होम »  लिविंग हेल्दी »  Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं ये 3 चीजें, शुगर लेवल को रखती हैं कंट्रोल

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं ये 3 चीजें, शुगर लेवल को रखती हैं कंट्रोल

Nuts For Blood Sugar Control: कई लोग सवाल करते हैं कि डायबिटीज रोगियों को क्या खाना चाहिए? यहां हम आपको बता रहे कि अपनी डाइट में आप ऐसा क्या शामिल कर सकते हैं जो आपकी ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल कर सकता है.

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं ये 3 चीजें, शुगर लेवल को रखती हैं कंट्रोल

Diabetes Diet: विटामिन ई से भरपूर अखरोट खाने में बहुत टेस्टी होता है.

खास बातें

  1. विटामिन ई से भरपूर अखरोट खाने में बहुत टेस्टी होता है.
  2. टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए यह अच्छा माना जाता है.
  3. केलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में भी मददगार है.

Foods For Diabetes Patient: डायबिटीज मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है. यह एक क्रोनिकल बीमारी है जिसमें पैनक्रियाज जरूरी इंसुलिन बनाना बंद कर देते हैं, जिससे खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है. ऐसा तब होता है, जब शरीर में इंसुलिन ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए ठीक से प्रतिक्रिया न दें. डायबिटीज को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं? सही एक्सरसाइज, खाना और शरीर के वजन पर नियंत्रण बनाए रखकर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. अगर डायबिटीज पर ठीक से कंट्रोल न रखा जाए तो मरीज में दिल, किडनी, आंखें, पैर और तंत्रिका संबंधी कई तरह की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है. कई लोग सवाल करते हैं कि डायबिटीज रोगियों को क्या खाना चाहिए? यहां हम आपको बता रहे कि अपनी डाइट में आप ऐसा क्या शामिल कर सकते हैं जो आपकी ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल कर सकता है.

Weight Loss: वढ़ रहा है वजन, तो ये 5 असरदार टिप्स डाइट से फैट और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हैं लाजवाब

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए नट्स | Nuts To Control Diabetes


अमेरिकन हार्ट एसोशिएशन के अनुसार टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को दिन के रोग होने की दोगुने से चोगुनी संभावना होती है. नट्स या मेवों में हेल्दी फैट होता है जो दिल के लिए अच्छा होता है. यह हृदय रोगों से बचाव कर सकता है. तो यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी अच्छे साबित हो सकते हैं. एक तरफ तो नट्स आपको ब्लड शुगर लेवल को सही रखने में मददगार होते हैं वहीं दूसरी तरह ये हार्ट के लिए भी बेहतर माने जाते हैं. यहां जानें कौन से नट्स आपके लिए अच्छे साबित हो सकते हैं.

1. बादाम

माना जाता है कि बादाम खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल के एकदम से ऊपर जाने की समस्या को नियंत्रित करता है. बादाम ज्यादातर लोगों के लिए पौष्टिक रूप से फायदेमंद होते हुए भी डायबिटीज वाले लोगों के लिए विशेष रूप से अच्छे माने जाते हैं. शोध से पता चला है कि बादाम भोजन के बाद ग्लूकोज और इंसुलिन लेवल में वृद्धि को कम कर सकते हैं.

अपने बढ़े हुए ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो इन 5 आदतों को आज से ही छोड़ने का कर लें संकल्प

2. काजू

काजू एक लो फैट नट्स है. काजू जिसे मोने सेचुरेटिड फैट के तौर पर भी जाना जाता है. काजू में अन्य नट्स की तुलना में कम मात्रा में फैट होता है. इसके अलावा, उनका ब्लड शुगर लेवल या वजन पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है. इसके साथ ही साथ काजू ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल कर सकता है.

3. अखरोट

विटामिन ई से भरपूर अखरोट खाने में बहुत टेस्टी होता है. टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए यह अच्छा माना जाता है. यह केलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में भी मददगार है. अध्ययन में दावा किया गया कि अखरोट खाने वाले वयस्क लोगों में इसका सेवन नहीं करने वालों के मुकाबले टाइप 2 के डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है.

ग्लूटेन वाली चीजों से क्यों बचना चाहिए? Gluten Diet कैसे करती है सेहत को बर्बाद, यहां जानें 5 नुकसान

5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Healthy Eating Tips: बिना कुछ खाए, खाली पेट कभी न खाएं ये 5 चीजें, पेट के साथ सेहत भी होती है खराब

Body Toning Exercise: अपर बॉडी को जल्दी से टोन करने के लिए इन आसान एक्सरसाइज को करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बालों की समस्याओं से बचने के लिए बहुत जरूरी है विटामिन ई, इन 8 चीजों का करें सेवन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------