होम »  ख़बरें »  छग : एंटरटेनमेंट के साथ डेंगू, चिकनगुनिया के खिलाफ जागरूकता अभियान

छग : एंटरटेनमेंट के साथ डेंगू, चिकनगुनिया के खिलाफ जागरूकता अभियान

मेडिकल कॉलेज के छात्र-छात्राओं की ओर से भी फीवर क्लीनिक के माध्यम से इलाज किया जा रहा है.

छग : एंटरटेनमेंट के साथ डेंगू, चिकनगुनिया के खिलाफ जागरूकता अभियान

छत्तीसगढ़ में डेंगू और चिकनगुनिया के लगातार बढ़ते आतंक के बाद स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान में लोक कलाकार प्रदेश की लोक-कला के माध्यम से लोगों को इन बीमारियों से बचने के तरीके बता रहे हैं. लोक कला दल डेंगू और चिकनगुनिया के कारण, लक्षण और उपायों की जानकारी नाचा शैली के माध्यम से दे रहे हैं. उल्लेखनीय है कि भिलाई-दुर्ग डेंगू से सर्वाधिक प्रभावित हैं. भिलाई-दुर्ग में डेंगू के बचाव और नियंत्रण के लिए शहर के चौक-चौराहों पर जिला प्रशासन, नगर पालिका निगम, शहरी स्वास्थ्य मिशन और स्वयंसेवी संस्थानों की ओर से होर्डिंग्स लगाए गए हैं. होर्डिंग्स पर डेंगू और चिकनगुनिया के कारण, लक्षण व बचाव की जानकारियां प्रदर्शित की गई हैं.

गली-मोहल्ले में लाउडस्पीकर और पोस्टर, स्टीकर, पंपलेट के माध्यम से घर-घर जाकर जागरूक किया जा रहा है. डेंगू से प्रभावित क्षेत्र कुर्सीपार, बापूनगर, अंडा चौक, आंबेडकर नगर, छावनी स्वास्थ्य केन्द्र, राजीव नगर, शंकर नगर, संतोषी पारा, जेपी नगर, मिलन चौक, रामनगर, मुक्तिधाम, चौता मैदान, इंदिरा पारा सुपेला, सुपेला पांच रास्ता, संजय नगर, देवांगन मोहल्ला, कोसानाला, शहरी स्वास्थ्य केन्द्र, हथखोज, भिलाई 3, पुरैना स्टोर पारा, डबरा पारा, पुरानी बस्ती में लोक कला के माध्यम से लोगों जानकारी दी जा रही है.

मेडिकल कॉलेज के छात्र-छात्राओं की ओर से भी फीवर क्लीनिक के माध्यम से इलाज किया जा रहा है. नगर निगम की ओर से घर-घर जाकर कूलर और पानी की टंकी को साफ कराया जा रहा है. घर-घर जाकर डेंगू मच्छर किन स्थानों पर पनपते हैं, उसकी जानकारी दी जा रही है. वहीं लार्वा को मारने के लिए टेमीफास डाली जा रही है. सोशल मीडिया के माध्यम से भी डेंगू से बचाव की जानकारी दी जा रही है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------