होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  आपको अपनी डाइट में बैंगनी रंग के फूड्स को क्या शामिल करना चाहिए? फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे

आपको अपनी डाइट में बैंगनी रंग के फूड्स को क्या शामिल करना चाहिए? फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे

Purple Foods Benefits: हरी सब्जियों और रेड मीट के बीच में कुछ बैंगनी फूड्स हैं, जो सेहत को कई कमाल के फायदे देते हैं. बैंगनी फूड्स हैं ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, बैंगनी गोभी, अंगूर, चुकंदर, आदि.

आपको अपनी डाइट में बैंगनी रंग के फूड्स को क्या शामिल करना चाहिए? फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे

Purple Foods Benefits: बैंगनी फूड्स हैं ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, बैंगनी गोभी, अंगूर, चुकंदर, आदि

खास बातें

  1. बैंगनी फूड्स हैं ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, बैंगनी गोभी, अंगूर, चुकंदर, आदि.
  2. और ये सभी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं.
  3. बैंगनी रंग के फूड्स आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

Benefits Of Purple Foods: एक रंगीन जीवन और एक रंगीन डाइट आपको खुश और हेल्दी रखेगा. हरी सब्जियों से लेकर रेड मीट तक अपनी डाइट में रंगीन भोजन को शामिल करने से आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलेगा. हरी सब्जियों और रेड मीट के बीच में कुछ बैंगनी फूड्स हैं. बैंगनी फूड्स ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, बैंगनी गोभी, अंगूर, चुकंदर आदि हैं और ये सभी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपको कैंसर, सूजन और मोटापे से बचाते हैं. यहां अपनी डाइट में बैंगनी रंग के फूड्स को शामिल करने के कुछ कारण बताए गए हैं.

पेट की गैस और ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के 6 अद्भुत और आसान घरेलू उपचार, पाएं तुरंत राहत

बैंगनी रंग के फूड्स के फायदे | Benefits Of Purple Foods


1. बैंगनी रंग के फूड्स आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं. ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और प्लम एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी त्वचा को रेडिकल डैमेज से बचाते हैं और आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं.

2. यह कैंसर से लड़ने में मददगार है. बैंगनी गोभी, प्याज, बैंगन, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, ब्लैक करंट और कॉनकॉर्ड अंगूर में फ्लेवोनोइड्स नामक एक प्राकृतिक रंगद्रव्य होता है. इसमें रेस्वेराट्रोल भी शामिल है जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है और आपको कैंसर से बचाता है.


3. बैंगनी शकरकंद में एंथोसायनिन पाचन में सहायता करते हैं और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. बैंगनी फूड्स में एंथोसायनिन सेलुलर क्षति को रोकता है और कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करता है.

इन 6 तरह के लोगों में होती है Vitamin D की कमी की ज्यादा संभावना, करें उपाय वरना गले पड़ जाएंगी बीमारियां

4. बैंगनी गाजर में मौजूद एंथोसायनिन और प्रो-विटामिन ए कैरोटेनॉयड्स वजन घटाने में मदद करते हैं. बैंगनी फूलगोभी, काले चावल, बैंगनी शतावरी, बड़बेरी, अकाई, बैंगनी शकरकंद, बैंगनी मकई और अनाज इन खनिजों से भरपूर फूड्स हैं और ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने और शरीर के वजन को मैनेज करने में मदद करते हैं.

5. अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो ब्लैकबेरी का सेवन करें. वे उम्र बढ़ने से भी रोकते हैं.

6. भुने हुए चुकंदर का इस्तेमाल ऐपेटाइजर से लेकर मेन कोर्स तक सभी खाने में किया जा सकता है. यह बैंगनी भोजन डिटॉक्सीफाई करने का एक शानदार तरीका है.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पुरुषों को क्यों डेली करना चाहिए इन 5 फूड्स का सेवन? इस एक चीज को करते हैं बूस्ट, पाएं हैरान करने वाले फायदे

इस सर्दी में Back Pain और जकड़न से छुटकारा दिला सकती हैं ये 6 Yoga Stretching, बढ़ेगी आपकी फ्लेसिबिलिटी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अलसी का तेल और फिश ऑयल में से किसका चुनाव करना चाहिए? यहां जानें कौन सा सबसे बेस्ट है

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -