होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Neem: इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाता नीम, मजबूत हड्डियों और लंबे बालों के साथ एंटी-बैक्टीरियल गुणों से है भरपूर

Benefits Of Neem: इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाता नीम, मजबूत हड्डियों और लंबे बालों के साथ एंटी-बैक्टीरियल गुणों से है भरपूर

Benefits Of Neem Leaves: नीम में मौजूद विटामिन और फैटी एसिड त्वचा की लोच को सुधारते हैं और स्किन को हेल्दी बनाए रखते हैं. इसके साथ ही झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करते हैं. यहां नीम के जूस के कुछ शानदार स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Benefits Of Neem: इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाता नीम, मजबूत हड्डियों और लंबे बालों के साथ एंटी-बैक्टीरियल गुणों से है भरपूर

Benefits Of Neem: नीम स्किन से झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करते हैं.

खास बातें

  1. नीम झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करता है.
  2. नीम अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है.
  3. नीम में मौजूद विटामिन और फैटी एसिड त्वचा की लोच को सुधारते हैं.

Neem Leaves Health Benefits: एक पारंपरिक गुणकारी औषधि, नीम के पत्तों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में सदियों से बात की जाती रही है. नीम अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है. अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण, नीम हानिकारक यूवी किरणों, प्रदूषण और अन्य पर्यावरणीय कारकों से त्वचा की रक्षा करता है. नीम में मौजूद विटामिन और फैटी एसिड त्वचा की लोच को सुधारते हैं और स्किन को हेल्दी बनाए रखते हैं. इसके साथ ही झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करते हैं. इससे आप और आपकी त्वचा जवां और जवां दिखती है. इतना ही नहीं नीम खून को साफ करने में भी मदद कर सकता है. यहां नीम के जूस के कुछ शानदार स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कमाल है सेब का सिरका, जानें डायबिटीज रोगी कैसे करें सेवन

यहां जानें नीम के बेहतरीन फायदे | Know Here The Best Benefits Of Neem Juice


1. कई स्वास्थ्य के लिए नेचुरल उपाय

न केवल आयुर्वेदिक दवाओं में, नीम के पेड़ के अर्क कई घरेलू उपचारों का हिस्सा रहे हैं जिनका भारतीय सालों से इस्तेमाल कर रहे हैं. हम बालों और त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए नीम का उपयोग करते हैं.

2. एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल

नीम के पत्तों का उपयोग फंगल और बैक्टीरिया के संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है. इसका उपयोग चिकन पॉक्स के इलाज के लिए भी किया जाता है. या तो पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाया जाता है या फिर व्यक्ति को नीम के पानी से स्नान कराया जाता है.

घर बैठे कंट्रोल करना चाहते हैं थायराइड, तो इन 7 घरेलू उपायों को आज से ही आजमाएं

3. आपकी हड्डियों के लिए अच्छा है

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सिर्फ दूध ही जरूरी नहीं है. नीम के पत्तों में शक्तिशाली कैल्शियम और खनिज तत्व होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने और किसी भी सूजन को कम करने में मदद करते हैं. नीम का तेल अक्सर बुजुर्ग रोगियों को गठिया के दर्द और उम्र के साथ आने वाली किसी भी जकड़न या दर्द को दूर करने के लिए फायदेमंद माना जाता है.

4. कीटनाशक

आप अपनी खिड़कियों के पास नीम भीगी हुई रूई रख सकते हैं या कीड़ों को भगाने के लिए नीम के पत्तों को जला सकते हैं. यह अत्यंत प्रभावी है और इसका उपयोग मच्छरों के खतरे से लड़ने के लिए किया जाता है.

High Uric Acid वाले लोग बिल्कुल न खाएं ये दालें, सब्जियां और फल, जानें और किन फूड्स से करें परहेज

5. मौखिक स्वच्छता का समर्थन करता है

हमारी मौखिक स्वच्छता हानिकारक रोगजनकों और संक्रमण फैलाने वाले कीटाणुओं के निर्माण का द्वार रखती है. नीम, अपने सक्रिय गुणों के साथ, आपके शरीर पर हमला करने से सूक्ष्मजीव संस्कृति और कीटाणुओं को कम करने का काम करता है. कई लोग इसी कारण से नियमित रूप से नीम के पत्तों को चबाना भी पसंद करते हैं.

pr1cnt6o

6. इम्यूनिटी बढ़ाता है

बुखार को कम करने के लिए नीम की चाय पीने की सिफारिस की जाती है. खासकर मलेरिया के लिए नीम का सेवन करने की सलाह दी जाती है. नीम का स्वाद कड़वा होता है, इसलिए चाय का स्वाद वैसा ही होता है, लेकिन यह जादुई रूप से काम करता है.

Weight Loss के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने के 5 बड़े दुष्प्रभावों को आज ही जान लें

7. मजबूत और लंबे बाल

नीम बालों की गुणवत्ता को मजबूत करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद करता है. नीम के पेस्ट का उपयोग हेयर कंडीशनर के रूप में भी किया जाता है. अपने जीवाणुरोधी, एंटीफंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, नीम रूसी को रोकने का एक शानदार तरीका है. यह बालों के रोम को मजबूत बनाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का नहीं है समय, तो फिट रहने के लिए करें ये 4 आसान काम

Muscle Pain After Yoga: क्या योग के बाद मसल्स पेन नॉर्मल है? कैसे करें डील


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Exercise For Weight Loss: नेचुरल तरीके से वजन कम करना चाहते हैं? यहां एक्सरसाइज करने के कुछ बेसिक्स हैं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------