होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  शरीर में सूजन से छुटकारा पाने के लिए 6 उपाय, जानें सूजन घटाने के लिए किन चीजों से बचना चाहिए

शरीर में सूजन से छुटकारा पाने के लिए 6 उपाय, जानें सूजन घटाने के लिए किन चीजों से बचना चाहिए

Ways To Get Rid Of Swelling: बहुत अधिक सूजन इम्यून सिस्टम को और हेल्दी अंगों और ऊतकों को टारगेट करने का कारण बन सकती है, जिससे हृदय रोग, डायबिटीज, गठिया, कैंसर और अवसाद जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने सूजन को कम करने के कुछ तरीके शेयर किए.

शरीर में सूजन से छुटकारा पाने के लिए 6 उपाय, जानें सूजन घटाने के लिए किन चीजों से बचना चाहिए

फलों और सब्जियों सहित उन फूड्स को खाएं जो शरीर के लिए हेल्दी हों.

शरीर को संक्रमण से लड़ने और तेजी से ठीक होने के लिए अच्छी इम्यूनिटी की जरूरत है. यह शरीर का प्राकृतिक रक्षा तंत्र है. उदाहरण के लिए जब आपको कोई कट लग जाता है और वह सूज जाता है और लाल हो जाता है, तो इम्यूनिटी सूजन घाव को भरने का काम करती है. हालांकि, समय के साथ  बहुत अधिक सूजन इम्यून सिस्टम को और हेल्दी अंगों और ऊतकों को टारगेट करने का कारण बन सकती है, जिससे हृदय रोग, डायबिटीज, गठिया, कैंसर और अवसाद जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन आप अपने शरीर में सूजन को कम करने के लिए क्या कर सकते हैं? पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने कुछ तरीके शेयर किए जिससे आप ऐसा कर सकते हैं.

क्या वाकई डिटॉक्स वाटर वजन कम करने के लिए प्रभावी है? जानिए क्या कहती हैं पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा

1) वनस्पति तेल से बचें: वनस्पति तेल आपके शरीर के लिए पूरी तरह स्वस्थ नहीं हो सकता है. सावधान रहें, यह आपकी सूजन का कारण हो सकता है.


2) शराब कम करें: शोध के अनुसार शराब आंतों में सूजन पैदा कर सकती है और शरीर की इसे कंट्रोल करने की क्षमता को नुकसान पहुंचा सकती है.

3) अपने पेट को हेल्दी और खुश रखें: ऐसे फलों और सब्जियों सहित फूड्स का सेवन करें जो आपके शरीर के लिए हेल्दी हों. खुश और स्वस्थ रहें.


4) नींद और चलने को प्राथमिकता दें: अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो अच्छी नींद को बनाए रखना बेहद जरूरी है. इसी तरह यह सुनिश्चित करने के लिए व्यायाम करना और घूमना-फिरना अच्छा है कि आपका शरीर कुछ शारीरिक गतिविधियों में शामिल है.

दूध से बनी चीजें नहीं खाते हैं तो कैल्शियम के लिए इन 5 टॉप बेस्ट फूड्स को आज ही कर लें डाइट में शामिल

5) पर्यावरण के विषाक्त पदार्थों को कम से कम करें: आपके आस-पास का वातावरण ठीक से साफ होना चाहिए. हवा, भोजन और त्वचा में पर्यावरण विषाक्त पदार्थों से पुरानी सूजन हो सकती है जो एक अच्छा संकेत नहीं है. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हेल्दी खाते हैं.

6) फूड सेंसिटिविटी से बचें: कभी-कभी आपका शरीर कुछ फूड्स नहीं ले पाता है और नकारात्मक प्रतिक्रिया करता है. इससे सूजन हो सकती है और आप बीमार पड़ सकते हैं. इसलिए अच्छा होगा कि आप उन फूड्स को खाने से बचें जिनके प्रति आपका शरीर संवेदनशील है.

https://www.instagram.com/stories/lovneetb/2815431280960776121/

लवनीत बत्रा अक्सर कई स्वास्थ्य समस्याओं के कारणों और उन्हें दूर करने के तरीकों के बारे में बताती हैं. पहले के एक पोस्ट में उन्होंने लगातार थकान की भावना और इसके इलाज के तरीकों के पीछे के कारणों के बारे में बताया था. आप हर समय थका हुआ महसूस करते हैं क्योंकि आप डिहाइड्रेट होते हैं. अपने आहार पर ध्यान न देने से वास्तव में आप कैसा महसूस करते हैं, इस पर प्रभाव पड़ सकता है. कभी-कभी कुछ विटामिन की कमी भी थकान का कारण बनती है क्योंकि शरीर को जरूरी मात्रा में जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. अपर्याप्त नींद और काम या किसी अन्य कारण से अत्यधिक तनाव के कारण भी थकावट हो सकती है.

Weight Loss Remedies: झूलती पेट की चर्बी को गायब कर स्लिम बैली बनाने के लिए 8 अचूक घरेलू चीजें Diet में करें शामिल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -