन्ग डायजेशन के लिए 5 कमाल के ब्रेकफास्ट फूड्स, डाइट में शामिल करना न भूलें

Healthy Digestion Tips: हेल्दी और स्ट्रॉन्ग डायजेशन के लिए 5 कमाल के ब्रेकफास्ट फूड्स, डाइट में शामिल करना न भूलें

Breakfast Food For Digestion: हेल्दी पाचन तंत्र के लिए कुछ साधारण फूड्स हैं जिन्हें डाइट में शामिल किया जा सकता है. ये मॉर्निंग ब्रेकफास्ट के रूप में सबसे अच्छे होते हैं. अपने पेट के स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने के लिए इनको आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें.

Healthy Digestion Tips: हेल्दी और स्ट्रॉन्ग डायजेशन के लिए 5 कमाल के ब्रेकफास्ट फूड्स, डाइट में शामिल करना न भूलें

Healthy Digestion Tips: एक हेल्दी पाचन तंत्र को बनाए रखना एक कठिन काम हो सकता है.

खास बातें

  1. एक हेल्दी पाचन तंत्र को बनाए रखना एक कठिन काम हो सकता है.
  2. ऐसे कई कारक हैं जो पाचन को प्रभावित करते हैं जैसे डाइट, फिटनेस, नींद चक्र
  3. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो आपके पाचन को बेहतर बना सकते हैं.

Breakfast Foods For Strong Digestion: एक हेल्दी पाचन तंत्र को बनाए रखना एक कठिन काम हो सकता है. ऐसे कई कारक हैं जो पाचन को प्रभावित करते हैं जैसे डाइट, फिटनेस, नींद चक्र, और समग्र स्वास्थ्य. हम अक्सर फैंसी डाइट अपनाते हैं और अपने पेट और आंतों को हेल्दी रखने के लिए कई टिप्स अपनाते हैं. कुछ सरल फूड्स हैं जिन्हें हेल्दी पाचन तंत्र के लिए डाइट में शामिल किया जा सकता है. सुबह पेट में दर्द, ऐंठन और गैस का अनुभव करने से बुरा कुछ नहीं है, और कुछ फूड्स वास्तव में आपके पेट को सक्रिय कर सकते हैं. आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि बेहतर पाचन के लिए कौन सा ब्रेकफास्ट खाना चाहिए. खराब पाचन होने का मतलब है कि आपके भोजन से महत्वपूर्ण पोषक तत्व ठीक से अवशोषित नहीं होंगे, जो बदले में असामान्य मल त्याग और सूजन का कारण बन सकते हैं. यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपके पाचन को बेहतर बना सकते हैं. इन्हें अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें.

दूध पीने से शरीर को ये 5 नुकसान हो सकते हैं, जानें एक दिन में कितने गिलास पीना फायदेमंद है

यहां अच्छे पाचन के लिए 5 ब्रेकफास्ट फूड हैं | Here Are 5 Breakfast Foods For Good Digestion



1. पपीता



दिन का पहला भोजन सबसे महत्वपूर्ण होता है, और पपीता हेल्दी आंत के लिए दिन की शुरुआत करने के लिए एकदम सही भोजन है. पपीते के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करने से पूरे दिन पाचन क्रिया को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, क्योंकि इसमें मौजूद पापेन नामक एक पाचक एंजाइम होता है.

2. सेब

सेब विटामिन ए, सी से भरपूर होता है और इसमें कई खनिज और पोटेशियम भी होते हैं. यह कब्ज की समस्या से निपटने में मदद करता है और फाइबर से भरपूर होने के कारण हेल्दी पाचन तंत्र को भी बनाए रखता है.

डायबिटीज में रामबाण से कम नहीं ये 5 नट्स, शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हैं अचूक उपाय

3. खीरा

साधारण गर्मी की सब्जी में इरेप्सिन नामक एक एंजाइम होता है जो उचित पाचन में सहायता करता है. इस साधारण भोजन के चमत्कारी प्रभाव कई गुना हैं जैसे पेट की अम्लता, गैस्ट्र्रिटिस और पेप्टिक अल्सर से राहत प्रदान करना.

4. केला

पाचन के लिए केले के फायदे हैं, इसकी उच्च फाइबर सामग्री के कारण, जो अच्छे मल त्याग के लिए भी महत्वपूर्ण है. एक केला आपके नाश्ते के भोजन के लिए तृप्तिदायक है.

मानसून में अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल करें इन फ्रूट फैसपैक, दमकने लग जाएगी आपकी स्किन

5. शहद-नींबू

गर्म पानी के साथ शहद और नींबू पाचन और इम्यूनिटी दोनों में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं. इसे सुबह-सुबह खाली पेट खाने से आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है और वजन घटाने की दिशा में आपकी यात्रा में मदद मिलती है.

एक दिन में क‍ितना नमक खाएं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ ही और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गलत तरीके से फल खाना आपको बीमार कर सकता है! न्यूट्रिशनिस्ट से जानें फलों का सेवन करने के 6 हेल्दी तरीके

Skincare Tips: न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने बताया, ग्लोइंग स्किन के लिए किन जरूरी बातों का रखें ख्याल

Relationship Tips: आपके साथी की ये 7 हरकतें बताती हैं कि आपको धोखा दे रहे हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fatty Liver: फैटी लीवर से बचा सकती हैं ये 5 हेल्दी आदतें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -