होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Reduce Leg Fat: जांघों का फैट कम करने और पैरों की जमबूती के लिए महिलाओं को रोज करनी चाहिए ये 6 एक्सरसाइज!

How To Reduce Leg Fat: जांघों का फैट कम करने और पैरों की जमबूती के लिए महिलाओं को रोज करनी चाहिए ये 6 एक्सरसाइज!

How To Reduce Leg Fat: ज्यादातर महिलाएं अपने फिगर और बॉडी शेप (Body Shape) पर ध्यान देती हैं. इसमें सबसे ज्यादा पेट की चर्बी घटाने (Reduce Belly Fat) पर ध्यान रहता है. इस चक्कर में पैरों के फैट (Legs Fat) की तरह ध्यान नहीं जाता है. अपने ऊपरी हिस्से को तो एकदम मेंटेन रखते हैं लेकिन पैरों और जांघों की तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता है. कई लोग जांघों के फैट (Thigh Fat) से परेशान रहते हैं.

How To Reduce Leg Fat: जांघों का फैट  कम करने और पैरों की जमबूती के लिए महिलाओं को रोज करनी चाहिए ये 6 एक्सरसाइज!

Exercise To Reduce Thigh Fat: जांघों का फैट कम करने के लिए इन एक्सरसाइज को जरूर करें.

How To Strengthen Legs: ज्यादातर महिलाएं अपने फिगर और बॉडी शेप (Body Shape) पर ध्यान देती हैं. इसमें सबसे ज्यादा पेट की चर्बी घटाने (Reduce Belly Fat) पर ध्यान रहता है. इस चक्कर में पैरों के फैट (Legs Fat) की तरह ध्यान नहीं जाता है. अपने ऊपरी हिस्से को तो एकदम मेंटेन रखते हैं लेकिन पैरों और जांघों की तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता है. कई लोग जांघों के फैट (Thigh Fat) से परेशान रहते हैं. साथ ही सवाल करते हैं कि जांघों का फैट कैसे कम करें? (How To Reduce Thigh Fat?) कई लोग वर्कआउट कर अपने पूरे शरीर को टोन कर लेते हैं. पैरो की मजबूती (Leg Strength) के लिए भी कई तरह की एक्सरसाइज (Exercise) हैं. जिन्हें रोजाना कर आप जांघों का फैट घटाकर (Reduced Thigh Fat) पैरों को मजबूत बना सकते हैं. ऊपरी शरीर की तरह पैरों के लिए भी वर्कआउट करना बहुत जरूरी है. एक्सरसाइज कर पैरों को भी शेप में लाया जा सकता है.

रोजाना कुछ एक्सरसाइज (Exercise) को कर पैरों की मांसपेशियों को मजबूत (Strengthen Muscles) किया जा सकता है. यहां महिलाओं के लिए कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है जिनका रोजाना अभ्यास कर पैरों को मजबूत किया जा सकता है. और जो लोग जांघों को फैट से परेशान हैं उनको इससे राहत मिल सकती है.

रातभर भिगोकर रखें ये 5 चीजें, सुबह खाली पेट खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, आज से ही कर दें शुरू!


जांघों का फैट घटाने और पैरों की मजबूती करें ये एक्सरसाइज | Exercise To Reduce Thigh Fat And Strengthen Legs

1. सिंगल लेग डेडलिफ्ट

इस एक्सरसाइज को करने के लिए क्षमतानुसार कोई डम्बल या हल्की भारी चीज उठाएं. डम्बल एक हाथ में लेकर शरीर को नीचे झुकाएं. अब बॉडी का पूरा वजन दाएं पैर पर शिफ्ट कर दें और बायां पैर बॉडी के पीछ एकदम सीधा करने की कोशिश करें. साथ ही अपना दूसरा हाथ एरोप्लेन विंग्स की तरह सीधा रखें. कुछ सेकेंड तक बॉडी को इस स्थिति में रखें. इससे पैरों की मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है.

इन 6 फूड्स से भरपूर मात्रा में मिलता है ओमेगा-3 फैटी एसिड, हेल्दी रहने के लिए डाइट में करें शामिल!

ek66kv0oLeg Strengthening Exercises: पैरों को मजबूत करने के लिए इस एक्सरसाइज को रोजाना करें ( फोटो सांकेतिक)

2. गॉब्लेट स्क्वॉट

गॉब्लेट स्क्वॉट कर भी जांघों के फैट को कम कर पैरों की मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है. गॉब्लेट स्क्वॉट रॉड स्क्वॉट से थोड़ी अलग होती है. इसे गर्दन के पीछे रॉड से एक्सरसाइज करने की बजाए दोनों हाथों में डम्बल पकड़कर किया जाता है. दोनों हाथ से डम्बल पकड़कर घुटनों को बार-बार फोल्ड करते हुए नीचे की तरफ जाएं और 2-3 सेकेंड में ऊपर उठें.

विटामिन सी से भरपूर ये एक ड्रिंक इम्यूनिटी को देगी बिग बूस्ट, रोजाना पीकर मजबूत करें इम्यून सिस्टम!

3. सिंगल लेग ग्लूट ब्रिज

ऊपर बताई गई एक्सरसाइज की तरह इसको करना भी काफी आसन है, लेकिन कई सेट करने के लिए आपको एक अच्छे स्टेमिना की जरूरत होती है. इस एक्सरसाइज करने के लिए फर्श पर एकदम सीधे लेट जाएं. अब एक पैर को 140-150 डिग्री तक हवा में एकदम सीधा रखें. इसके बाद बॉडी बीच वाले हिस्से को बार-बार ऊपर उठाने का प्रयास करें और 2-3 सेकेंड बाद नीचे ले जाएं. दूसरे पैर के साथ भी ये वर्कआउट इसी तरह करें. .

4. वॉल स्क्वॉट

वॉल स्क्वॉट दीवार के सहारे की जाने वाली एक्सरसाइज है. इसे करने के लिए आपको नॉर्मल स्क्वॉट के रूल को ही फॉलो करना होगा. फर्क सिर्फ इतना होगा कि आपकी बॉडी का पूरा हिस्सा किसी दीवार से चिपका होना चाहिए. ऐसा करने के बाद घुटने मोड़ते हुए बॉडी को बार-बार नीचे ले जाएं और 2-3 सेकेंड के बाद ऊपर ले जाएं.

कम्प्यूटर पर लगातार काम करने से आंखों में होती है जलन और ड्राईनेस, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स!

kettleball squatLeg Strengthening Exercises: जांघों का फैट कम  करने के लिए करें ये एक्सरसाइज (फोटो सांकेतिक)

5. बुल्गारियन स्प्लिट स्क्वॉट

पैरों की मजबूती के लिए ये एक्सरसाइज काफी फायदेमंद होती है. इसे करने के अपने पीछे दो फीट की दूरी पर कोई चेयर या टेबल रखें. एक पैर को घुटने की जगह से मोड़कर टेबल या चेयर पर पीछे की तरफ रख लें. अब एक पैर पर शरीर का भार आने के बाद बॉडी को बार 2-3 सेकेंड के लिए नीचे की तरफ स्ट्रेच करें.

मोटापा क्या है, किन लोगों को होता है, मोटापा और ओवर वेट में अंतर? कारण और कंट्रोल करने के तरीके!

6. फायर हाइड्रेंट

जांघों का फैट कम करने के लिए फायर हाइड्रेंट काफी लाभकारी हो सकती है. फायर हाइड्रेंट करने के लिए जमीन पर घटनों के बल बैठ जाएं. अब दोनों हाथों को सामने की तरफ जमीन पर रखें. यह पोजिशन ठीक वैसी होनी चाहिए जैसे किसी बच्चे की पीछे घुटनों के बल दौड़ते वक्त होती है. इसके बाद जमीन से एक घटने को आहिस्ता उठाएं और उसी पोजिश में पैर को अपने लेफ्ट साइड में ऊपर की तरफ ले जाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अस्थमा से राहत दिलाने में असरदार हैं ये 5 फूड्स, इंफेक्शन, फ्लू और Allergy से भी रहेंगे हमेशा दूर!

Sticky Hair Remedies: मानसून में चिपचिपे बालों से कैसे पाएं छुटकारा? यहां हैं 7 जबरदस्त उपाय

Night Skin Care Routine: बुढ़ापे के लक्षणों को रखना है दूर तो सोने से पहले रोजाना करें ये काम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुबह हो या शाम रनिंग से पहले जरूर कर लें ये 4 स्ट्रेचिंग, मांसपेशियों में नहीं आएगा खिंचाव!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------