होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Hair Care Tips: बालों का झड़ना नहीं रुक रहा है, तो फेमस डर्मेटोलॉजिस्ट गीतिका मित्तल के बताए इन टिप्स को अपनाएं

Hair Care Tips: बालों का झड़ना नहीं रुक रहा है, तो फेमस डर्मेटोलॉजिस्ट गीतिका मित्तल के बताए इन टिप्स को अपनाएं

Hair Care Tips: त्वचा विशेषज्ञ डॉ गीतिका मित्तल के अनुसार, ब्लड सर्कुलेशन बालों के झड़ने के कारणों को प्रकट करने में मदद करते हैं लेकिन कुछ सावधानियां बरतना भी जरूरी है.

Hair Care Tips: बालों का झड़ना नहीं रुक रहा है, तो फेमस डर्मेटोलॉजिस्ट गीतिका मित्तल के बताए इन टिप्स को अपनाएं

एक दिन में 50 से 100 बाल झड़ना सामान्य है.

Hair Care Tips: बालों का झड़ना एक बहुत ही आम समस्या है और ज्यादातर लोग बालों के झड़ने को रोकने या कम करने के लिए उपाय करने की कोशिश करते हैं लेकिन बहुत से लोग परिणामों से संतुष्ट महसूस नहीं करते हैं. त्वचा विशेषज्ञ डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता इस समस्या को ठीक करने के लिए अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर कुछ टिप्स शेयर करती हैं. हालांकि, वह कहती हैं कि एक दिन में 50 से 100 बालों का झड़ना सामान्य है, लेकिन किसी भी अत्यधिक नुकसान का गंभीरता से मूल्यांकन किया जाना चाहिए. डॉ गुप्ता ने कहा कि उनके कस्टमर के बीच बालों का झड़ना बहुत आम था और उन्होंने बालों के झड़ने को कंट्रोल करने और उन्हें हेल्दी और लंबा रखने के लिए "एक्सपर्ट-अप्रूव" टिप्स बताए हैं.

त्वचा विशेषज्ञ ने कहा कि जब आप किसी क्लिनिक में जाते हैं तो वे आपको सीबीसी, विट डी3 और बीआर2 सहित कई ब्लड टेस्ट लिखते हैं. टेस्ट के परिणाम उन कारणों का सुझाव दे सकते हैं जिनकी वजह से आपके बाल झड़ रहे थे. इसके अलावा, कुछ टिप्स हैं जिन्हें आप घर पर ही आजमाकर अत्यधिक बालों का झड़ना रोक सकते हैं.

अपने सोरायसिस को मैनेज करने के 4 सुपर इफेक्टिव तरीके, डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं


1) सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों को टाइट हेयर स्टाइल या हाई पोनीटेल में न बांधें क्योंकि इससे बालों में अधिक घर्षण और अधिक जकड़न होती है, जिससे बाल झड़ सकते हैं.

2) सुनिश्चित करें कि आप रेशम के तकिये के कवर का उपयोग करते हैं जो घर्षण को कम करता है और आपके बालों को नहीं तोड़ता है.


3) बालों को किसी भी तरह की स्टाइलिंग या रासायनिक उपचार से बचाएं, जिससे बालों के बंधन टूट सकते हैं.

4) ऐसे शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें जो आपके बालों के टाइप के लिए हों.

5) न केवल बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए बल्कि बालों के टूटने और बालों के झड़ने को कम करने के लिए हर दिन कुछ हेयर सीरम का प्रयोग करें.

पेट का मोटापा गायब करने वाली 5 कारगर एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में मिलेगी फ्लैट और अट्रैक्टिव बॉडी

6) अंत में, एक अच्छी रात की नींद और एक स्ट्रेस फ्री लाइफस्टाइल हमेशा मदद करती है. हाइड्रेटेड रहना सुनिश्चित करें और जब आपकी डाइट की बात आती है तो एक अच्छी दिनचर्या का पालन करें.

नीचे देखें डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता का वीडियो पोस्ट:

डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता अक्सर कई विषयों पर बहुमूल्य टिप्स शेयर करती हैं. उसने पहले कई प्रकार के मुंहासे की पहचान करने के लिए एक गाइड शेयर किया था. वह आगे कहती हैं कि मुंहासे होने पर किसी व्यक्ति को पिंपल्स, ब्लैकहेड्स, दोनों या कुछ और हो सकता है. यह जानना कि आपके पास इसका इलाज करने में महत्वपूर्ण है, उसने अपने इंस्टाग्राम फैंस को सलाह दी कि मुंहासे का इलाज करते समय हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Tips: ज्यादा व्यायाम किए बिना ही इन 3 कारगर तरीकों से पेट का फैट हो जाएगा गायब

कौन से फूड्स बढ़ाते हैं फेफड़ों की कार्यक्षमता और कैपेसिटी? यहां हैं पूरी लिस्ट, डाइट में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर के लिए कितना जरूरी है जिंक? जानें बेमिसाल फायदे, जिंक की कमी के लक्षण, फूड सोर्सेज और साइड इफेक्ट्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -