होम »  लिविंग हेल्दी »  क्या सर्कैडियन न्यूट्रिशन तेजी से Weight Loss करने में मदद करता है? एक्सपर्ट से जानें जवाब

क्या सर्कैडियन न्यूट्रिशन तेजी से Weight Loss करने में मदद करता है? एक्सपर्ट से जानें जवाब

ल्यूक कॉटिन्हो ने सर्कैडियन न्यूट्रिशन के बारे में बात करते हुए कहा कि यह वजन कम करने का एक अच्छा तरीका था.

क्या सर्कैडियन न्यूट्रिशन तेजी से Weight Loss करने में मदद करता है? एक्सपर्ट से जानें जवाब

Weight Loss: अपने शरीर के प्रकार के अनुसार अपना डाइट प्लान चुनें, विशेषज्ञ कहते हैं

हम में से बहुत से लोग उचित ज्ञान के बिना वजन घटाने की यात्रा पर जाते हैं और अंचे परिणाम न मिलने पर निराश महसूस करते हैं. ठीक है, अगर आप फैट से छुटकारा पाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो परेशान न हों! हॉलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच, ल्यूक कॉटिन्हो इसे आपके लिए ठीक कर देंगे. अपने हालिया फेसबुक वीडियो में, ल्यूक ने सर्कैडियन पोषण, वसा हानि और वजन घटाने पर प्रकाश डाला. उन्होंने बताया कि कैसे फैट बर्न करने और वजन कम करने के लिए सर्कैडियन पोषण का उपयोग किया जा सकता है. वीडियो की शुरुआत में, उन्होंने सभी को आगाह किया कि एक बढ़िया डाइट प्लान ही एकमात्र ऐसी चीज नहीं है जिस पर उन्हें वजन कम करने पर ध्यान देने की जरूरत है.

गठिया रोगियों के लिए अद्भुत हैं ये 5 फलों के जूस, तुरंत काबू हो जाएगा हाई यूरिक एसिड


नींद की स्वच्छता बनाए रखने के लिए वजन घटाने की यात्रा की भी जरूरत होती है. उन्होंने अपने फैंस से कहा कि उन्हें प्रतिदिन अपने हिस्से का व्यायाम करने की जरूरत है.

ल्यूक ने कहा, "आप सबसे अच्छी डाइट और सर्वोत्तम कसरत कर सकते हैं लेकिन अगर आप लगातार तनाव में हैं, तो आप पाएंगे कि पेट की चर्बी कम करना बहुत मुश्किल है." लेकिन सबसे पहले, लोगों को यह समझने की जरूरत है कि उनका शरीर कैसा है, ल्यूक ने कहा.

उन्होंने कहा कि सर्कैडियन जीवन का पहला नियम सूर्यास्त के समय या सूर्यास्त के एक घंटे के भीतर रात का खाना खाने की सिफारिश करता है. साथ ही सूर्योदय के बाद कम से कम एक से दो घंटे तक भोजन नहीं करना चाहिए. यह अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग तरीकों से काम कर सकता है.

उन्होंने सुझाव दिया कि लोग दो सप्ताह के लिए दो अलग-अलग प्रकार के सर्कैडियन डाइट प्लान के साथ प्रयोग कर सकते हैं.

सप्ताह 1: रात के खाने के समय अपने कार्ब्स को कम रखें और प्रोटीन और वसा बनाए रखें और देखें कि आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है. अगले दिन सुबह, सामान्य प्रोटीन और वसा के साथ हाई कार्ब्स लें.

रात को सोने से पहले पिएं Moon Milk का एक गिलास, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान; जानें बनाने की विधि

सप्ताह 2: इसे स्वैप करें. दूसरे हफ्ते में रात के खाने में प्रोटीन और फैट के साथ हाई कार्ब्स लें. अगले दिन सुबह, लो कार्ब और हाई फैट और प्रोटीन यानी नॉर्मल फैट और प्रोटीन.

दो सप्ताह के लिए इस डाइट रूटीन का पालन करें, दोनों की तुलना करें और देखें कि आपके लिए क्या काम करता है, ल्यूक ने कहा.

आगे उन्होंने बताया, ऐसा करने से अलग-अलग लोगों को अलग-अलग परिणाम मिलेंगे. लेकिन इस अभ्यास को करने की कल्पना करें और एक बार और हमेशा के लिए यह पता लगा लें कि आपका शरीर एक बेहतर रात के खाने के लिए किस तरह से प्रतिक्रिया करता है. इस रात के खाने में अधिक कार्ब्स, प्रोटीन और वसा होता है और एक हल्का नाश्ता होता है जिसमें प्रोटीन और वसा होता है लेकिन कम कार्ब्स या इसके विपरीत.

उन्होंने कहा कि पहले सप्ताह के लिए अगर आप हाई कार्ब (रात में) पर हैं, तो ज्वार, बाजरा और ऐसे अन्य फूड्स लें. जबकि, जब आप लो कार्ब पर होते हैं, तो आप फल, अंडे खा सकते हैं. अगर आप सुबह हाई कार्ब ले रहे हैं, तो ओट्स लें.

अगर आप डाइट रिस्ट्रिक्शन पर पर हैं, तो इसका पालन करें. लेकिन जो लोग फैट बर्न और वजन घटाने से जूझ रहे हैं, उनके लिए यही कारगर होगा.

Cold-Cough, कमजोर इम्यून सिस्टम से लड़ता है तुलसी का काढ़ा, Diabetes में भी रामबाण है ये जादुई ड्रिंक

ल्यूक ने कारण बताया और कहा कि अगर कोई व्यक्ति शाम को भारी कसरत करता है और फिर रात में कम कार्ब खाता है, तो वह अपने मेटाबॉलिज्म को मार देगा. उन्हें जल्दी परिणाम मिल सकते हैं लेकिन वजन कम होना और फैट बर्न होना मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करता है. इसलिए, यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि वास्तव में शरीर के लिए क्या उपयुक्त है.

ये रहा वीडियो:

ल्यूक अपने फैंस को ऐसे स्वास्थ्य संबंधी ज्ञान से अवगत कराते रहते हैं. तो, बस सर्कैडियन पोषण का पालन करने का प्रयास करें और देखें कि आपका शरीर क्या चाहता है.

(ल्यूक कॉटिन्हो, हॉलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच - इंटिग्रेटिव और लाइफस्टाइल मेडिसिन)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Infertility In Women: ट्यूबल ब्लॉकेज क्या है और प्रजनन क्षमता पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है? यहां जानें

इस एक चीज की चाय कमजोर इम्यूनिटी को भी कर देती है बूस्ट, तनाव दूर कर एनर्जी बढ़ाने में भी कमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Problem Due To Sugar: सिर्फ मोटापा ही नहीं अधिक चीनी खाने से हो सकती हैं ये 3 हेल्थ प्रॉब्लम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------