होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Bitter Gourd Benefits: सिरदर्द, घुटने के दर्द को कम करने के साथ जानें करेले के कई और फायदे

Bitter Gourd Benefits: सिरदर्द, घुटने के दर्द को कम करने के साथ जानें करेले के कई और फायदे

Bitter Gourd Benefits: आजकल के खानपान और दिनचर्या से हर दूसरे इंसान को सिरदर्द की शिकायत रहती है. जब भी सिरदर्द होता है तो हम दवाई ले लेते हैं, लेकिन दवाई से वह बस कुछ घंटों के लिए ठीक होता है साथ ही दवाईयों के ज्यादा सेवन करने से नुकसान भी हो सकते हैं.

Bitter Gourd Benefits: सिरदर्द, घुटने के दर्द को कम करने के साथ जानें करेले के कई और फायदे

Bitter Gourd Benefits: करेला सिरदर्द में काफी फायदेमंद हो सकता है

Bitter Gourd Benefits: आजकल के खानपान और दिनचर्या से हर दूसरे इंसान को सिरदर्द (Headache) की शिकायत रहती है. जब भी सिरदर्द होता है तो हम दवाई ले लेते हैं, लेकिन दवाई से वह बस कुछ घंटों के लिए ठीक होता है साथ ही दवाईयों के ज्यादा सेवन करने से नुकसान भी हो सकते हैं. ऐसे में हमें सिरदर्द, कमर दर्द, घुटने के दर्द (Joint Pain) और पथरी के लिए घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Stone) से बेहतर कुछ नहीं होता है. कई घरेलू नुस्खों (Headache Remedies) में काम आने वाले करेले के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. हरी सब्जियां खाने की सलाह मां से लेकर डॉक्टर दोनों ही देते हैं. एक करेला शरीर को कई लाभ देता है. करेले के सेवन से शरीर को काफी सेहतमंद बनाया जा सकता है. हरी सब्जियों की मदद से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति आसानी से की जा सकती है. करेला भी उन्हीं हरी सब्जियों में से एक है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. करेला कई बीमारियों के लिए दवा के रूप में काम आ सकता है. करेले खाने के बहुत फायदे (Benefits Of Bitter Gourd) होते हैं. करेले में कई औषधीय तत्व मौजूद होते हैं, जो बेहद फायदेमंद होते हैं. करेला के औषधीय गुण की बात करें तो आप करेले के फल के साथ साथ करेले के पत्ते का उपयोग भी कर सकते हैं. करेले का उपयोग करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा. कई बार लोग सवाल करते हैं कि करेला कड़वा क्यों होता है, तो बता दें कि ऐसा करेले के औषधीय गुण के कारण होता है. करेले में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, विटमिन्स, फाइबर और ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो उसे एक सेहतमंद और फायदेमंद फल बनाता है. 

कॉफी बन सकती है माइग्रेन की वजह, जानें रोज कितने कप कॉफी पीना है सही


जानें करेले स्वास्थ्य लाभ | Bitter Gourd Health Benefits



1. पथरी का दर्द (Stone Pain)



पथरी के दर्द से निजात पाने के लिए करेले का जूस पीना काफी फायदेमंद रहता है. पथरी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना करेले का जूस पीना चाहिए.

सावधान! इसे ज्यादा लेने से हो सकता है दिल और किडनी पर हमला

2. सिरदर्द (Headache)

सिरदर्द की समस्या से कई बार लोगों का सामना हो जाता है. लेकिन अगर सिरदर्द काफी समय से लगातार होने लगे तो ऐसे में करेला काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए करेले की पत्तियों को पीस लें और फिर इसे माथे पर लगा लें. ऐसा करने से सिरदर्द से आराम मिल जाएगा.

स्मोकिंग छोड़ने के बाद शरीर के अंदर क्या-क्‍या होता है? जानें पल-पल का हाल

headachesBitter Gourd Benefits: करेले से घुटने के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है​

3. घुटने का दर्द (Knee Pain)

करेले से घुटने के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है. इसके लिए करेले को हल्का सा भून लें और इसको कॉटन में बांध लें. इसके बाद इसे घुटने पर लगाएं.

Health Care Tips: महिलाओं के लिए सेहत के टिप्स

4. घाव को भरना (Wound Healing)

चोट लग जाने से घाव हो जाते हैं. इनको भरने के लिए करेला काफी उपयोगी साबित होगा. इसके लिए करेले की पत्तियों को घाव पर पीस कर लगाने से घाव ठीक हो जाएगा. इसके लिए करेले की पिसी हुई पत्तियों को हल्का सा गर्म कर लें और फिर घाव पर लगाकर पट्टी बांध लें.

सर्दियों में कैसे करें त्वचा की देखभाल, यहां हैं 5 बेस्ट टिप्स

5. मुंह के छालों से निजात (Get Rid Of Mouth Ulcers)

अगर मुंह में छालों की समस्या से परेशान हैं तो करेला इस छालों से छुटाकारा दिलाने में काफी उपयोगी साबित हो सकता है. इसके लिए करेले की पत्तियों में थोड़ी मुलतानी मिट्टी मिला लें और इसे मुंह के छालों पर लगा लें. ऐसा करने से मुंह के छाले एकदम सही हो जाएंगे.

Coconut Water: ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है नारियल पानी, जानें और भी कई फायदे


और खबरों के लिए क्लिक करें

Dhanteras 2019: 25 अक्टूबर को है धनतेरस, सोना खरीदने से पहले जानें सेहत के लिए इसके फायदों के बारे में...

Eat Walnuts Daily: अखरोट के 10 असरदार स्वास्थ्य लाभ न करें मिस, जानें एक दिन में कितने अखरोट खाने चाहिए

Weight Loss Exercises: सीढ़यां चढ़ने के 5 चौंकाने वाले फायदे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hair Care Tips: हेयर फॉल से हैं परेशान तो ये नुस्खा आएगा काम, बालों को बनाएगा घना और काला!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -