होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Causes Of Weight Gain: आपको पता भी नहीं चलता और इन 4 कारणों की वजह से अचनाक बढ़ जाता है वजन

Causes Of Weight Gain: आपको पता भी नहीं चलता और इन 4 कारणों की वजह से अचनाक बढ़ जाता है वजन

Reasons Of Weight Gain: कभी-कभी शरीर में होने वाले कुछ हार्मोनल परिवर्तनों के कारण आपका वजन अचानक बढ़ने लगता है. पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने सडन वेट गेन के अन्य संभावित कारणों की लिस्ट शेयर की है.

Causes Of Weight Gain: आपको पता भी नहीं चलता और इन 4 कारणों की वजह से अचनाक बढ़ जाता है वजन

जब आप अपने मासिक धर्म चक्र के आसपास होती हैं, तो आपका वजन बढ़ने लगता है.

क्या आप इस बात से हैरान हैं कि आपका अचानक से वजन क्यों बढ़ा रहा है? ठीक है, केवल एक ही बॉट नहीं हैं. आज की दुनिया में बहुत से लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं. चीजों को थोड़ा आसान बनाने के लिए नमामी अग्रवाल सडन वेट गेन के संभावित कारणों के बारे में बताया है. इसे उन्होंने एक वीडियो में समझाया है. कैप्शन में उन्होंने लिखा कि आपको इन कारणों के बारे में जानना चाहिए. समस्या को समझना चाहिए और उन्हीं कारणों को ध्यान में रखकर उपाय करने चाहिए.

अचानक वजन बढ़ने के कारण | Why Do You Suddenly Gain Weight?


1) हार्मोनल परिवर्तन

कभी-कभी, आपके शरीर में होने वाले कुछ हार्मोनल परिवर्तनों के कारण आपका वजन बढ़ने लगता है, जिसके बारे में आपको जानकारी नहीं होती है. यह पीसीओएस के कारण हो सकता है, या किसी अन्य मेडिकल कंडिशन के कारण हो सकता है. संभावना है कि ये परिवर्तन तब हो सकते हैं जब आप अपने जीवन में रजोनिवृत्ति के चरण में पहुंच रहे हों.


High Uric Acid करता है हाथ पैरों को सुन्न, कंट्रोल करने के लिए सुबह पानी में मिलाकर पिएं एक चम्मच Ajwain

2) फ्लूड रिटेंशन

यह द्रव प्रतिधारण आपके बढ़े हुए वजन का कारण हो सकता है. और इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आपका ऊतक मांसपेशियों से पानी खींचना शुरू कर देता है जिससे आगे चलकर वॉटर रिटेंशन हो सकता है.

3) तनाव

आप शायद न समझें लेकिन तनाव आपके शरीर को कई तरह से प्रभावित करता है. नमामी अग्रवाल का कहना है कि तनाव हार्मोनल स्राव को प्रभावित कर सकता है जो आपके नियमित खाने की आदतों को और प्रभावित कर सकता है. यह बिंज खाने का कारण बन सकता है जो अंततः वजन बढ़ाने का कारण बनता है. तो, यह इस तरह का एक चक्र हो सकता है.

White Hair से हो गए हैं परेशान, तो नेचुरल तरीके से बालों को काला करने के इन विश्वसनीय घरेलू उपचारों को आजमाएं

4) मासिक धर्म चक्र

जब आप अपने मासिक धर्म चक्र के आसपास होती हैं, तो आपका वजन बढ़ने लगता है. यह मुख्य रूप से सूजन और वाटर रिटेंशन के कारण होता है लेकिन अच्छी बात यह है कि मासिक धर्म समाप्त होने पर यह कम हो जाता है.

यहां देखें पोस्ट:

हां, तनाव और वजन बढ़ने का संबंध है. तो, आप इसे कैसे मैनेज करते हैं? इस संबंध में नमामी अग्रवाल के पास भी कुछ सुझाव हैं. वह कहती हैं, "जब हम तनाव में होते हैं, तो हम खाना कम कर देते हैं और अधिक मात्रा में खा लेते हैं, जो हानिकारक हो सकता है." इसलिए, धीरे-धीरे और दिमाग से खाएं. स्ट्रेस ईटिंग की आदत न डालें. अपने शरीर की सुनें और परहेज करते समय या सख्त खाने की आदतों का पालन करते समय अपने आप पर अत्यधिक कठोर न हों. 

गर्मियों में डायबिटीज रोगी अपने हाई ब्लड शुगर पर इन 5 तरीकों से लगाएं लगाम, फिर नहीं होगी दिक्कत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्यों होती है जिंक की जरूर, जानें फायदे, कमी के नुकसान और जिंक से भरे फूड्स

गर्मी के दिनों में नारियल पानी पीने के लिए 8 अद्भुत फायदे, पेट, जोड़ों, इम्यूनिटी और ब्लड प्रेशर के लिए है कमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में हाफ बाजू के कपड़े पहनने से काले पड़े हाथों और पैरों से सन टैन हटाने के लिए कारगर 9 घरेलू उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -