होम »  लिविंग हेल्दी »  Dates: ज्यादा खजूर खाने से होते हैं कई नुकसान, एलर्जी के साथ पेट की समस्याओं का खतरा, जानें एक दिन में कितने खजूर खाने चाहिए?

Dates: ज्यादा खजूर खाने से होते हैं कई नुकसान, एलर्जी के साथ पेट की समस्याओं का खतरा, जानें एक दिन में कितने खजूर खाने चाहिए?

Dates Harmful Effects: खजूर खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं ये आप सभी जानते होंगे, लेकिन क्या आप खजूर से होने वाले नुकसान (Dates Harmful Effects) के बारे में जानते हैं. फाइबर से भरपूर खजूर में स्वाद के साथ ही सेहत के भी कई राज छिपे हैं. खजूर में पाए जाने वाले सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत (Dates  For Strong Bones) करने के साथ ही इनसे जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी मदद करते हैं, लेकिन ज्यादा सेवन आपको मुश्किल में डाल सकता है.

Dates: ज्यादा खजूर खाने से होते हैं कई नुकसान, एलर्जी के साथ पेट की समस्याओं का खतरा, जानें एक दिन में कितने खजूर खाने चाहिए?

Dates Harmful Effects: एक दिन में 5 से ज्यादा खजूर खाने से हो सकते हैं नुकसान

खास बातें

  1. खजूर का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से होते हैं नुकसान.
  2. जानें एक दिन में कितने खजूर खाने से होगा फायदा!
  3. बच्चों के लिए खजूर का सेवन हो सकता है नुकसानदाय.

Dates Harmful Effects: खजूर खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं ये आप सभी जानते होंगे, लेकिन क्या आप खजूर से होने वाले नुकसान (Dates Harmful Effects) के बारे में जानते हैं. फाइबर से भरपूर खजूर में स्वाद के साथ ही सेहत के भी कई राज छिपे हैं. खजूर में पाए जाने वाले सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत (Dates  For Strong Bones) करने के साथ ही इनसे जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी मदद करते हैं. खजूर मेटाबॉलिजम (Metabolism) को बेहकर करने में मददगार हो सकता है. खजूर में ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. खजूर ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल (Dates For Blood Pressure) करने में मदद कर सकता है, लेकिन खजूर का ज्यादा सेवन करने से आपको कई तरह की परेशानियां भी झेलनी पड़ सकती हैं. खासकर खजूर बच्चों के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं क्योंकि बच्चें खजूर को पचा नहीं पाते हैं. इससे उन्हें पेट की बीमारियां हो सकती है. ज्यादा खजूर खाने से आपको पेट की समस्याएं हो सकती हैं. साथ ही आपका वजन भी बढ़ सकता है. अगर आप एक दिन में 5 से ज्यादा खजूर खाते हैं तो आपके लिए खतरनाक हो सकता है. यहां जानें ज्यादा मात्रा में खजूर का सेवन करने के नुकसान...

खाली पेट चबाएं ये पत्ते, तेजी से वजन कम करने, बालों का झड़ना रोकने, कब्ज से तुरंत राहत और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद

अब लोग नहीं कहेंगे आपकी कमर को कमरा, ये 5 फल तेजी से करेंगे पेट की चर्बी को गायब, मोटापे के साथ वजन घटाने में भी कमाल!


ज्यादा खजूर खाने से होते हैं ये नुकसान

1. ज्यादा खजूर खाने से बढ़ सकता है वजन

आमतौर पर खजूर के लिए कहा जाता है कि खजूर आपका वजन कम करने में फायदेमंद होता है और दूसरी और माना जाता है कि खजूर का सेवन करने से आपका मोटापा बढ़ सकता है. वह इसलिए कि खजूर में फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है और कैलोरी भी इसलिए इसके सेवन की मात्रा पर निर्भर करता है कि आप वजन घटाना चाहते हैं या वजन बढ़ाना.

क्या मेडिटेशन करने से कम होता है वजन और मोटापा? वेट लॉस के लिए सबसे आसान है यह नुस्खा! 

30 की उम्र के बाद शरीर में आते हैं कई बदलाव, घेर सकती हैं बीमारियां, इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल!

89dkabvgDates Harmful Effects: ज्यादा खजूर खाने से बढ़ सकता है आपका मोटापा


2. हो सकती है पेट की समस्याएं

ज्यादा खजूर का सेवन करने से आपका पेट भी खराब हो सकता है. खजूर को आमतौर पर पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अगर खजूर ऑर्गेनिक होने की बजाय प्रिजर्वेटिव हो तो यह आपको खतरे में डाल सकता है. खजूर में सल्फाइड पाया जाता है जो पेट के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. जबकि इस रासायनिक यौगिक का अत्यधिक सेवन सभी के लिए बुरा है, जो लोग सल्फाइट के प्रति संवेदनशील होते हैं उन्हें गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाएं होती हैं. 

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

आपकी इन गलतियों से जवानी में ही आने लगता है बुढ़ापा, आप भी करते हैं ये काम तो हो जाएं सावधान!

3. स्किन रैसेज की भी समस्या

खजूर में सल्फाइट की मात्रा होने से यह आपकी त्वचा के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है. खजूर का ज्यादा सेवन करने से स्किन पर रैसेज हो सकते हैं. अगर आप खजूर का सही मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको कई सारे लाभ भी मिल सकते हैं.

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

2aclrn7oDates Harmful Effects: ज्यादा मात्रा में खजूर खाने से हो सकती है स्किन एलर्जी

4. बच्चों के लिए नुकसानदायक 

खजूर मोटे ड्राईफ्रूट्स में से एक है, जिसे पचाने के लिए ठीक से चबाने की जरूरत होती है. बच्चों की आंत विकासशील अवस्था में होती है, जिससे खजूर को पचाना मुश्किल हो जाता है. इसलिए बच्चों को जितना हो सके कम ही खजूर दें.

ये 4 औषधियां यौन समस्याओं के साथ कई शारीरिक परेशानियों को करती हैं दूर, सेवन कर देखें कमाल!

5. अस्थमा का खतरा

खजूर एलर्जी का कारण बनता है और एलर्जी अस्थमा को बढ़ाने में लाभदायक हो सकता है. अस्थमा के रोगियों को खजूर का सेवन करते समय खास ध्यान रखने की की है. खजूर का ज्यादा सेवन करने से अस्थमा की समस्या हो सकती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां घटाएंगी पेट की चर्बी और मोटापा, रोजाना करेंगे सेवन तो तेजी से घटेगा वजन!

जिम जाने का नहीं है समय? इस फुल-बॉडी वर्कआउट को कर सकते हैं कभी भी, कहीं भी, तेजी से घटेगी चर्बी!

हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, रोजाना खाएंगे तो जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत!

अनियमित पीरियड्स के लक्षणों को न करें नजरअंदाज, ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे राहत!

गर्दन दर्द का कारण हो सकता है आपका तकिया, Back Pain और गर्दन दर्द को न करें नजरअंदाज, जानें कैसे चुनें सही तकिया!

एक दिन में कितने चम्मच चीनी खानी चाहिए? ज्‍यादा चीनी खाने के क्‍या नुकसान हैं...

हर रात क्‍यों पीना चाहिए हल्‍दी वाला दूध (Haldi Doodh), हल्दी वाले दूध के क्या फायदे हैं?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Diabetes: ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर लेवल, घरेलू नुस्खों में होती है इस्तेमाल, डायबिटीज में भी होगा बचाव

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com