होम »  लिविंग हेल्दी »  Back Pain Home Remedies: कमर दर्द से हैं परेशान, तो जल्द राहत पाने के लिए आज से ही अपनाएं ये कारगर घरेलू उपचार

Back Pain Home Remedies: कमर दर्द से हैं परेशान, तो जल्द राहत पाने के लिए आज से ही अपनाएं ये कारगर घरेलू उपचार

How To Get Rid Of Back Pain: कई लोग सवाल करते हैं कि पीठ दर्द से छुटकारा कैसे पाएं? अगर आप भी कमर दर्द से राहत पाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं तो यहां 7 ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है जो आसानी से पीठ दर्द से राहत दिला सकते हैं.

Back Pain Home Remedies: कमर दर्द से हैं परेशान, तो जल्द राहत पाने के लिए आज से ही अपनाएं ये कारगर घरेलू उपचार

Back Pain Home Remedies: पीठ दर्द इन दिनों सबसे आम समस्या में से एक है

खास बातें

  1. कमर दर्द से निजात पाने के लिए कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे.
  2. पीठ दर्द के कारण कई हैं, इनपर हर किसी को ध्यान देना चाहिए.
  3. कमर दर्द को लंबे समय तक नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Home Remedies Of Back Pain: पीठ दर्द इन दिनों सबसे आम समस्या में से एक है. यह पीठ में चोट, सूजन या शायद ही कभी, कैंसर के कारण होता है. आमतौर पर दर्द में पीठ का निचला हिस्सा शामिल होता है और जब व्यक्ति आगे झुकता है तो दर्द और बढ़ जाता है. पीठ की मांसपेशियां कमजोर और कोमल हो सकती हैं. रीढ़ की नसों पर दबाव के कारण उम्र से संबंधित परिवर्तनों के कारण पीठ में दर्द हो सकता है. यानि पीठ दर्द के कारण कई हैं. पीठ में दर्द आमतौर पर पीठ की मांसपेशियों में खिंचाव का संकेत देता है. पीठ कई मांसपेशियां होती हैं जो सीधा मुद्रा बनाए रखती हैं. हालांकि पीठ दर्द के लिए उपाय कई हैं लेकिन कई लोगों को इनके बारे में पता नहीं होता है. पीठ दर्द से आराम से घर पर ही राहत पाई जा सकती है, क्योंकि कमर दर्द के लिए घरेलू नुस्खे काफी कारगर हो सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि पीठ दर्द से छुटकारा कैसे पाएं? अगर आप भी कमर दर्द से राहत पाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं तो यहां 7 ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है जो आसानी से पीठ दर्द से राहत दिला सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए सबसे खराब हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही न करें इनका सेवन!

कमर दर्द से निजात पाने के लिए 7 कारगर घरेलू नुस्खे  | Best Home Remedies To Relieve Back Pain


1. आइस पैक

बर्फ दर्द निवारक के रूप में सबसे अच्छा काम करता है. आप इसे दिन में दो या तीन बार उपयोग कर सकते हैं. यह सूजन को भी कम कर सकता है. एक तौलिया में लपेटा हुआ आइस पैक तुरंत दर्द को कम कर सकता है.

Diabetes Control Tips: उम्रदराज लोग कैसे करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल? एक्सपर्ट से जानें कमाल के टिप्स!

2. एक सही मुद्रा बनाए रखें

हम में से अधिकांश लोग लंबे समय तक बैठते हैं, इसलिए सही मुद्रा बनाए रखना महत्वपूर्ण है. ठीक से बैठने से पीठ पर खिंचाव की मात्रा कम हो सकती है. सही मुद्रा का मतलब है कि सभी हड्डियां बड़े करीने से बिछी हुई हैं और आपके पैर फर्श पर सपाट हैं. आपको सही नींद की मुद्रा पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

r9pcu548Home Remedies Of Back Pain: हम में से अधिकांश लोग लंबे समय तक बैठते हैं

3. नियमित मालिश

एक अच्छी मालिश न केवल पीठ के दर्द से राहत दिला सकती है, बल्कि एक तनाव बस्टर के रूप में भी काम करती है. आप बेहतर परिणामों के लिए मलहम का उपयोग भी कर सकते हैं.

Protein Myths: प्रोटीन से जुड़े इन 5 मिथ्स पर आप भी करते हैं विश्वास, तो आज ही जान लें हकीकत!

4. लहसुन

बस रोज सुबह खाली पेट लहसुन की दो से तीन लौंग खाएं. आप लहसुन के तेल से भी अपनी पीठ की मालिश कर सकते हैं. लहसुन का तेल बनाने के लिए थोड़े से नारियल के तेल, सरसों के तेल या तिल के तेल को गर्म करें और फिर उसमें 8 से 10 लौंग डालें. लहसुन को भूरा होने तक भूनें. तेल तनाव दें और इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें. अपनी पीठ पर धीरे से तेल से मालिश करें. इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी में स्नान करें.

5. नियमित रूप से व्यायाम करें

पीठ के दर्द को रोकने का सबसे अच्छा तरीका पीठ की मांसपेशियों की देखभाल करना और उन्हें उत्कृष्ट शारीरिक स्थिति में रखना है. इसके लिए दैनिक शासन के रूप में पीठ और पेट के व्यायाम की आवश्यकता होती है. पीठ के लिए स्ट्रेचिंग व्यायाम सबसे अच्छा काम करता है.

फायदे ही नहीं, ये गंभीर नुकसान भी देते हैं चिया सीड्स, इन दो लोगों को रखना चाहिए खास ध्यान!

back pain exercises for back painHome Remedies Of Back Pain: पीठ के दर्द को रोकने का सबसे अच्छा तरीका एक्सरसाइज करना है

6. एप्सम बाथ सॉल्ट का उपयोग करें

गुनगुने पानी और एप्सम स्नान लवण के साथ एक स्नान टब आपको पीठ दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. एप्सम साल्ट बहुत आसानी से उपलब्ध हैं. एक लंबे कार्य दिवस के बाद यह सबसे अधिक आराम देने वाला उपाय हो सकता है. आपको पानी के तापमान के बारे में सावधान रहना चाहिए.

घरेलू नुस्खों में कमाल करने वाले सेब का सिरके के ये हैं अद्भुत फायदे, जानें इस्तेमाल करने के 5 तरीके!

7. अपने दूध में हल्दी और शहद मिलाएं

दूध में हल्दी और शहद मिलाकर पीठ के दर्द को ठीक करने का सबसे पारंपरिक तरीका है. यह कुछ ऐसा है जिसे हर दादी ने इस्तेमाल किया है और ऐसा लगता है कि इस नुस्खे ने काम किया है. यह अन्य शरीर और जोड़ों के दर्द को भी ठीक कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लीवर को बीमारियों से बचाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें स्ट्रॉन्ग लीवर के लिए कारगर टिप्स

सर्दियों में छोटी-बड़ी समस्याओं को दूर रखने के लिए जरूर पिएं ये देसी ड्रिंक्स, यहां जानें बनाने की आसानी विधि

Strength Training For Women: हर महिला को क्यों करनी चाहिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग? यहां जानें 3 बड़े कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्क्रीन के बुरे असर से बचने और आंखों की रोशनी को बेहतर करने के लिए आज से खाना शुरू करें ये 5 फूड्स!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------