होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Ginger Health Benefits: सर्दी-खांसी से ही नहीं लड़ता अदरक इसके इन 6 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के बारे में भी जानें

Ginger Health Benefits: सर्दी-खांसी से ही नहीं लड़ता अदरक इसके इन 6 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के बारे में भी जानें

Benefits Of Ginger: अदरक एक परेशान पेट को शांत कर सकता है. मासिक धर्म में ऐंठन से राहत दिलाने में मदद कर सकता है और वजन घटाने में भी काफी कारगर हो सकता है.

Ginger Health Benefits: सर्दी-खांसी से ही नहीं लड़ता अदरक इसके इन 6 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के बारे में भी जानें

Ginger Health Benefits: अदरक का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है.

खास बातें

  1. अदरक का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है.
  2. अदरक भारत में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स में से एक है.
  3. बायोएक्टिव यौगिकों और पोषक तत्वों से भरपूर अदरक के कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

Health Benefits Of Ginger: अदरक का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है. अदरक न केवल अपने मसालेदार और अनोखे स्वाद के कारण खाना पकाने के लिए एक स्वादिष्ट घटक है बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है. अदरक अभी भी भारत में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स में से एक है. बायोएक्टिव यौगिकों और पोषक तत्वों से भरपूर अदरक के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. अदरक एक परेशान पेट को शांत कर सकता है. मासिक धर्म में ऐंठन से राहत दिलाने में मदद कर सकता है और वजन घटाने में भी काफी कारगर हो सकता है. यहां अदरक के कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट दी गई है, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए और आज से ही अपनी डाइट शामिल करें.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

अदरक के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Ginger



1. इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में फायदेमंद



अदरक में एक यौगिक होता है जिसे जिंजरोल कहते हैं. इसमें आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जल्दी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अदरक की चाय की चुस्की लें या जिंजरी सलाद ड्रेसिंग बनाएं.

2. सर्दी के लक्षणों को कम कर सकता है

सर्दी की शुरुआत में अदरक की चाय एक बेहतरीन विकल्प है. डायफोरेटिक होने के कारण, यह पसीने को प्रोत्साहित करता है और इसलिए इसका उपयोग बुखार की स्थिति जैसे कि इन्फ्लूएंजा या सर्दी के इलाज के लिए किया जा सकता है.

पाचन तंत्र को बर्बाद कर सकती हैं ये 9 चीजें, आज से खाना बंद कर दें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

3. हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने में मददगार

हाई ब्लड प्रेशर लंबे समय में धमनियों, हृदय, मस्तिष्क, किडनी और आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है. माना जाता है कि अदरक का सेवन हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है.

4. मतली कम कर देता है

मतली कोई मजा नहीं है. चाहे वह मोशन सिकनेस, मॉर्निंग सिकनेस, सर्जरी के बाद के प्रभाव, कीमोथेरेपी या गर्भावस्था से हो, मतली एक ऐसा अनुभव नहीं है जो कोई भी चाहता है. इससे राहत पाने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं.

Weight Loss: क्या वजन कम करने के लिए चीनी की जगह गुड़ का सेवन शुरू करना चाहिए? यहां जानें

5. सूजन कम कर देता है

जब सूजन ज्यादा पुरानी होती है, तो यह बहुत हानिकारक हो सकती है. वास्तव में, पुरानी सूजन हृदय रोग, ऑटोइम्यून विकार और कैंसर जैसी कई सामान्य बीमारियों की जड़ है. ऐसे में अदरक का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है.

6. जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर

अगर आप अभी तक अदरक के औषधीय गुणों के बारे में नहीं जानते हैं, तो आपको बता दें कि अदरक में कई सूक्ष्मजीव रोगों के उपचार में काफी संभावनाएं हैं.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Healthy Diet: आपकी ऑल ओवर हेल्थ के लिए चमत्कार कर सकती हैं ये 8 पत्तेदार हरी सब्जियां

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercise For Belly Fat: पेट की लटकती चर्बी से हैं परेशान? तो इन 4 कारगर और आसान एक्सरसाइज से होगा कमाल

UTI: यूरिन इंफेक्शन से आराम दिला सकते हैं ये उपाय, ऐसे पहचानें यूटीआई के लक्षण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Heart Health: हार्ट को बीमारियों से बचाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं ये 5 काम भी करने भी जरूरी हैं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -