होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Food Poisoning और पेट में सूजन या संक्रमण को ठीक करने के लिए 7 नेचुरल तरीके

Food Poisoning और पेट में सूजन या संक्रमण को ठीक करने के लिए 7 नेचुरल तरीके

Remedies For Stomach Infection: लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो कुछ प्रभावी टिप्स शेयर करते हैं, जिससे आपको फूड प्वाइजनिंग या पेट में तीव्र सूजन से पीड़ित होने के बाद आपके पेट को ठीक होने में मदद मिलेगी.

Food Poisoning और पेट में सूजन या संक्रमण को ठीक करने के लिए 7 नेचुरल तरीके

फूड पॉइजनिंग के बाद इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

Ways To Cure Food Poisoning: फूड प्वाइजनिंग या पेट की तीव्र सूजन ने ज्यादातर लोगों को उनके जीवन में कभी न कभी प्रभावित किया है. यह तब होता है जब आप अनजाने में दूषित भोजन या पानी का सेवन कर लेते हैं. फूड प्वाइजनिंग या पेट में सूजन से परेशान होने के बाद आप वास्तव में अपनी डेली डाइट पर वापस नहीं आ सकते. अपने रूटीन में वापस आने के लिए आपको खुद को कुछ समय देने की जरूरत है. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो के पास कुछ प्रभावी टिप्स हैं जिनकी मदद से आप अपने पेट को ठीक कर सकते हैं और भोजन की विषाक्तता या तीव्र पेट की सूजन से पीड़ित होने के बाद ठीक हो सकते हैं.

पेट के इंफेक्शन से राहत पाने के तरीके | Ways To Get Relief From Stomach Infection


1) कच्चा शहद

एक चम्मच कच्चा शहद लें. सुनिश्चित करें कि यह कच्चा है और संसाधित नहीं है. शहद में औषधीय गुण होते हैं और यह विभिन्न संक्रमणों को रोकने में मदद करता है.


इन 6 तरह के लोगों में होती है Vitamin D की कमी की ज्यादा संभावना, करें उपाय वरना गले पड़ जाएंगी बीमारियां

2) जीरा

एक चम्मच जीरा पानी में उबालकर दिन में दो बार सेवन करें. हमारी रसोई में आसानी से उपलब्ध होने वाली कुछ सामग्री जैसे जीरा स्वास्थ्य लाभ से भरपूर हैं.

3) कच्चा लहसुन

आपके पास कच्चे लहसुन की 1 से 2 फली होनी चाहिए. यह एक लोकप्रिय धारणा है कि कच्चा लहसुन पाचन समस्याओं में सुधार करता है.

4) तुलसी के पत्ते

ज्यादातर भारतीय परिवार तुलसी के औषधीय गुणों से अवगत हैं. ल्यूक के अनुसार आप तुलसी के पत्ते अवश्य लें, उन्हें अच्छी तरह धोकर सीधे चबाएं. आप तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर उसका सेवन भी कर सकते हैं.

पुरुषों को क्यों डेली करना चाहिए इन 5 फूड्स का सेवन? इस एक चीज को करते हैं बूस्ट, पाएं हैरान करने वाले फायदे

5) नींबू पानी

पेट में इंफेक्शन या तेज सूजन के बाद नींबू पानी पिएं. आप इसमें थोड़ा सा कच्चा शहद मिला सकते हैं.

6) सेब साइडर सिरका

ल्यूक ने सुझाव दिया कि आपको सेब के सिरके को पानी के साथ जरूर खाना चाहिए. इसका 1 बड़ा चम्मच एक गिलास पानी में घोलकर पिएं.

7) मिक्चर

कद्दूकस किया हुआ ताजा अदरक, 1 इंच का टुकड़ा लें और इसे पानी में उबाल लें. आप इसमें नींबू का रस और कुछ कच्चा शहद मिला सकते हैं. आप चाहें तो मैश किया हुआ लहसुन भी डाल दें. इसे दिन में कम से कम एक से दो बार लें.

इस सर्दी में Back Pain और जकड़न से छुटकारा दिला सकती हैं ये 6 Yoga Stretching, बढ़ेगी आपकी फ्लेसिबिलिटी

अंत में, ल्यूक ने कहा कि आपको मसालेदार भोजन से बचना चाहिए और जितना हो सके उतना हल्का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा, उन्होंने सुझाव दिया कि अगर आपको लगता है कि संक्रमण लंबा हो गया है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए. अगर आप वास्तव में नहीं चाहते हैं कि संक्रमण आपके शरीर को अधिक नुकसान पहुंचाए.

ल्यूक कॉटिन्हो ने कहा कि अगर उनके टिप्स काम करते हैं, तो आप उनका अनुसरण कर सकते हैं, लेकिन अगर यह कुछ लोगों के लिए काम नहीं करता है, तो उन्हें सुझावों का पालन नहीं करना चाहिए.

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जेम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपको अपनी डाइट में बैंगनी रंग के फूड्स को क्या शामिल करना चाहिए? फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे

अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो आपको 4 आम बातों पर बिल्कुल भी यकीन नहीं करना चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या पीरियड्स के दौरान ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए? जानें और किन चीजों से करना चाहिए परहेज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -