होम »  स्किन »  Skin Care Tips: ये 9 फूड्स हैं चमकदार और जवां स्किन का राज, डाइट में शामिल कर अपने आप बढ़ेगा स्किन ग्लो

Skin Care Tips: ये 9 फूड्स हैं चमकदार और जवां स्किन का राज, डाइट में शामिल कर अपने आप बढ़ेगा स्किन ग्लो

Foods For Glowing Skin: एक हेल्दी डाइट आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रख सकती है. यहां एंटी-एजिंग फूड्स की एक लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Skin Care Tips: ये 9 फूड्स हैं चमकदार और जवां स्किन का राज, डाइट में शामिल कर अपने आप बढ़ेगा स्किन ग्लो

Skin Car Tips: हेल्दी स्किन के लिए बैलेंस डाइट लें

खास बातें

  1. हेल्दी स्किन के लिए डाइट में विटामिन सी से भरपूर फूड्स शामिल करें.
  2. पपीता आपकी त्वचा के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है.
  3. दही आपकी आंत के स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है.

Food That Glow Your Skin: बुढ़ापा जीवन का एक स्वाभाविक पहलू है. समय बीतने के साथ हमारे शरीर में उम्र बढ़ने के कई लक्षण दिखने लगते हैं. आप काले धब्बे, असमान त्वचा, झुर्रियां और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं. आपकी त्वचा शुष्क हो सकती है और अपनी चमक खो सकती है. ऐसे कई कारक हैं जो इन संकेतों को तेज करते हैं, लेकिन हेल्दी डाइट खाने से इन लक्षणों को रोकने में मदद मिल सकती है. यहां कुछ फूड्स दिए गए हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

प्रोटीन से भरपूर वेगन नाश्ता करने के फायदे जानते हैं? इस एक चीज से करें अपने दिन की शुरुआत

एंटी-एजिंग फूड्स जो आपको खाने चाहिए | Anti-aging Foods You Should Be Eating


1. एवोकैडो

एंटी-एजिंग के लिए सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण भोजन एवोकाडो होगा. एवोकाडो विटामिन सी, ई, बी, ए, के से भरपूर होते हैं और इनमें कई असंतृप्त फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा पर लिपिड परत के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होते हैं.

0os1q6sgFood That Glow Your Skin: एवोकैडो में हेल्दी फैट और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं

2. जैतून का तेल

दूसरा महत्वपूर्ण अणु जैतून का तेल है. जैतून का तेल शरीर में मौजूद रेडिकल्स को हटाने और उन्हें खत्म करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है, बदले में उम्र बढ़ने को कम करता है. जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से बना होता है और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. साथ ही मोटापा, गठिया आदि से पीड़ित रोगियों के लिए जैतून का तेल सबसे अधिक उपयोगी होता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए 4 सबसे आसान और कारगर योग आसन, शुगर लेवल को रखते हैं कट्रोल

3. सन बीज

अलसी को यौवन का स्रोत माना जाता है. वे ओमेगा-3 फैटी एसिड में बहुत समृद्ध हैं और कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं से लड़ने वाले मरीजों के लिए भी सहायक होते हैं. अलसी के बीज शरीर के अंदर मौजूद तीन रेडिकल्स को हटाने और साफ करने में बहुत मददगार होते हैं और इस तरह बहुत महत्वपूर्ण और मददगार एंटी-एजिंग एजेंट होते हैं.

4. जामुन

ब्लूबेरी और क्रैनबेरी विटामिन ई और विटामिन सी के महान स्रोत हैं और इनमें अर्बुटिन भी होता है जो त्वचा को कसने और त्वचा को चमकदार बनाने, काले धब्बों को दूर करने और त्वचा को एक समान बनाने के लिए जिम्मेदार होता है. यह एंटी-एजिंग के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि ये अणु बहुत समृद्ध होते हैं और इनमें बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

वजन घटाने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका, लाइफस्टाइल में बदलें ये चीजें, बिल्कुल नहीं बढ़ेगा फैट

5. पपीता

पपीता कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम जैसे कई खनिजों से भरपूर होता है और विटामिन ई और सी का भी एक समृद्ध स्रोत है. इसके अलावा, पपीते में पपैन भी होता है. पपीता मूल रूप से पपीते में मौजूद एक सक्रिय एंजाइम है और ज्यादातर सभी सौंदर्य और सौंदर्य प्रसाधन उत्पादों में मौजूद होता है. पपैन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो एक निर्दोष चमक प्रदान करते हैं. पपीता महान एंटीऑक्सीडेंट क्षमता के कारण बहुत मजबूती और जकड़न भी प्रदान करता है.

h3aumnsgFood That Glow Your Skin: पपीते में पपैन होता है जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

6. दही

दही प्रोटीन का एक बहुत समृद्ध स्रोत होने के अलावा, लैक्टिक एसिड में भी बहुत समृद्ध होता है जो अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड बनाने के लिए जिम्मेदार होता है जो आपकी त्वचा को एक बेहतरीन चमक दिलाने में मदद करता है. इसके अलावा, प्रोटीन सामग्री के कारण दही आपको महीन रेखाओं को कम करने में मदद करता है और त्वचा को मजबूत बनाने में मदद करता है. दही में कई विटामिन भी होते हैं जो बेहद जरूरी होते हैं और वजन घटाने के लिए भी बहुत उपयोगी हो सकते हैं क्योंकि इसमें कई प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए भी मददगार होते हैं.

Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए अचूक इलाज है Cardamom, सर्दी-खांसी और पेट के लिए भी लाभकारी

7. ब्रोकोली

ब्रोकली को खासतौर पर एंटी एजिंग के लिए सुपरफूड के रूप में जाना जाता है. ब्रोकोली विटामिन सी और के में बहुत समृद्ध है जो कोलेजन उत्पादन में बहुत सहायक हैं.

8. नींबू, संतरा और साइट्रिक फल

ये फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं. खट्टे फल मूल रूप से शरीर पर इम्यूनिटी बढ़ाने वाले कारकों के लिए जाने जाते हैं और उनके एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव के लिए भी जाने जाते हैं जो शरीर में होने वाले मुक्त कणों को नुकसान पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. ये साइट्रिक फल नियमित सेवन के बाद चमकदार और चमकदार त्वचा भी प्रदान करते हैं.

9. मछली

मछली त्वचा के लिए बहुत जरूरी होती है, खासकर सैल्मन. सैल्मन एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड का स्रोत है. इसके अलावा, सैल्मन में एस्टैक्सैन्थिन भी होता है जो अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है. एस्टैक्सैन्थिन त्वचा की चमक, कसाव और दृढ़ता के लिए जिम्मेदार है और कोलेजन उत्पादन में भी सहायक है जो एंटी-ऑक्सीडेंट को प्रेरित करके त्वचा की समग्र लोच में सुधार करता है.

(डॉ स्तुति खरे शुक्ला, एमडी डर्मेटोलॉजिस्ट हेयर ग्रोथ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Walking: रोजाना 30 मिनट की वॉकिंग आपके दिल, दिमाग और जोड़ों के लिए कर सकती है कमाल

Weight Loss Tips: वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 5 फलों का सेवन न करें, घटने की बजाय बढ़ता है मोटापा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मच्छरों के काटने पर हो रही है जलन और खुजली, तो इन 7 घरेलू उपचारों से पाएं तुरंत राहत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------