होम »  कैंसर & nbsp;»  Breast Cancer Awareness Month: ब्रेस्ट कैंसर का जल्दी पता लगाना सोचने से कई ज्यादा जरूरी, जानें स्क्रीनिंग और मैनेजमेंट

Breast Cancer Awareness Month: ब्रेस्ट कैंसर का जल्दी पता लगाना सोचने से कई ज्यादा जरूरी, जानें स्क्रीनिंग और मैनेजमेंट

Breast Cancer Awareness Month: अक्टूबर माह को स्तन कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है. महीने भर चलने वाले इस कार्यक्रम में इस कैंसर के प्रकार के बारे में जल्दी पता लगाने, उपचार और बहुत कुछ के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश की जाती है.

Breast Cancer Awareness Month: ब्रेस्ट कैंसर का जल्दी पता लगाना सोचने से कई ज्यादा जरूरी, जानें स्क्रीनिंग और मैनेजमेंट

Breast Cancer Awareness Month: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, स्तन कैंसर का खतरा बढ़ता जाता है

Breast Cancer Awareness Month: स्तन कैंसर एक विश्वव्यापी सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट बना हुआ है और वर्तमान में सबसे आम कैंसर है. यह भारत सहित दुनिया भर में महिला आबादी के बीच मृत्यु दर का प्राथमिक कारण है. स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता जल्दी पता लगाने और सर्वोत्तम उपचार परिणाम के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. हर साल दुनिया भर में निदान किए गए सभी नए कैंसर में से एक स्तन कैंसर पाया जाता है.

समय के साथ प्रजनन और पोषण संबंधी निर्धारकों में उल्लेखनीय बदलाव के कारण महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा अधिक होता जा रहा है. विकासशील देशों में सबसे तेजी से वृद्धि देखी जाती है, जहां औद्योगिक देशों की तुलना में स्तन कैंसर का जोखिम ऐतिहासिक रूप से कम रहा है. विकासशील क्षेत्रों में बढ़ती प्रवृत्ति पश्चिमीकरण और बदलती जीवन शैली के कारण बच्चे पैदा करने, आहार संबंधी आदतों और बहिर्जात एस्ट्रोजन के संपर्क में आने वाले कारकों का परिणाम है. बढ़ते रुझानों को देखते हुए, महिलाओं को स्तन कैंसर के शुरुआती लक्षणों और संकेतों, स्व-मूल्यांकन और स्क्रीनिंग तकनीकों की जरूरत और सुरक्षा के तरीकों से सावधान और जागरूक होना चाहिए.

Breakfast For Good Digestion: डायजेशन फंक्शन को इंप्रूव कर पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें



स्तन कैंसर के शुरुआती लक्षणों की पहचान करना बहुत महत्वपूर्ण है और इसे तेजी से विकसित होने वाले स्तन में सूजन या गांठ के रूप में देखा जा सकता है. एक गांठ के आकार में अचानक वृद्धि जो अतीत में लंबे समय तक स्थिर रही है, स्तन या निप्पल-एरिओला कॉम्प्लेक्स की त्वचा का मोटा होना या पीछे हटना, निप्पल से डिस्चार्ज, एक्सिलरी सूजन. प्राथमिक महत्व का मतलब यह है कि इनमें से अधिकतर परिवर्तन दर्द रहित हैं और अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है. अगर ऐसे लक्षणों का पता चलता है, तो आपको आगे के स्क्रीनिंग के लिए तुरंत एक डॉक्टर को देखाने की जरूरत है.



रेडियो डायग्नोसिस न केवल स्तन कैंसर के शुरुआती निदान में बल्कि उपचार की पूरी प्रक्रिया में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. प्रारंभिक रेडियोलॉजिकल जांच में स्तन की मैमोग्राफी और हाई-रिजॉल्यूशन अल्ट्रासाउंड शामिल हैं. यूएसजी एक गैर-आक्रामक जांच है जो आयनीकृत विकिरणों के जोखिम का कारण नहीं बनती है. यह एक आसानी से उपलब्ध जांच है और अनुभवहीन हाथों का उपयोग स्तन गांठ के लक्षण वर्णन के लिए और गांठ के कुछ सोनोग्राफिक लक्षणों के आधार पर सौम्य और घातक प्रकृति में अंतर करने के लिए किया जा सकता है.

हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर माने जाते हैं ये 6 घरेलू नुस्खे

मैमोग्राफी के साथ अल्ट्रासाउंड भी सकारात्मक पारिवारिक इतिहास, डक्टल डिस्चार्ज, या किसी अन्य स्तन से संबंधित लक्षणों के मामले में स्तन के लिए शानदार स्क्रीनिंग टूल के रूप में काम करता है. हिस्टो-पैथोलॉजिकल सहसंबंध और मार्कर प्लेसमेंट के लिए निर्देशित स्तन बायोप्सी में अल्ट्रासाउंड भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

छोटे संदिग्ध घावों और हाई लेवल की स्क्रीनिंग के लिए स्तन की चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग अब एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. प्रसार और गतिशील पोस्ट-कंट्रास्ट स्कैन पर इमेजिंग वर्णों के आधार पर एमआरआई पर बहुत छोटे स्तन घावों का पता लगाना करना संभव है.

सीटी और पीईटी सीटी की भूमिका मुख्य रूप से उपचार की प्रक्रिया के दौरान स्टेजिंग और प्रतिक्रिया मूल्यांकन से संबंधित है. मेडिकल ऑन्कोलॉजी में महत्वपूर्ण प्रगति के साथ, ज्यादातर ब्रेस्ट कैंसर अब इलाज योग्य हैं, और एक महत्वपूर्ण अनुपात भी पूरी तरह से इलाज योग्य है. जरूरत इस बात की है कि रोगी जागरूकता, सेल्फ-केयर और डॉक्टरों के अधीन उचित निदान और मैनेजमेंट किया जाए, जो विशेष रूप से स्तन कैंसर के इलाज में ट्रेंड हैं. अंत में, हमें यह समझना चाहिए कि इस बीमारी में बढ़ती प्रवृत्ति महत्वपूर्ण रूप से बदली हुई लाइफस्टाइल के कारण है, जिसे अगर ठीक से निपटाया जाए तो यह स्तन कैंसर की रोकथाम के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में काम कर सकती है.

World Mental Health Day 2021: अगर मानसिक स्वास्थ्य को लेकर सच मानते हैं ये बातें, तो सबसे बड़े धोखे में हैं आप

इस रेयर कैंसर के अब तक आएं हैं सिर्फ 81 केस! रोंगटे खड़े कर देगी सरवाइवर की कहानी...

(डॉ अमृता चक्रवर्ती, सलाहकार ओन्को-रेडियोलॉजी, एचसीजी ईकेओ कैंसर सेंटर, कोलकाता)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आप स्तन कैंसर के बारे में कितना जानते हैं? जानें इससे जुड़े आंकड़े और फैक्ट्स

Weight Loss: हेल्दी और स्थायी तरीके से वेट लॉस करने के लिए एक्सपर्ट के बताए इस 80/20 नियम को करें फॉलो


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Side Effects Of Guava: इन 5 लोगों को गलती से भी नहीं खाना चाहिए अमरूद, बिगड़ सकती है तबियत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -