होम »  लिविंग हेल्दी »  Children's Tantrums: बच्चें हो रहे हैं जिद्दी, नहीं खाते हैं खाना, तो अपनाएं ये ट्रिक्स, रहेंगे हेल्दी

Children's Tantrums: बच्चें हो रहे हैं जिद्दी, नहीं खाते हैं खाना, तो अपनाएं ये ट्रिक्स, रहेंगे हेल्दी

Children's Tantrums: बच्चों के नखरे तो आपको पता ही हैं! चाहे खाने में हों या किसी चीज की जिद करने में एक्सपर्ट होते हैं. ऐसे में उनकी जिद तो आप पूरी कर देते हैं लेकिन क्या उनकी हेल्थ के बारे में आपने सोचा है?

Children

Children's Tantrums: इन तरीकों से रखें बच्चे को हेल्दी

खास बातें

  1. बच्चों को हेल्दी रखने के लिए ये हैं आसान ट्रिक.
  2. बच्चों के खाने को आकर्षक बनाएं.
  3. टीवी और फोन से रखें दूर.

Children's Tantrums: बच्चों के नखरे तो आपको पता ही हैं! चाहे खाने में हों या किसी चीज की जिद करने में एक्सपर्ट होते हैं. ऐसे में उनकी जिद तो आप पूरी कर देते हैं लेकिन क्या उनकी हेल्थ के बारे में आपने सोचा है? बच्चे कम उम्र से ही खाने को लेकर कई नखरे करते हैं. साथ ही जंग फूड्स (Jung Foods) खूब खाते हैं. यही आदत उनको कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है. उन्हें पौष्टिक भोजन (Nutritious Food) खिलाना किसी जंग को जीतने से कम नहीं होता. अगर आप चाहते हैं कि बच्चा बगैर डांटे-फटकारे आपकी हर बात माने खाने को लेकर नखरे और किसी चीज के लिए जिद न करें तो हम यहां कुछ ट्रिक्स बता रहे जिससे आपका बच्चा खूब खाना भी खाएगा और जिद भी नहीं करेगा...

Intermittent Fasting: इंटरमिटेंट फास्टिंग तेजी से घटाती है आपका वजन! जानें इसे करने के 5 तरीके और फायदे

1. खाना खिलाने समय टीवी या फोन से दूर रखें


कुछ माता-पिता की आदत होती है कि वह बच्चे को खाना खिलाते समय टीवी चला देते हैं या फिर उनके हाथ में मोबाइल थमा देते हैं. जिससे बच्चे का ध्यान स्क्रीन की तरफ ही रहता है और वह आराम से खाना खा लेते हैं. अभिभावकों को भले ही यह रास्ता आसान लगे लेकिन इससे बच्चे के भीतर गलत आदतों का संचार होता है. इस तरह अगर कभी आपके पास मोबाइल या टीवी नहीं होगा तो बच्चा खाना भी नहीं खाएगा और टीवी होने पर भी उसे न तो पेट भरने का अहसास होगा और न ही भूखे होने का. बच्चों को टीवी के बिना ही खाने की आदत डलवाएं. हो सकता है कि शुरुआत में आपको कठिनाई हो लेकिन धीरे-धीरे आप ऐसा करने में सफल हो जाएंगे. इसके लिए आप स्वयं भी खाना खाते समय टीवी न देखें और सभी सदस्य एक साथ भोजन करें. खाने का यह तरीका आपसी बॉन्डिंग को मजबूत बनाता है.

Back Pain: हल्के में न लें कमर का दर्द, ये होते हैं कारण और लक्षण, ऐसे करें बचाव, जल्द मिलेगा आराम!

vdlu54pChildren's Tantrums: बच्चे को स्क्रीन से रखें दूर

Surya Grahan 2019: 26 दिसंबर को है सूर्य ग्रहण, जानें सूतक का समय, और ध्यान रखें ये बातें...

2. स्वाद डेवलप करें

बच्चा जब छह-सात महीने का होता है, तो पैरंट्स को लगता है कि बच्चे का पाचन तंत्र कमजोर है और वह उन्हें केवल दूध या दूध से बनी चीजें ही खिलाती हैं. जिसके कारण बच्चे का भोजन के प्रति स्वाद डेवलप नहीं होता और फिर वह बड़ा होकर भी हरी सब्जियां व अन्य पौष्टिक आहार लेने से कतराता है. जब बच्चा छह माह का हो जाए तो एक बार डॉक्टर से मिलकर बच्चे के आहार के बारे में पूछें और डॉक्टर की सलाह पर आप उसे कुछ ठोस आहार देना शुरू करें. हालांकि जब आप एक चीज दें तो एक सप्ताह तक वहीं दे ताकि बच्चा उस चीज का स्वाद समझने लगे और फिर कुछ समय बाद दूसरी चीज दें, जिससे वह सब खाना सीखे.

Foods For Strong Bones: हड्डियों के कमजोर होने के 5 कारण? क्या खाने से मजबूत होंगी हड्डियां

3. पहली बार में ही पूरी नहीं करें मांग 

अगर आप ऐसे पैरेंट्स हैं, जो अपने बच्चों की हर छोटी-बड़ी मांग तुरंत पूरी करते हैं, तो आपको अपनी आदत बदलने की जरूरत है. बाद में आपकी यह लापरवाही आपके बच्चे के लिए मुसीबत बन सकती है. बच्चों को आप जरूरत और लग्जरी में फर्क करना सिखाएं. क्या खरीदना या खाना जरूरी है और किस खरीदारी को टाला जा सकता है, बच्चों को यह समझाना लंबी अवधि की प्रक्रिया है.

Cheese Health Benefits: क्या ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है पनीर? जानें वजन घटाने से लेकर कई शानदार फायदे

82pu2usChildren's Tantrums: बच्चे की हर मांग को पहली बार में पूरी न करें

4. बच्चे के मन को जानना बहुत जरूरी

अक्सर खाना देते समय पैरंट्स या तो बच्चों को खाना खाने का ऑर्डर देते हैं या फिर उन पर गुस्सा करते हैं, लेकिन वह बच्चों को यह कभी भी नहीं समझाते कि जो खाना उन्हें खाने के लिए कहा जा रहा है, उसके क्या लाभ हैं? बच्चों को प्यार से भोजन करवाने के लिए पहले उनके मन को समझें. 

Winter Health: इन पौधों को घर में लगाने से होंगे गजब फायदे! हवा भी रहेगी शुद्ध

5. खाने को आकर्षक बनाएं

कुछ पैरंट्स जिस तरह अपनी खाने की प्लेट लगाते हैं, ठीक उसी तरह बच्चे की भी लगाते हैं. लेकिन, प्लेट में सब्जी-रोटी देखकर बच्चे न खाने के कई बहाने बनाते हैं. वैसे सिर्फ बच्चे ही नहीं, बड़े भी खाने को पहले आंखों से ही चखते हैं, इसलिए अगर भोजन देखने में आकर्षक नहीं है तो उसे कोई भी खाना पसंद नहीं करता. बच्चों की प्लेट में थोड़ा कलर एड करें. उनके लिए कई तरह की कलरफुल सब्जियों का प्रयोग करें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

Diabetes Mistakes: डाइबिटीज में खतरनाक हो सकती हैं ये 5 गलतियां, बढ़ा सकती हैं ब्लड शुगर लेवल, ऐसे करें कंट्रोल...

Detox Liver Food: लीवर को डिटॉक्स करेंगे ये 4 फूड्स, फंक्शनिंग भी होगी बेहतर, रहेंगे स्वस्थ

Headache Causes: सिरदर्द के ये 5 अजीब कारण जानकर हो जाएंगे हैरान! बचाव के लिए जानना जरूरी

Bad Habits: यंग एज में ये 5 गलत आदतें उम्र बढ़ने के साथ आएंगी याद, गंभीर बीमारियों का खतरा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Calcium Deficiency: शरीर में कैल्शियम की कमी से बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द! जानें कारण, राहत के लिए खाएं ये फूड्स

Weight Loss: बढ़ रहा है बच्चे का मोटापा तो करें ये उपाय, हर बीमारी से रहेगा दूर! 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------