होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Hair Care Routine: बालों को काला, घना और मजबूत बनाने के लिए हफ्ते में दो बार लगाएं केले का हेयर पैक, जानें बनाने का तरीका

Hair Care Routine: बालों को काला, घना और मजबूत बनाने के लिए हफ्ते में दो बार लगाएं केले का हेयर पैक, जानें बनाने का तरीका

Hair Care Routine: अक्सर हम बालों पर ध्यान नहीं देते हैं और धीरे-धीरे हमारे बाल झड़ने लगते हैं या उनमें ड्रैंड्रफ की समस्या हो सकती है. कुछ लोग बालों के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Hair) अपनाते हैं लेकिन अपना रुटीन नहीं बना पाते हैं. हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) होना काफी जरूरी है.

Hair Care Routine: बालों को काला, घना और मजबूत बनाने के लिए हफ्ते में दो बार लगाएं केले का हेयर पैक, जानें बनाने का तरीका

Hair Care Tips: बालों को नेचुरल तरीके से काला करने के लिए लगाएं बनाना हेयर मास्क

खास बातें

  1. केले का हेयर मास्क लाने से बालों में आ सकती है चमक.
  2. हेल्दी बालों के लिए हेयर केयर रुटीन में करें शामिल.
  3. केले में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

Home Remedies For Hair Fall: अक्सर हम बालों पर ध्यान नहीं देते हैं और धीरे-धीरे हमारे बाल झड़ने लगते हैं या उनमें ड्रैंड्रफ की समस्या हो सकती है. कुछ लोग बालों के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Hair) अपनाते हैं लेकिन अपना रुटीन नहीं बना पाते हैं. हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) होना काफी जरूरी है. लम्‍बें, मुलायम और हेल्दी बालों (Healthy Hair) की चाह किसे नहीं होती है. हर कोई चाहता है कि उसके लंबे काले और घने हों, लेकिन आपकी इस चाह को हकीकत बनाने के लिए आपको घर पर हेल्दी बालों के लिए उपाय (Remedy For Healthy Hair) करने होंगे. पार्लर में हेयर-स्पा के दिन तो चले गए, लेकिन घर पर ही अपने बालों का खास ख्याल रखा जा सकता है.  

हमारे घर पर कई ऐसी चीजें हैं जो बालों के लिए फायदेमंद हो सकती है. केला बालों को हेल्दी बनाने के लिए (Banana For Healthy Hair) काफी फायदेमंद हो सकता है. केले की मदद से आप सुंदर और लहराते हुए बाल पा सकते हैं, इसके लिए न तो आपको घंटो किसी पालर्स में गुजरने होंगे, न ही हजारों रुपए खर्च करने की जरूरत है. केले से बनने वाले कुछ हेयर मास्क (Hair Mask) आपको हेल्दी बाल दे सकते हैं. बनाना हेयर मास्क (Banana Hair Mask) से न सिर्फ आपके बाल लंबे और काले हो सकते हैं बल्कि बालों से डैंड्रफ की समस्या को भी दूर किया जा सकता है. इन हेयर मास्क को आप अपने हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) में भी शामिल कर सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं केले से बनने वाले ऐसे ही कुछ हेयर मास्क के बारे में...

मूंग दाल को अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल करने के ये हैं 5 सबसे बड़े कारण, ऐसे करें इस्तेमाल!



केला बालों के लिए कितना फायदेमंद? | How Good Is Banana Hair Mask

केला बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. केले में सिलिका होता है और यह खनिज तत्व आपके शरीर में कोलेजन को संश्लेषित करने में मदद कर सकता है और आपके बालों को मजबूत और घना बनाता के लिए लाभकारी माना जाता है. इसी के साथ केला एंटीमाइक्रोबियल यानि कि रोगाणुरोधी गुणों से युक्त होता है, जिससे बालों में रूसी की समस्या को ठीक किया जा सकता है. बालों की देखभाल न करने से बालों में डैंड्रफ जम जाता है केला का इस्तेमाल कर बालों के डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है.



 कद्दू के बीज डायबिटीज के साथ हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी हैं कारगर!

hair maskHair Care Routine: बालों की देखभाल के लिए अपना ये घरेलू नुस्खा, होगा फायदा! 

केला एक ऐसा फल है जो कि हर किसी के घर होगा ही. बालों को लेकर अक्सर महिलाओं में सबसे ज्यादा चिंता रहती है, उनके रख रखाव को लेकर, उनकी सफाई को लेकर तो क्यों ने इसका इस्तेमाल बालों के लिए किया जाए. क्या आप जानते हैं कि केले की मदद से आपके बालों टेक्सचर, थिकनेस और चमक में बढ़ोतरी हो सकती है.

बनाना हेयर पैक बनाने के लिए सामग्री

- केला
- एक चम्मच शहद
- एक चम्मच ऑयल (इसके लिए आप ऑलिव ऑयल/ नारियल का तेल सकते हैं) 
- एक चम्मच दही.

ब्रोकली के साथ टमाटर खाने से मिलते हैं कमाल के फायदे, जानें और किन फूड्स को एक साथ खाना है लाभदायक!

​बनाना हेयर मास्क बनाने की विधि

- सबसे पहले केला लीजिए और उसे एक मिक्सचर में रखकर तब तक ब्लेंड कीजिए.
- जब तक वह बिल्कुल पेस्ट में न बदल जाए तक ब्लेंड कीजिए. यह बिल्कुल स्मूथ हो जाना चाहिए. 
- इसके बाद केले के इस पेस्ट में अन्य सभी सामग्रियों को डालकर अच्छे से मिला लीजिए. 
- अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाइए और बालों के सिरों तक मालिश कीजिए.
- अब इस पेस्ट को करीब 1 से 2 घंटे के लिए लगा रहने दीजिए. 
- अब इसको शेम्पू की मदद से ठीक प्रकार से धो लीजिए. 
- इसके बाद कंडीशनर के बाद बालों को कंघी कीजिए. 
- कंघी करते रहिए और देखिए क्या कोई केले का टुकड़ा बाहर आता है. 
- बालों को आधा सूखने के बाद फिर से कंघी कीजिए.

इन 5 हार्मोन्‍स के कारण बढ़ता है आपका मोटापा और पेट की चर्बी, जानें कैसे करें कंट्रोल

​क्या शहद बालों को सफेद करता है?

शहद में एक खास एजेंट होता है जो कि आपके बालों के रंग को हल्का बनाता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि उन्हें सफेद करता है. जिस प्रकार से नींबू में मौजूद प्राकृतिक एसिडिटी आपके बालों को रंग को हल्का करती है, उसी प्रकार से शहद (हाइड्रोजन पेरोक्साइड) में पाए जाने वाले लाइटनिंग एजेंट आपके बालों के लिए स्टोर से खरीदे गए हेयर लाइटनिंग प्रोडक्ट से सुरक्षित विकल्प है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

SkinCare Tips: ये 4 चाय लाएंगी आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो, रोजाना सेवन करने से खिल जाएगी स्किन!

ये 4 आयुर्वेदिक औषधियां खराब पाचन के लिए हैं कारगर, चुटकियों में दूर होंगी पेट की समस्याएं!

इस एक चीज के बीज मुंहासों से छुटकारा दिलाने, डायबिटीज कंट्रोल करने, शरीर की सूजन को कम करने में हैं कारगर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज में कौन सा सेब खाएं हरा या लाल? जानें सेब खाने से ब्लड शुगर पर क्या पड़ता है असर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -