होम »  लिविंग हेल्दी »  Dalchini Benefits: एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर दालचीनी का सेवन करने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Dalchini Benefits: एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर दालचीनी का सेवन करने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Benefits Of Cinnamon: अगर दालचीनी का सही तरीके से सेवन किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए कमाल हो सकती है. दालचीनी (Cinnamon) का सेवन करने से कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है. हमेशा हेल्दी रहने के लिए रोजाना दालचीनी का सेवन किया जा सकता है. दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Cinnamon) कई हैं.

Dalchini Benefits: एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर दालचीनी का सेवन करने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Cinnamon Health Benefits: दालचीनी का सेवन कर स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है

खास बातें

  1. दालचीनी का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.
  2. दालचीनी का गुनगुने पानी और शहद के साथ सेवन किया जा सकता है.
  3. दालचीनी कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

Health Benefits Of Cinnamon: हमारे किचन में खुशबू से भरा ये मसाला स्वास्थ्य के लिए रामबाण साबित हो सकता है. दालचीनी के फायदे (Benefits Of Dalchini) कई है. अगर दालचीनी का सही तरीके से सेवन किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए कमाल हो सकती है. दालचीनी (Cinnamon) का सेवन करने से कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है. हमेशा हेल्दी रहने के लिए रोजाना दालचीनी का सेवन किया जा सकता है. दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Cinnamon) कई हैं. बशर्ते इसको इस्तेमाल करने का सही तरीका आप जानते हों. सेहत के लिए लाजवाब मानी जाने वाली दालचीनी स्वाद में काफी हाई है. पेट के लिए दालचीनी (Cinnamon For Stomach) काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसके साथ ही पेट की चर्बी घटाने के लिए दालचीनी (Cinnamon For Reducing Belly Fat) काफी लाभकारी मानी जाती है. दालचीनी में मौजूद कंपाउंड कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं जो सेहत और स्किन के काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

दालचीनी (Dalchini) में एंटी वैक्टीरियल गुण होते हैं जो कई संक्रामक रोगों से भी बचाने में भी मदद कर सकती है. अर्थराइटिस और डायबिटीज के लिए दालचीनी (Cinnamon For Diabetes) काफी फायदेमंद मानी जाती है. यहां दालचीनी के 6 शानदार स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है. 

आपकी इन 6 गलतियों से शरीर में हो जाती है विटामिन डी की कमी, आज से ही छोड़ दें ये आदतें!


दालचीनी रोजाना सेवन कर पाएं ये शानदार स्वास्थ्य लाभ | Get These Great Health Benefits By Consuming Cinnamon Daily

1. अर्थराइटिस में फायदेमंद

दालचीनी का सेवन करने से अर्थराइटिस में काफी मदद मिल सकती है. इसके लिए आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और उतनी ही मात्रा में शहद मिलाकर इस पेस्ट का सेवन किया जा सकता है.  इससे अर्थराइटिस के दर्द से राहत मिल सकती है. इस मिश्रण को हल्के गर्म पानी के साथ भी लिया जा सकता है. अगर आप रोजाना इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपका काफी लाभ हो सकता है.

Weight Loss: बॉडी फैट कम करने के लिए हर रोज सुबह जरूर करें ये 5 काम, तेजी से कम होगा आपका वजन!

ohjliockHealth Benefits Of Cinnamon: दालचीनी का रोजाना सेवन कर अर्थराइटिस के दर्द से राहत मिल सकती है

2. कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद

कई लोग कोलेस्ट्रॉल से परेशान रहते हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको तीन चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाना है और इसे गर्म पानी के साथ सेवन करना है. अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो आपके लिए यह पेस्ट काफी लाभदायक हो सकता है.

Immunity Booster Juice: इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए दिन में एक बार जरूर पिएं विटामिन सी से भरपूर ये 3 जूस!

3. पेट के लिए भी लाभदायक

दालचीनी पेट की समस्याओं से लड़ने में कारगर हो सकती है. शहद और दालचीनी दोनों मिलकर पेट के कीटागुओं को मारने के लिए कारगर माने जाते हैं. इसके लिए रोजाना आप 2 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद को मिलाकर गर्म पानी के साथ सेवन कर सकते हैं. आप सिर्फ दालचीनी को ही गुनगुने पानी मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं.

4. अच्छी नींद दिलाने में असरदार

कई लोगों को रात को अच्छी नींद नहीं आती है. ऐसे में दालचीनी का सेवन कर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है. अगर आपको अनिद्रा की प्रॉब्लम है या फिर आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. हर रोज सोने से पहले आप दालचीनी वाला दूध पी सकते हैं. इससे आपको अच्छी नींद लेने में काफी मदद मिल सकती है.

k905o3rHealth Benefits Of Cinnamon: अच्छी नींद लेने के लिए भी दालचीनी वाले दूध का सेवन किया जा सकता है 

5. वजन कम करने में कारगर

कई लोग दालचीनी को वजन कम करने के लिए भी सेवन करते हैं. दालचीनी पेट की चर्बी को घटाने में काफी कारगर मानी जाती है. गुगुने पानी के साथ दालचीनी और शहद का सेवन करने से बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है. आप इसे मॉर्निंग ड्रिंक के रूप में भी ले सकते हैं. इस ड्रिंक के साथ आपको एक्सरसाइज करने की भी सलाह दी जाती है.

मानसून में सर्दी-जुकाम और मौसमी बुखार से बचाव चाहिए, तो न करें ये 5 गलती

6. एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर

दालचीनी में कई एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. दालचीनी वाला दूध पीने से बालों और स्क‍िन से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. दालचीनी के एंटी-बैक्टीरियल गुण स्क‍िन और बालों को इंफेक्शन बचाव किया जा सकता है. कई संक्रामक रोगों को दूर रखने के लिए भी दालचीनी का सेवन किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Yogasan For Digestive System: पाचन की समस्याओं को दूर करने के लिए खाना खाने के बाद जरूर करें वज्रासन

क्या कार में या गाड़ी के अंदर मास्क पहनना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें जवाब

जांघों का फैट कम करने और पैरों की जमबूती के लिए महिलाओं को रोज करनी चाहिए ये 6 एक्सरसाइज!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुबह हो या शाम रनिंग से पहले जरूर कर लें ये 4 स्ट्रेचिंग, मांसपेशियों में नहीं आएगा खिंचाव!

वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो इन आदतों को अभी से छोड़ दें, जानें काम के साथ सेहत को कैसे रखें हेल्दी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------