होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Benefits Of Jeera Water: 2 चम्मच जीरे को पानी में डालकर उबालें और ठंडा होने के बाद पिएं, मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे

Benefits Of Jeera Water: 2 चम्मच जीरे को पानी में डालकर उबालें और ठंडा होने के बाद पिएं, मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे

Top 5 Benefits Of Jeera Water: दो चम्मच जीरा एक गिलास पानी में 10 मिनट तक उबालें. फिर पीने से पहले पानी को कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें. आपको जीरा पानी पीने के फायदे जानने हैं तो नीचे पढ़ें.

Benefits Of Jeera Water: 2 चम्मच जीरे को पानी में डालकर उबालें और ठंडा होने के बाद पिएं, मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे

Benefits Of Cumin Water: जीरा पानी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है.

खास बातें

  1. जीरा पानी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है.
  2. यह पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है और दस्त, मॉर्निंग सिकनेस से बचाता है.
  3. जीरा पानी एंजाइमों के स्राव को भी प्रज्वलित करता है.

Benefits Of Drinking Cumin Water: वजन कम करने के लिए बहुत से लोग हर दिन जिम जाते हैं. हो सकता है कि आपके पसंदीदा कपड़े अब आपको फिट न हों क्योंकि आप अब उतने पतले नहीं हैं जितने आप थे. अपने व्यस्त वर्क शेड्यूल के कारण न तो आपके पास जिम जाने का समय है और न ही आपके पास घर पर व्यायाम करने का समय है. ऐसे में हम वजन घटाने के लिए जीरे के पानी की सलाह देते हैं! यह जादुई ड्रिंक संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी मदद करता है. जीरा वाटर ड्रिंक तैयार करना आसान है और उतना ही प्रभावी भी. दो चम्मच जीरा एक गिलास पानी में 10 मिनट तक उबालें. फिर पीने से पहले पानी को कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें. आपको जीरा पानी पीने के फायदे जानने हैं तो नीचे पढ़ें.

ये 5 बेहद कारगर और आसान एक्सरसाइज बखूबी कर सकती हैं बाजुओं की चर्बी को गायब

जीरा पानी पीने के अद्भुत फायदे | Amazing Benefits Of Drinking Cumin Water


1. जीरा पानी आपके पाचन तंत्र को बढ़ाता है


जीरा पानी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है और पाचन में भी सहायता करता है. यह पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है और दस्त, जी मिचलाना, मॉर्निंग सिकनेस, पेट फूलना और कब्ज से बचाता है. जीरा पानी एंजाइमों के स्राव को भी प्रज्वलित करता है जो कार्बोहाइड्रेट, वसा और ग्लूकोज के टूटने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

2. जीरे का पानी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण, जीरा के बीज आपके शरीर से संचित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जिससे आपके आंतरिक अंगों की कार्यप्रणाली मजबूत और अधिक कुशल हो जाती है. जीरा के कुछ बीजों को रात भर पानी में भिगो दें और अगली सुबह पानी का सेवन करें. यह आपके लीवर में पित्त के उत्पादन को प्रोत्साहित करेगा और आपको एसिडिटी, गैस और सूजन से छुटकारा पाने में मदद करेगा.

तेजी से कैलोरी बर्न करने के लिए डेली कितने मिनट चलाएं साइकिल? जानें इस एक्सरसाइज के बाद क्या खाएं

3. जीरा पानी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है

जीरा पानी आयरन का समृद्ध स्रोत है जो इम्यून सिस्टम के सबसे बेहतर कामकाज के लिए जरूरी है. इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भी होता है. जीरा पानी का नियमित सेवन इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाने और कई बीमारियों की रोकथाम में मदद करता है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जीरा वजन को कंट्रोल में रखने में मदद करता है.

4. जीरा पानी का सेवन बेहतर नींद में मदद करता है

मोटापे के कारण अनिद्रा काफी आम है और अगर आप नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो जीरा पानी आपकी मदद कर सकता है. जीरा पानी के नियमित सेवन से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी.

अट्रैक्टिव बॉडी पाना चाहते हैं, तो अपनी कोर मसल्स को स्ट्रॉन्ग और स्लिम बनाने के लिए करें सिर्फ ये एक योगासन

5. जीरा पानी शरीर को साफ करने का काम करता है

जीरा फाइबर से भरपूर होता है और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. एक शक्तिशाली डिटॉक्सिफायर होने के कारण यह शरीर के सिस्टम को साफ करता है. यह मानव शरीर को फिर से हाइड्रेट करता है और उसे तरोताजा रखता है. इस प्रकार, वजन घटाने में सहायता करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपकी आंखों के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, आंखों की रोशनी को तेजी से कर सकते हैं बर्बाद

स्किन के काले धब्बे, पिग्मेंट और डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करने 8 गजब के तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपर बैली फैट बढ़ने के 5 सबसे बड़े कारण, इन पर विजय पा ली तो भद्दी पेट की चर्बी से मिलेगा छुटकारा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -