होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Upper Body Exercises: गर्दन, पीठ और कंधों में महसूस कर रहे हैं दर्द, तो एक्सपर्ट की बताई इन 3 एक्सरसाइज से दूर करें जकड़न

Upper Body Exercises: गर्दन, पीठ और कंधों में महसूस कर रहे हैं दर्द, तो एक्सपर्ट की बताई इन 3 एक्सरसाइज से दूर करें जकड़न

Exercise For Upper Body: ऋजुता दिवेकर ने तीन एक्सरसाइज के बारे में बताया है जो आपकी गर्दन, कंधों और पीठ को मजबूत कर सकती हैं.

Upper Body Exercises: गर्दन, पीठ और कंधों में महसूस कर रहे हैं दर्द, तो एक्सपर्ट की बताई इन 3 एक्सरसाइज से दूर करें जकड़न

Exercise For Upper Body: व्यायाम से बैठने के दौरान होने वाली समस्याओं को दूर सकते हैं.

Work From Home Health Problems: महामारी के बाद वर्क कल्चर में बदलाव ने वास्तव में बहुत कुछ बदल दिया है. स्क्रीन के सामने लंबे समय तक बैठने से लेकर गलत पोजिशन के कारण पीठ दर्द तक आप में से ज्यादातर ऐसी स्थितियों से संबंधित होंगे. केवल लोअर बॉडी को ही आपके अटेंशन की जरूरत नहीं है. ऊपरी शरीर को समान मात्रा में देखभाल और ध्यान देने की जरूरत होती है. अब पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने गर्दन, कंधे और पीठ के लिए तीन एक्सरसाइज शेयर किए हैं. ये अभ्यास आपको दिखाएंगे कि बैठने के दौरान हमारे सामने आने वाली समस्याओं को कैसे दूर किया जाए. हमारे कंधों को भी आराम की जरूरत है और ये अभ्यास आपको ऐसा करने में मदद करेंगे.

देखें ऋजुता दिवेकर इन तीन एक्सरसइज को कैसे करती हैं:


1) पहला व्यायाम

एक कुर्सी पर बैठो और अपने हाथों को फैलाओ. इसके बाद अपनी उंगलियों को इंटरलॉक करें और जैसे ही आप ऐसा करेंगे, आप महसूस करेंगे कि आपके कंधे पहले से ही ऊपर की ओर (आपके कानों की ओर) बढ़ने लगे हैं. तो, उस मूवमेंट का विरोध करने का प्रयास करें. अपने कंधों को नीचे लाएं और वे भी आपकी हथेली की ओर बढ़ने की कोशिश करेंगे. ऐसा न होने दें और अपने कंधों को पीछे रखें. अब, धीरे-धीरे अपने हाथों को ऊपर उठाएं (उंगलियों के बीच की स्थिति में) और सुनिश्चित करें कि आपके कंधे एक ही दिशा में ऊपर की ओर नहीं बढ़ते हैं. अब अपनी हथेली को ऊपर की ओर मोड़ें और सुनिश्चित करें कि आपकी हथेली छत की ओर हो. ऐसा करने के बाद अपने ऊपरी आर्म्स को पकड़ें और अपनी कोहनी को आगे बढ़ाएं. आपकी ऊपरी आर्म्स को खिंचाव महसूस होना चाहिए.


अच्छी हेल्थ, फिटनेस और बीमारियों को दूर रखने के लिए 5 बेस्ट कोल्ड प्रेस कुकिंग ऑयल की लिस्ट

ऋजुता बताती हैं कि यह व्यायाम सिर दर्द और गर्दन के दर्द के लिए अच्छा है. ऋजुता के अनुसार, जब आप इस एक्सरसाइज को करें तो अगले राउंड में उंगलियों के इंटरलॉक को बदलने की कोशिश करें ताकि आपके दोनों हाथ एक्सरसाइज में काम कर सकें.

2) दूसरा व्यायाम

कुर्सी के सामने सीधे खड़े हो जाएं, अपनी हथेलियों को चौड़ा खोलें और उन्हें अपनी कुर्सी की सीट पर रखें. अब अपनी उंगलियां उठाएं. आपको उंगलियों से लेकर अपने अग्रभाग तक पूरे खिंचाव को महसूस करना चाहिए. अपने शरीर को स्ट्रेच करें, अपने हाथों को फैलाकर रखें और दोनों हथेलियों के बीच में सीधे देखें. अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं, अपनी जांघों को अपने पेट से दूर धकेलें और फिर बस इस तरह से फैलाएं कि यह आपकी गर्दन को आराम दे. आप अपनी गर्दन को धीरे से नीचे ला सकते हैं और वहां पांच काउंट तक रह सकते हैं.

कपल्स अगर प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं, तो पहले जान लें ये 5 बातें, वरना पैदा हो सकता है अनहेल्दी बच्चा

3) तीसरा व्यायाम

ऋजुता के अनुसार, यह व्यायाम आपकी गर्दन के दर्द और पीठ के ऊपरी हिस्से की जकड़न से राहत दिलाने के लिए है. इसके लिए आप अपनी कुर्सी के सामने बैठ जाएं और एक कोहनियों को कुर्सी पर रखें और उसके बाद दूसरी को. नीचे जाएं और अपनी पीठ को फैलाएं. अपनी हथेलियों को एक साथ रखें और धीरे से उन्हें अपनी गर्दन के पास खींचे. पांच काउंट तक रुकें और धीरे से ऊपर आएं.

यहां देखें पोस्ट:

इसलिए अगर आप अपने अपर बॉडी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो इन एक्सरसाइज को करना शुरू कर दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -