होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता की सलाह एक्ने का इलाज करने के लिए उनके प्रकार को जानना जरूरी

डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता की सलाह एक्ने का इलाज करने के लिए उनके प्रकार को जानना जरूरी

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने अपने फैंस के लिए एक गाइड शेयर किया जो कई प्रकार के मुंहासे दिखाता है.

डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता की सलाह एक्ने का इलाज करने के लिए उनके प्रकार को जानना जरूरी

त्वचा विशेषज्ञ डॉ गीतिका मित्तल का कहना है कि मुंहासे कई तरह के हो सकते हैं.

भले ही आप लोगों के बाहरी रूप की तुलना में उनके आंतरिक मूल्य की सराहना करने का कितना भी दिखावा करते हों, जब आप किसी से पहली बार मिलते हैं तो आप जो देखते हैं, वह आपके मूल्य के मूल्यांकन को प्रभावित कर सकता है. कम से कम, मुंहासे वाले कई लोग यही चिंता करते हैं, जिससे वे नकारात्मक प्रभाव छोड़ने के डर से सामाजिक या व्यावसायिक बातचीत से बचते हैं या यहां तक ​​कि उनके चेहरे पर एक्ने होने के कारण वे खुद किसी के जरिए रिजेक्ट किए जाते हैं. मुंहासे एक जटिल विकार है जो तब होता है जब त्वचा के रोम छिद्र तेल और मृत कोशिकाओं से भर जाते हैं. हार्मोन असंतुलन और भावनात्मक तनाव स्थिति को बढ़ा सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुंहासे भी कई तरह के होते हैं.

दमकती, हेल्दी साफ त्वचा पाने के लिए हल्दी कैसे करेगी उपचार? जानें इसके 6 सुपर कमाल के फायदे

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में त्वचा विशेषज्ञ डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने अपने फैंस के लिए एक गाइड शेयर किया जो कई प्रकार के मुंहासे दिखाता है. कैप्शन में, उन्होंने उल्लेख किया कि "यह जानना जरूर है कि आपके पास एक्ने का कौन सा प्रकार है, इसका इलाज करने में महत्वपूर्ण है". वह बताती हैं कि एक व्यक्ति को किस प्रकार के मुंहासे हो सकते हैं - "मुंहासे, ब्लैकहेड्स, दोनों या कुछ और". अंत में, वह अपने फैंस को मुंहासे का इलाज करते समय अपने डॉक्टरों से बात करने के लिए कहती हैं.


यहां उसकी पोस्ट है:

हालांकि मुंहासे आमतौर पर किशोरावस्था से जुड़े होते हैं, यह वयस्कों को उनके 30, 40 और उसके बाद भी प्रभावित कर सकता है, जिससे उदासी, चिंता और सामाजिक अलगाव हो सकता है. डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने हाल ही में मासिक धर्म वाली महिलाओं में मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स शेयर किए हैं. यह कई हार्मोनल परिवर्तनों के परिणामस्वरूप होता है जिससे शरीर उस दौरान गुजरता है. डॉ गुप्ता ने पीरियड एक्ने के कारणों और इसके इलाज के बारे में विस्तार से बताया.

मांस, शराब और इन सब्जियों के अलावा ये फूड्स भी बढ़ाते हैं यूरिक एसिड लेवल, यहां है उनकी पूरी लिस्ट

एक अन्य अवसर पर, डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने मुंहासों से पीड़ित लोगों को मूल कारण खोजने में मदद करने के लिए एक फेस मैप शेयर किया. फेस मैप में बताया गया है कि चेहरे के किस हिस्से पर दाने निकलते हैं, इसके आधार पर मुंहासों के कारण अलग-अलग हो सकते हैं. कैप्शन में डॉ गुप्ता ने एक उदाहरण दिया. उन्होंने उल्लेख किया कि जॉलाइन के साथ मुंहासे आमतौर पर हार्मोन से संबंधित होते हैं. उन्होंने अपने फैंस से ब्लड टेस्ट करवाने के लिए कहा.

डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता कि सलाह कि अगर आपको मुंहासे हैं तो इन टिप्स का पालन करें

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पपीता फल ही नहीं इसके पत्ते और बीज भी देते हैं जबरदस्त फायदा, कई पोषक तत्वों का हैं भंडार

किशमिश काले हों या भूरे दूध में भिगोकर खाने से कौन से अद्भुत लाभ होते हैं? यहां है पूरी लिस्ट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दुबलेपन को क्यों झेलना है, अपने आहार में इन 16 चीजों को शामिल करें और तेजी से बढ़ाएं अपना वजन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -