होम »  लिविंग हेल्दी »  कोविड महामारी के दौरान परेशानियां बढ़ा सकता है तंबाकू का सेवन, जानें इस लत को कैसे छोडें

कोविड महामारी के दौरान परेशानियां बढ़ा सकता है तंबाकू का सेवन, जानें इस लत को कैसे छोडें

World No Tobacco Day: तंबाकू सेवन को हतोत्साहित करने के लिए काम करने वाले एक संगठन ने सोमवार को कहा कि तंबाकू का सेवन करने वाले कोविड-19 से पीड़ित लोगों की जान जाने का खतरा अधिक रहता है. गैर सरकारी संगठन ‘नेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर टोबेको इरेडिकेशन’ ने ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’ पर कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच, यह आवश्यक है कि लोग अपने फेफड़ों की सेहत की खातिर ध्रूम्रपान छोड़ दें.

कोविड महामारी के दौरान परेशानियां बढ़ा सकता है तंबाकू का सेवन, जानें इस लत को कैसे छोडें

World No Tobacco Day: अपने फेफड़ों की सेहत की खातिर ध्रूम्रपान छोड़ दें.

World No Tobacco Day: तंबाकू सेवन को हतोत्साहित करने के लिए काम करने वाले एक संगठन ने सोमवार को कहा कि तंबाकू का सेवन करने वाले कोविड-19 से पीड़ित लोगों की जान जाने का खतरा अधिक रहता है. गैर सरकारी संगठन ‘नेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर टोबेको इरेडिकेशन' ने ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस' पर कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच, यह आवश्यक है कि लोग अपने फेफड़ों की सेहत की खातिर ध्रूम्रपान छोड़ दें.

संगठन के महासचिव डॉ. शेखर साल्कर ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी के दौरान तंबाकू का सेवन करना और समस्याओं को जन्म दे सकता है. यदि आप इस खतरे से बचना चाहते हैं तो आपको तत्काल ही तंबाकू सेवन बंद कर देना चाहिए.''

आसानी से वजन कम करने के लिए इस तरह करें अलसी के बीजों का सेवन, ये 6 लोग करें परहेज


उन्होंने कहा कि ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस' (World No Tobacco Day) की इस वर्ष की थीम ‘छोड़ने की प्रतिज्ञा करें' है और जो लोग धूम्रपान करते हैं या तंबाकू का सेवन करते हैं वे इस आदत को छोड़ने का प्रयास करें तथा व्यायाम जैसी सकारात्मक गतिविधियों में स्वयं को व्यस्त रखें.

अपनी किडनी को हेल्दी रखने के 8 बेहतरीन तरीके, जो बढ़ाएंगे इनकी कैपेसिटी

कैसे छोड़ें तंबाकू की लत

- नियमित तौर पर 30 मिनट तक हल्का व्यायाम करने से निकोटीन की इच्छा कम की जा सकती है. नियमित व्यायाम और योग करें. इसकी मदद से आप तंबाकू की लत को छोड़ने के लिए आप खुद को मानसिक और शारीरि‍क रूप से मजबूत पाएंगे. यह तनाव को कम करता है, जो इस लत के पीछे की बड़ी वजह मानी जाती है. व्यायाम और योग आपके तनाव को कम करने में मदद करता है. रोजाना योग करने से आप तंबाकू की लत से छुटकारा पा सकते हैं.

- निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी तंबाकू की इच्छा से लड़ने का बेहतर रास्ता है. अपने फिजीशियन से जानें कि आपके लिए कौन सी थैरेपी सबसे बेहतर रहेगी.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ, Watch Video-

- निकोटीन नोजल स्प्रे, निकोटीन इन्‍हेलर्स, और कुछ अन्य दवाइयां भी मदद कर सकती हैं.

- आम तौर पर देखा गया है कि तनाव की वजह से धूम्रपान करने का मन होता है, इसलिए तनाव मुक्त रहने की गतिविधियां जैसे कि योग, मेडिटेशन, मसल

-रिलैक्सेशन और ब्रीदिंग टेक्निक्स काफी मददगार साबित हो सकती हैं.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Immune System: इम्यूनिटी को प्रभावित करने वाले कारक और इसे बढ़ाने के शानदार उपाय

वे 3 कारण जिनकी वजह से कुछ लोग जंपिंक जैक नहीं कर पाते हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चमकदार और सुपर हेल्दी स्किन पाने के लिए इस सरल न्यूट्रिशनल हैक्स को आजमाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------