होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  UTI का सामान्य कारण क्या है? ऋजुता दिवेकर ने बताए इस इंफेक्शन से बचने के कारगर तरीके

UTI का सामान्य कारण क्या है? ऋजुता दिवेकर ने बताए इस इंफेक्शन से बचने के कारगर तरीके

Causes Of UTI: इसके लक्षणों में आमतौर पर बार-बार पेशाब करने की जरूरत, पेशाब करते समय दर्द होना और क्रैम्प होना, उल्टी होना, फिवर होना, पीठ के निचले हिस्से में दर्द महसूस होना शामिल है.

UTI का सामान्य कारण क्या है? ऋजुता दिवेकर ने बताए इस इंफेक्शन से बचने के कारगर तरीके

Urinary Tract Infection: यूटीआई यूरिनरी सिस्टम में होने वाला एक सामान्य प्रकार का इन्फेक्शन है.

Urinary Tract Infection: ऋजुता दिवेकर लगातार सोशल मीडिया के जरिए कई बीमारियों से बारे में जानकारी शेयर करती रहती है. इस बार वह महिलाओं में सबसे आम इंफेक्शन यूटीआई के बारे में एक वीडियो लेकर आई हैं. इंस्टाग्राम पर शेयर लेटेस्ट वीडियों में उन्होंने यूटीआई के कारणों, लक्षणों और इससे बचने के तरीकों के बारे में भी बताया. यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) आपके यूरिनरी सिस्टम में होने वाला एक बहुत ही सामान्य प्रकार का इन्फेक्शन है. यूटीआई आपके मूत्र तंत्र के किसी भी हिस्से में हो सकता है, जिसमें यूरेथ्रा, यूरेटर, यूरिनरी ब्लैडर और किडनी शामिल हैं. कई लोग इस इंफेक्शन से परेशान रहते हैं, लेकिन जानकारी न होने से यह समस्या और बिगड़ती चली जाती है. लक्षणों में आमतौर पर बार-बार पेशाब करने की जरूरत, पेशाब करते समय दर्द होना और क्रैम्प होना, उल्टी होना, फिवर होना, पीठ के निचले हिस्से में दर्द महसूस होना शामिल है.

Flat Tummy पाने के लिए वर्कआउट के साथ इस Green Smoothie को भी पिएं, जल्द मिलेगा फायदा

क्यों हो जाता है यूटीआई इंफेक्शन | Why Does UTI Infection Happen?


ऋजुता दिवेकर का कहना है कि लगभग हर 5 महिलाओं में एक महिला को यूटीआई की समस्या होती है. वह वीडियो में कहती हैं कि हमार जो यूरेथ्रा होता है उसकी लंबाई महिलाओं में लगभग 4 सेंटीमीटर होती है और पुरुषों में इसकी लंबाई 18 से 20 सेंटीमीटर होती है. महिलाओं में ये लंबाई कम होने की वजह से यूरीनरी ट्रैक्ट मल द्वार के नजदीक होता है. इसलिए इसका संपर्क कीटाणुओं से होता है और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.


A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

यूटीआई की मूल बातें | Basics Of UTI

- हार्मोन, स्वच्छता और आदतें जो मायने रखती हैं.
- फूड्स जो मदद करते हैं; नारियल पानी, नीरा, चावल कांजी, कुलीथ, शर्बत.
- सुप्तबाधाकोणासन जैसे दृढ योग आसन.
- सोने से पहले पैरों के तलवों पर घी या नारियल का तेल लगाएं या कश्यप वटी का प्रयोग करें.

Mental Health Tips: याददाश्त बढ़ाने के लिए 5 सबसे अच्छे फूड्स, हेल्दी माइंड के लिए इन 3 चीजों से भी बचें

इससे पहले ऋजुता दिवेकर ने यूरिक एसिड के बारे में भी एक वीडियों में बताया कि कोई भी किडनी की समस्या या यूरिक एसिड की समस्या सुनता है तो वे पालक, टमाटर और दाल का सेवन करना बंद कर देते हैं, उन्होंने बताया कि अगर कोई ऐसा करता है तो उनके पास कई विकल्प नहीं हो सकते हैं. ऋजुता दिवेकर ने यूरिक एसिड क्या है, यह बताते हुए शुरू किया कि यह कैसे एक प्राकृतिक अपशिष्ट उत्पाद या मेटाबोलाइट है जो प्यूरीन से आता है जो प्राकृतिक कोशिका के टूटने से बनता है. यहां देखें पूरा वीडियो...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कैसे फैलता है Ebola और Marburg Virus, जानें इनके लक्षण और कारण

तुलसी की चाय कंट्रोल में रखती है शुगर लेवल, डायबिटीज रोगी स्वाद के लिए मिलाएं ये 2 चीजें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जब लगे पार्टनर के साथ रिश्ता पड़ रहा है कमजोर, तो इन टिप्स को अपनाकर मजबूत करें रिश्ते की डोर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -