होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Foods To Control Hair Loss: लगातार झड़ रहे हैं बाल तो इन 6 चीजों का करें सेवन, नेचुरली कंट्रोल होगा बालों का झड़ना

Foods To Control Hair Loss: लगातार झड़ रहे हैं बाल तो इन 6 चीजों का करें सेवन, नेचुरली कंट्रोल होगा बालों का झड़ना

How To Control Hair Fall Naturally: बालों का झड़ना रोकने के लिए फूड्स किसी रामबाण से कम नहीं माने जाते हैं क्योंकि हमारी डाइट का असर सीधे बालों, स्किन और संपूर्ण स्वास्थ्य पर होता है.

Foods To Control Hair Loss: लगातार झड़ रहे हैं बाल तो इन 6 चीजों का करें सेवन, नेचुरली कंट्रोल होगा बालों का झड़ना

Foods To Prevent Hair Loss: हेल्दी बालों के लिए आपको एक ऐसी डाइट लेना जरूरी है.

खास बातें

  1. हेल्दी और मजबूत बालों के लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए.
  2. पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है.
  3. एंटीऑक्सिडेंट, आयरन, विटामिन डी और बायोटिन को डाइट में शामिल करें.

Foods To Stop Hair Fall Naturally: जब बालों के झड़ने को रोकने और इलाज करने की बात आती है तो बहुत से लोग एक महत्वपूर्ण कारक को नजरअंदाज कर देते हैं- जैसे आपकी डाइट. पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है, लेकिन सही फूड्स खाने से बालों का झड़ना रोकने में मदद मिल सकती है. साथ ही लंबे समय तक बाल लंबे, घने और हेल्दी रहेंगे. हेल्दी और मजबूत बालों के लिए आपको एक ऐसी डाइट लेनी चाहिए जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, आयरन, विटामिन डी और बायोटिन के स्रोत शामिल हों और जो बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. बालों का झड़ना रोकने के लिए फूड्स किसी रामबाण से कम नहीं माने जाते हैं क्योंकि हमारी डाइट का असर सीधे बालों, स्किन और संपूर्ण स्वास्थ्य पर होता है.

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में सिर्फ ये 4 काम करने से स्किन को चमकदार और क्लीन बनाने में मिलेगी मदद

बालों का झड़ना कम कर सकते हैं ये फूड्स | These Foods Can Reduce Hair Fall


1. नट और बीज

इन पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, जिनमें विटामिन ई, जिंक, सेलेनियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं. अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो यहां कुछ बेहतरीन विकल्प हैं. अखरोट, ब्राजील नट्स, बादाम, सन बीज, चिया बीज.

2. वसायुक्त मछली

कुछ प्रकार की मछलियां जिनमें आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जिनमें ओमेगा-3 और विटामिन डी शामिल हैं. वसायुक्त मछली भी प्रोटीन, सेलेनियम और बी विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो सभी हेल्दी बालों को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. टूना, छोटी समुद्री मछली, सैल्मन, हिलसा का सेवन करें.

3. अंडे

अंडे प्रकृति के मल्टीविटामिन की तरह होते हैं क्योंकि इनमें विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और पोषक तत्व होते हैं. इनमें से कुछ जो हेल्दी बालों से संबंधित हैं उनमें प्रोटीन, बायोटिन, सेलेनियम और जिंक शामिल हैं. अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं. कम प्रोटीन वाली डाइट बालों की ग्रोथ को रोक सकती है जिससे बालों का झड़ना भी शुरू हो सकता है.

4. पालक

कुछ मामलों में बालों के झड़ने का कारण खनिज की कमी होती है. यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपकी डाइट में किसी ऐसी चीज की कमी न हो जो बालों के झड़ने का कारण बन सकती है. पालक आपके बालों के लिए जरूर पोषक तत्वों को प्रदान कर सकता है.

5. बीट

यह रूबी लाल जड़ नाइट्रेट्स नामक प्राकृतिक रसायनों से भरपूर है. एक अध्ययन के अनुसार, आपके शरीर में टूटने के बाद, ये रसायन बेहतर सर्कुलेशन में योगदान कर सकते हैं, जो आपके बालों के रोम में ऑक्सीजन और पोषक तत्व ला सकता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -