होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  हर किसी को हेल्दी लगते हैं ये 3 फूड ऑप्शन्स, लेकिन ये झूठ के अलावा और कुछ नहीं!

हर किसी को हेल्दी लगते हैं ये 3 फूड ऑप्शन्स, लेकिन ये झूठ के अलावा और कुछ नहीं!

लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कुछ फूड्स से जुड़े मिथकों का भंडाफोड़ किया है.

हर किसी को हेल्दी लगते हैं ये 3 फूड ऑप्शन्स, लेकिन ये झूठ के अलावा और कुछ नहीं!

जब हेल्दी खाने की बात आती है तो बहुत सारे मिथक होते हैं.

हेल्दी खाने की आदतों के बारे में इतनी सारी बहसों के साथ किसी को हेल्दी फूड ऑप्शन पर स्विच करने के लिए राजी किया जा सकता है. इसके अलावा, एक बटन के स्पर्श में इतनी सारी जानकारी उपलब्ध होने के कारण, यह जानना असंभव है कि शरीर के लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं. सिर्फ इसलिए कि कुछ ऑनलाइन है इसका मतलब यह नहीं है कि इसे खाना सुरक्षित है. कई भ्रामक मार्केटिंग और विज्ञापन प्रथाओं से सावधान रहें और उनके झांसे में न आएं. आपके खाने की आदतें आपके द्वारा खाए जा रहे फूड्स की पूरी समझ पर आधारित होनी चाहिए. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें उन फूड्स के बारे में रूढ़िवादिता का खंडन किया गया जो हमें लगता है कि हेल्दी हैं लेकिन वास्तव में नहीं हैं.

कैप्शन में उन्होंने कहा, "जब हेल्दी खाने की बात आती है तो बहुत सारे मिथक होते हैं और, सिर्फ इसलिए कि यह हेल्दी लगता है इसका मतलब यह नहीं है. तो, यहां 3 फूड्स हैं जो उतने हेल्दी नहीं हो सकते हैं जितने कि उनके मार्केटिंग दावे उन्हें बताते हैं.”

यहां 3 फूड्स हैं जिन्हें लवनीत ने अपने वीडियो में बताया:


1) शुगर-फ्री ऑप्शन


लवनीत ने कहा कि बहुत से लोग कैलोरी या शुगर को छोड़ने के लिए शुगर फ्री ऑप्शन पसंद करते हैं लेकिन वे नहीं जानते कि यह वास्तव में इंसुलिन रेजिस्टेंट और डिस्बिओसिस का कारण बनता है जिसके परिणामस्वरूप सूजन हो सकती है. चीनी के मीठे स्वाद के लिए शुगर फ्री ऑप्शन का उपयोग किया जाता है लेकिन यह उन्हें हेल्दी नहीं बनाता है. वे कृत्रिम मिठास के साथ आपकी कैलोरी के सेवन को बढ़ा सकते हैं.

पेट का मोटापा गायब करने वाली 5 कारगर एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में मिलेगी फ्लैट और अट्रैक्टिव बॉडी

2) रिफाइंड ऑयल

सब्जियां हेल्दी हैं लेकिन उनसे जुड़ी हर चीज हेल्दी नहीं है. लवनीत ने कहा कि रिफाइंड तेल जिन्हें लो कोलेस्ट्रॉल वाले तेल के रूप में जाना किया जाता है और हेल्दी माना जाता है, वास्तव में हमारे सिस्टम के लिए काफी इंफ्लेमेटरी हैं. आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल न केवल खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है बल्कि हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को भी बढ़ाता है.

3) पहले से तैयार स्मूदी बाउल

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो भोजन के रिप्लेसमेंट के रूप में प्री मेड स्मूदी के कटोरे का उपयोग करते हैं, तो आपको इसे रोकने और पढ़ने की जरूरत है. प्रेमाडे स्मूदी सभी पोषक तत्वों से भरी हुई लगती हैं और जिस तरह से उन्हें विज्ञापित किया जाता है, वह आपके हेल्थ टारगेट तक पहुंचने का एक आसान तरीका है, लेकिन वे वास्तव में एक्स्ट्रा शुगर के साथ पैक किए जाते हैं, जिससे स्मूदी बिल्कुल भी हेल्दी नहीं होती है.

यहां देखें:

समापन नोट के रूप में लवनीत ने लिखा, "याद रखें, आपके पास पोषण के लिए सबसे शक्तिशाली उपकरण है कि आप क्या खा रहे हैं, इसका ज्ञान है"

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Tips: ज्यादा व्यायाम किए बिना ही इन 3 कारगर तरीकों से पेट का फैट हो जाएगा गायब

कौन से फूड्स बढ़ाते हैं फेफड़ों की कार्यक्षमता और कैपेसिटी? यहां हैं पूरी लिस्ट, डाइट में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर के लिए कितना जरूरी है जिंक? जानें बेमिसाल फायदे, जिंक की कमी के लक्षण, फूड सोर्सेज और साइड इफेक्ट्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -