होम »  लिविंग हेल्दी »  Knee Replacement Surgery: घुटनों के रिप्लेसमेंट की सर्जरी में देर करना क्या परेशानी बढ़ाता है? जानें सर्जरी के लिए कब जाना चाहिए

Knee Replacement Surgery: घुटनों के रिप्लेसमेंट की सर्जरी में देर करना क्या परेशानी बढ़ाता है? जानें सर्जरी के लिए कब जाना चाहिए

Knee Replacement: घुटनों के रिप्लेसमेंट में न केवल सतहों को सही करने की क्षमता है, बल्कि मैकेनिक्स भी है, और इसलिए एक स्थिर अच्छी तरह से जोड़ प्रदान करती है.

Knee Replacement Surgery: घुटनों के रिप्लेसमेंट की सर्जरी में देर करना क्या परेशानी बढ़ाता है? जानें सर्जरी के लिए कब जाना चाहिए

घुटने का गठिया एक प्रगतिशील विकार है जो समय के साथ अधिक से अधिक नुकसान पहुंचाता है

खास बातें

  1. गंभीर घुटने के गठिया में रोगी को कम गतिशीलता का सामना करना पड़ सकता है.
  2. ज्यादातर घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी समय से पहले कराई जाती है.
  3. गठिया के अंतिम चरण में घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी की जाती है.

अध्ययनों से पता चला है कि घुटने के रिप्लेसमेंट करने से पहले मरीज अक्सर बहुत इंतजार करते हैं. जर्नल ऑफ बोन एंड जॉइंट सर्जरी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि घुटने के रिप्लेसमेंट से लाभान्वित होने वाले रोगियों की एक बड़ी संख्या, उनकी गतिशीलता और समग्र स्वास्थ्य की गिरावट के लिए सर्जरी करने में बहुत लंबा समय ले रही है. अध्ययन से यह भी पता चला है कि देरी से घुटने की सर्जरी से पोस्ट-ऑपरेटिव रिकवरी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

घुटने रिप्लेसमेंट (टीकेआर) घुटनों के अंतिम चरण गंभीर गठिया के लिए एक ऑपरेशन है. यह न केवल सतहों को सही करने की क्षमता है, बल्कि यांत्रिकी भी है, और इसलिए एक अच्छी तरह से संरेखित जोड़ प्रदान करता है. प्रक्रिया में प्रगति के बावजूद, कुछ लोग इसके जोखिमों और परिणामों के बारे में पुरानी धारणाओं को रखते हैं, और घुटने के प्रतिस्थापन में देरी करते हैं क्योंकि वे संभावित रूप से पोस्ट ऑपरेशन फ़ंक्शन को प्रभावित कर सकते हैं. ऑपरेशन के परिणामों को अनुकूलित करने के लिए सर्जरी का सही समय जरूरी है. कुछ लोग सीमित सुविधाओं और प्रक्रिया के लाभों के साथ कम परिचित होने के कारण सर्जरी का उपयोग नहीं करते हैं. घुटने की सर्जरी में देरी करना सुरक्षित है? और इसे करने से पहले कितने समय तक इंतजार करना चाहिए?'

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए कारगर उपाय ढूंढ रहे हैं, तो इन 5 फूड्स का सेवन करें; तुरंत मिलेगी गैस से निजात!


घुटने का गठिया एक प्रगतिशील विकार है जो समय के साथ अधिक से अधिक नुकसान पहुंचाता है. जोड़ की सतह लगातार खराब होती रहती है और सतहों से हड्डियों का नुकसान होता रहता है. इससे विकृति बढ़ती है. लीगामेंट्स पर असामान्य तनाव है जो धीरे-धीरे बाहर खींचेगा और जोड़ की अस्थिरता को जन्म देगा. विकृति सख्त और स्थिर हो जाती है जिसके परिणामस्वरूप अस्थिर और असामान्य चाल पैटर्न होते हैं. डिस्पोजल के कारण मांसपेशियां और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. रीढ़ की हड्डी, कूल्हे और टखने जैसे आस-पास के जोड़ों को असामान्य तनाव के कारण नुकसान होता है.

724q23ogKnee Replacement: ज्वॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी का समय उपचार की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है

बोन लॉस इम्प्लांट फिक्सेशन को प्रभावित करता है और लिगामेंट डैमेज इम्प्लांट स्टेबिलिटी को प्रभावित कर सकता है. विशेष स्थितियों के लिए अक्सर विशेष प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है. हेल्दी बोन स्टॉक, स्थिर लिगामेंट्स और संतोषजनक जोड़ संरेखण के साथ एक अच्छा प्राथमिक टीकेआर दीर्घकालिक सफलता का वादा करता है. अत्यधिक देरी रिप्लेसमेंट की लंबी उम्र को प्रभावित करने वाली प्रक्रिया से समझौता कर सकती है. हालांकि, जोखिम भी हो सकता है, हालांकि, सर्जरी बहुत जल्दी हो रही है. अमेरिका में यह दिखाया गया है कि लगभग 26% घुटने की सर्जरी समय से पहले की जाती है, क्योंकि जो लोग प्रक्रिया के लिए 'अनुपयुक्त' होते हैं, वे वैसे भी सर्जरी से गुजरते हैं. अगर प्रक्रिया देर से की जाती है तो ये रोगी जटिलताओं का जोखिम कम लाभ के साथ चलाते हैं. घुटने के रिप्लेसमेंट को घुटने की सभी समस्याओं के जादुई इलाज के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए. गंभीर घुटने के गठिया के रोगियों द्वारा पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्नों में से एक है 'डॉक्टर, घुटने रिप्लेसमेंट करने का सबसे अच्छा समय कब है?

Omega-3 Fatty Acid: क्यों बेहद जरूरी है ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन? यहां जानें इस एसिड के 5 बेहतरीन फायदे

सर्जरी के लिए आदर्श समय व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होगा, लेकिन कुछ संकेत निर्णय लेने में मदद करते हैं-

1) जरूरत तब पड़ती है जब घुटने की समस्या काफी हद तक बढ़ जाती है.

2) प्रमुख विकृति से पहले, हड्डी की हानि और मांसपेशियों में शोष सेट होता है.

3) पहले एक अच्छे घुटने वाले रोगियों में, ताकि यह खराब होने के कारण प्रभावित न हो.

4) इस सर्जरी का मूल्य अधिक है जब समग्र गतिशीलता और ताकत संतोषजनक है. सर्जरी से गुजरने के लिए किसी के इंतजार करने का कोई मतलब नहीं है.

5) अन्य आयु-संबंधी बीमारियों से पहले आप इसे ऑपरेशन करने से रोकें.

6) पहले विकृति और जोड़ अस्थिरता वाले रोगियों में सर्जरी.

7) अगर किसी भी स्थिति में तेजी से जोड़ के आंसू आने की संभावना हो तो जल्दी.

8) प्रगतिशील चिकित्सीय स्थिति वाले लोग जो नियंत्रण में हैं वे सर्जरी पर विचार कर सकते हैं जबकि इससे पहले कि यह बहुत देर हो चुकी हो.

(डॉ. कौशल मल्हान फोर्टिस अस्पताल, मुलुंड में निदेशक-आर्थोपेडिक सर्जरी हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करता है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diabetes रोगी अपनी कार्ब क्रेविंग को शांत करने के लिए इन 5 हेल्दी ऑप्शन को चुनें, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल!

Weight Loss: पानी पीने से कैसे घटा सकते हैं आसानी से वजन? फैट घटाने के लिए जानें पानी पीने के तरीके

Benefits Of Chickpeas: क्यों हर किसी को खाने चाहिए काबुली चने? यहां जानें छोले खाने के 5 जबरदस्त फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वेजिटेरियन डाइट में कैसे बढ़ाएं प्रोटीन का सेवन? यहां जानें शानदार तरीके और प्रोटीन की अहमियत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------