होम »  लिविंग हेल्दी »  Sauf For Summer Diet: गर्मियों में सौंफ को बनाएं अपना दोस्त और पाएं गजब फायदे, जानें डाइट में शामिल करने के 3 तरीके

Sauf For Summer Diet: गर्मियों में सौंफ को बनाएं अपना दोस्त और पाएं गजब फायदे, जानें डाइट में शामिल करने के 3 तरीके

Sauf For Summer Health: सौंफ के बीज आपके शरीर पर शीतलन प्रभाव छोड़ते हैं. आप इन बीजों को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनमें से कुछ जानने के लिए यहां पढ़ें.

Sauf For Summer Diet: गर्मियों में सौंफ को बनाएं अपना दोस्त और पाएं गजब फायदे, जानें डाइट में शामिल करने के 3 तरीके

Sauf Benefits In Summer: सौंफ के बीज पाचन संबंधी समस्याओं को नियंत्रण में रखने में आपकी मदद कर सकते हैं

खास बातें

  1. सौंफ के बीज आपके शरीर पर एक ठंडा प्रभाव छोड़ते हैं.
  2. आप गर्मियों में सौफ के साथ एक ताज़ा पेय तैयार कर सकते हैं.
  3. भोजन के बाद कुछ सौंफ के बीज चबाएं.

Sauf Benefits In Summer: गर्मी को प्रभावी ढंग से हराने के लिए गर्मी के मौसम में हेल्दी डाइट का सेवन करना जरूरी है. पर्याप्त मात्रा में ड्रिंक्स का सेवन करने के अलावा, आपको अपने आहार को गर्मियों के अनुकूल फूड्स के साथ लोड करना चाहिए जो आपको ठंडा रख सकते हैं. भारतीय रसोई कई सामग्रियों से भरी हुई है जो स्वाभाविक रूप से आपके शरीर पर शीतलन प्रभाव छोड़ सकती है. इनमें से एक है सौफ के बीज. सौंफ का एक अनूठा स्वाद है और इसे आमतौर पर माउथ फ्रेशनर के रूप में पोस्ट-भोजन के रूप में खाया जाता है. यह आपको कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. आप सोच रहे होंगे कि इन छोटे बीजों को अपनी डाइट में कैसे शामिल किया जाए. सौंफ को डाइट में शामिल करने के कुछ अनोखे तरीके जानने के लिए पढ़ते रहें.

कुंदरू एलर्जी और कैंसर से बचाने के साथ शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए है कमाल, जानें इस सब्जी के 11 फायदे!

डाइट में सौंफ के बीज शामिल करने के तरीके | Ways Of Adding Fennel Seeds To The Diet


1. वरियली शर्बत

पोषण विशेषज्ञ मुनमुन गनेरीवाल ने हाल ही में शरीर के लिए सौफ और इसके पेय के लाभों को साझा किया. "सेलेनियम और जस्ता जैसे महत्वपूर्ण खनिजों का एक समृद्ध स्रोत, सौंफ हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में मदद करता है, पीरियड्स को नियंत्रित करता है और पीएमएस को कम करता है. सौंफ के एंटीस्पास्मोडिक गुण भी मासिक धर्म की ऐंठन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं." आप हाइड्रेटेड रहने के लिए इस ताजा सौंफ पेय तैयार कर सकते हैं.

Summer Diet: बेहतर हाइड्रेशन के लिए खीरा और पुदीना से बनी ये ड्रिंक है कमाल, और भी कई बेहतरीन फायदे देगी

2. सौंफ की चाय

अगर आप एक चाय प्रेमी हैं, तो सौंफ की चाय का आनंद लें. यह पाचन में सुधार करने और हार्मोन को विनियमित करने में आपकी सहायता कर सकता है. आप इस दिलचस्प विकल्प के साथ अपनी नियमित चाय को बदल सकते हैं. यह एक अद्वितीय खुशबू से भरे बीज हैं.

csv22vmgSauf Benefits In Summer: इस गर्मी में अपनी नियमित चाय को सौंफ की चाय से बदलें

3. पोस्ट-फूड माउथ फ्रेशनर

सौफ का सेवन सदियों से माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है. आप भोजन के बाद सौंफ के बीज चबा सकते हैं. यह पाचन को बढ़ावा देगा और आपको एक ताज़ा एहसास के साथ छोड़ देगा. यह आपको गैस और सूजन को रोकने में भी मदद करेगा.

डायबिटीज के रोगी किसी कीमत पर न खाएं ये 7 चीजें, बढ़ सकती है आपकी परेशानी

4. फूड्स और ड्रिंक में शामिल करें

आप विभिन्न फूड्स और ड्रिंक्स में सौंफ बीज पाउडर को कुचल और जोड़ सकते हैं. इसे गर्मियों की लोकप्रिय ठंडाई बनाने के लिए दूध में मिलाया जा सकता है. आप खई फूड्स और डेसर्ट में सौंफ को शामिल कर सकते हैं.

kjlv3808Sauf Benefits In Summer: गर्मियों में ठंडाई बनाने के लिए दूध में सौंफ के बीज का पाउडर मिलाया जा सकता है

5. सौंफ का पानी

जीरा पानी की तरह, आप सौंफ का पानी तैयार कर सकते हैं. यह गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है और आपके पाचन तंत्र को अच्छे स्वास्थ्य में रखेगा. अपने दिन की शुरुआत सौंफ से करना एक स्वस्थ अभ्यास है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

यहां है खुश रहने का मंत्र! जानें शरीर में हैप्पी हार्मोन को बूस्ट करने के नेचुरल तरीके

क्यों हो जाता है ब्लड शुगर लेवल लो? अपने शरीर में इन लक्षण से करें पहचान और जानें कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Breastfreezing Positions: हर नई मां को पता होनी चाहिए ये 5 सही ब्रेस्टफ्रीडिंग पॉजिशन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------