होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Benefits Of Almond: सुबह सबसे पहले भीगे हुए बादाम खाना पाचन तंत्र, ब्रेन फंक्शन और स्किन के लिए है कमाल

Benefits Of Almond: सुबह सबसे पहले भीगे हुए बादाम खाना पाचन तंत्र, ब्रेन फंक्शन और स्किन के लिए है कमाल

Health Benefits Of Almond: सुबह सबसे पहले भीगे हुए बादाम खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, जैसे वजन को कंट्रोल में रखना, माइंड को हेल्दी रखना अगर आप रोजाना इन स्वादिष्ट मेवों को खाते हैं तो आपके शरीर के साथ क्या होता है, यहां जानें.

Benefits Of Almond: सुबह सबसे पहले भीगे हुए बादाम खाना पाचन तंत्र, ब्रेन फंक्शन और स्किन के लिए है कमाल

Benefits Of Almond: सुबह सबसे पहले भीगे हुए बादाम खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

खास बातें

  1. बादाम आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है.
  2. पाचन तंत्र को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए लाभकारी है बादाम.
  3. यहां जानें बादाम का सेवन करने के जबरदस्त फायदे.

Amazing Benefits Of Almond: बादाम सबसे हेल्दी चीजों में से हैं. वे एक हेल्दी स्नैक का विकल्प हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. बादाम फाइबर और हेल्दी फैट सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. बादाम कई तरह से स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने के फायदे क्या हैं? सुबह सबसे पहले भीगे हुए बादाम खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. जैसे पाचन को बढ़ावा देना, वजन घटाने से लेकर हृदय स्वास्थ्य में सुधार तक. विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और हेल्दी फैट से भरपूर, इस सुपरफूड को अपनी सुबह की रस्म में शामिल करना आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है.

Flat Tummy पाने के लिए वर्कआउट के साथ इस Green Smoothie को भी पिएं, जल्द मिलेगा फायदा

सुबह भीगे हुए बादाम खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Soaked Almonds In The Morning



1. पाचन में सुधार



बादाम को भिगोने से आपके पेट को पचने में आसानी हो सकती है, जिससे कुछ पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ सकता है. भिगोने से बादाम नरम हो जाते हैं, आपके लिए इसे चबाना और शरीर को तोड़ना आसान हो जाता है. इसके अलावा, बादाम को भिगोने से लाइपेस को रिलीज करने में मदद मिलती है, एक एंजाइम जो आपके शरीर को वसा को पचाने में मदद करता है.

2. वजन घटाने में मदद करता है

बादाम लो कार्ब्स वाले होते हैं लेकिन प्रोटीन और फाइबर से भरे होते हैं. दो पोषक तत्व जो पूर्णता की भावना को बढ़ाते हैं, जिससे आपके समग्र कैलोरी का सेवन कम हो जाता है. इसलिए, रोज सुबह भीगे हुए बादाम के कुछ टुकड़े नियमित रूप से लेने से आपको प्रभावी रूप से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. नट्स खाने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट हो सकता है, जो बेहतर वजन घटाने से जुड़ा है। बादाम पेट की चर्बी कम करने में भी मदद कर सकता है.

याददाश्त बढ़ाने के लिए 5 सबसे अच्छे फूड्स, हेल्दी माइंड के लिए इन 3 चीजों से भी बचें

3. ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करता है

बादाम विटामिन ई से भरे होते हैं जो सतर्कता को बढ़ावा देने, याददाश्त को लंबे समय तक बनाए रखने और संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने के लिए जाने जाते हैं. इसलिए, बादाम को अक्सर 'ब्रेन फ़ूड' माना जाता है. इसके अतिरिक्त, विटामिन ई के हेल्दी लेवल को हृदय रोग, कैंसर और अल्जाइमर रोग के कम जोखिम से जोड़ा गया है. इसलिए, यह सुनिश्चित करना कि आप इस वसा में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट की अपनी दैनिक खुराक को लें. यह आपके मस्तिष्क को तेज रखने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकता है.

4. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है

मुट्ठी भर बादाम खाने से एचडीएल या 'अच्छा' कोलेस्ट्रॉल बनाए रखते हुए एलडीएल या 'खराब' कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. बादाम में असंतृप्त वसा होती है - इस प्रकार की वसा हृदय रोग से जुड़े एलडीएल के जोखिम को नहीं बढ़ाती है. इसके अलावा, बादाम में मैग्नीशियम की मात्रा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.

अर्थराइटिस रोगियों के लिए कमाल हैं ये 5 एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स, जल्द दिला सकते हैं सूजन से राहत

5. ब्लड शुगर लेवल में सुधार करता है

बादाम में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम भी होता है, एक खनिज जो कई लोगों को विशेष रूप से टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों को पर्याप्त नहीं मिलता है. अन्य शारीरिक प्रक्रियाओं के अलावा ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए मैग्नीशियम महत्वपूर्ण है. इस खनिज की पर्याप्त मात्रा प्राप्त करने से मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम और ब्लड शुगर प्रोफाइल में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

Doctor से जानें हड्डियां मजबूत करने के उपाय

6. स्किन के लिए अच्छा है

अगर आप हेल्दी स्किन पाना चाहते हैं तो मुट्ठी भर भीगे हुए बादाम का सेवन कर सकते हैं. बादाम में एंटीऑक्सिडेंट, विशेष रूप से विटामिन ई, उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकते हैं और आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Tips: फैट कम करने के लिए पानी के साथ ये 4 फूड्स हैं बेहद फायदेमंद, वेट लॉस में करेंगे आपकी मदद

UTI का सामान्य कारण क्या है? ऋजुता दिवेकर ने बताए इस इंफेक्शन से बचने के कारगर तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तुलसी की चाय कंट्रोल में रखती है शुगर लेवल, डायबिटीज रोगी स्वाद के लिए मिलाएं ये 2 चीजें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -