होम »  लिविंग हेल्दी »  Mango and Weight Gain: क्या आम खाने से आप मोटे होते है? एक दिन में कितने आम खाना हेल्दी है? यहां जानें आम खाने के फायदे

Mango and Weight Gain: क्या आम खाने से आप मोटे होते है? एक दिन में कितने आम खाना हेल्दी है? यहां जानें आम खाने के फायदे

Do Mangoes Increase Weight?: फलों को बिना किसी गिल्ट के खाना चाहिए क्योंकि वे बेहद पौष्टिक होते हैं और हेल्दी तरीके से भूख को दूर रखने का एक शानदार तरीका है, लेकिन वजन बढ़ने की आशंका से कई लोग गर्मियों के फल खासकर आम से दूर रहते हैं, लेकिन क्या आपको आम खाने से बचना चाहिए?

Mango and Weight Gain: क्या आम खाने से आप मोटे होते है? एक दिन में कितने आम खाना हेल्दी है? यहां जानें आम खाने के फायदे

Mango and Weight Gain: गर्मियों का सबसे पॉपुलर फल आम का इंतजार अब खत्म हो गया है.

खास बातें

  1. गर्मियों का सबसे पॉपुलर फल आम का इंतजार अब खत्म हो गया है.
  2. अपने शानदार स्वाद के साथ आम पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है.
  3. डायटरी फाइबर हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है.

Mango and Weight Gain: मौसमी फलों का सेवन करना एक खुशी की बात है; आखिरकार आपने महीनों तक उनके स्वाद को फिर से चखने के लिए इंतजार किया. गर्मियों का सबसे पॉपुलर फल आम का इंतजार अब खत्म हो गया है. आम न केवल अपने शुगरी स्किन के लिए जाना जाता है, बल्कि यह एक से अधिक तरीकों से भी हेल्दी है. अपने शानदार स्वाद के साथ आम पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है. अन्य लाभों में प्रोटीन और फाइबर का टूटना और बेहतर पाचन शामिल है, आम पाचन तंत्र को कुशलता से काम करने में मदद कर सकता है. डायटरी फाइबर हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है, टाइप 2 डायबिटीज से लड़ने में मददगार है.

गर्मियों में सौंफ को बनाएं अपना दोस्त और पाएं गजब फायदे, जानें डाइट में शामिल करने के 3 तरीके

फलों को बिना किसी गिल्ट के खाना चाहिए क्योंकि वे बेहद पौष्टिक होते हैं और हेल्दी तरीके से भूख को दूर रखने का एक शानदार तरीका है, लेकिन वजन बढ़ने की आशंका से कई लोग गर्मियों के फल खासकर आम से दूर रहते हैं, लेकिन क्या आपको आम खाने से बचना चाहिए? पूजा मखीजा के अनुसार, आम में "विटामिन ए, विटामिन सी, कॉपर और फोलेट के साथ प्रभावशाली पोषण प्रोफाइल होती है. इसमें वसा का सिर्फ एक प्रतिशत होता है".


क्या रोज एक आम खाने से आपका वजन बढ़ता है? | Does Eating A Mango Daily Make You Gain Weight?

माखीजा ने कहा, "यह एक ही तरीका है जिससे आप मोटे हो सकते हैं अगर आप इसे आमरस, मिल्कशेक, जूस, आइसक्रीम, आम और क्रीम के रूप में खा रहे हैं"

आम वसा रहित, कोलेस्ट्रॉल मुक्त और नमक मुक्त होते हैं और गर्मियों के लिए सुपर हेल्दी फल हैं. वे शरीर के लिए महान पोषणकर्ता हैं. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि कोई नाश्ते, दोपहर और रात के खाने के लिए आम खाता है. किसी भी चीज की अधिकता से आपको वजन बढ़ता है. आम के साथ भी ऐसा ही है, अगर आप कैलोरी सीमा से अधिक खाते हैं, तो आप वजन बढ़ा सकते हैं.

कुंदरू एलर्जी और कैंसर से बचाने के साथ शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए है कमाल, जानें इस सब्जी के 11 फायदे!

एक दिन में कितने आम खाना हेल्दी है?

सुनिश्चित करें कि आप अपने फल को स्टैंडअलोन स्नैक के रूप में खा रहे हैं न कि अपने बड़े भोजन के साथ. एक दिन अपने आप को एक आम तक सीमित रखें. रोजाना इस रसदार फल का आनंद लिया जा सकता है.

vhcce4jMango and Weight Gain: एक दिन अपने आप को एक आम तक सीमित रखें.

आम खाने के फायदे | Benefits Of Eating Mango

1. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

आम विटामिन सी, पेक्टिन और फाइबर से भरपूर होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

Summer Diet: बेहतर हाइड्रेशन के लिए खीरा और पुदीना से बनी ये ड्रिंक है कमाल, और भी कई बेहतरीन फायदे देगी

2. आंखों के लिए बेहतरीन

एक कप कटा हुआ आम में 25 प्रतिशत विटामिन ए की मात्रा होती है जो आंखों को हेल्दी रखने के लिए एक शानदार एजेंट है और रतौंधी और शुष्क आंखों की समस्या से राहत दिलाता है.

3. शरीर को क्षारीय करता है

फलों में मौजूद मैलिक एसिड, टार्टरिक एसिड और कुछ साइट्रिक एसिड सहित एसिड शरीर में क्षारीय सामग्री को बनाए रखने में मदद करते हैं.

4. हीट स्ट्रोक से लड़ता है

हरे रंग के आम से बने रस को कुछ स्वीटनर के साथ मिला कर पीने से शरीर को बाहर मौजूद अतिरिक्त गर्मी से शांत होने में मदद मिलती है. यह शरीर को ठंडा रखता है और आपको आसानी से छूटने नहीं देता है.

यहां है खुश रहने का मंत्र! जानें शरीर में हैप्पी हार्मोन को बूस्ट करने के नेचुरल तरीके

5. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है

कैरोटीनोइड के साथ आम में विटामिन ए और विटामिन सी की एक मात्रा आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में मदद करती है और गर्मियों में शरीर को बीमार पड़ने से बचाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------