होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Broccoli Sprouts Benefits: ब्रोकली स्प्राउट्स के 4 जबरदस्त फायदे, जानें इसे डाइट में शामिल करने के तरीके

Broccoli Sprouts Benefits: ब्रोकली स्प्राउट्स के 4 जबरदस्त फायदे, जानें इसे डाइट में शामिल करने के तरीके

Benefits Of Broccoli Sprouts: अगर आप अपनी डाइट में साग को शामिल करना चाहते हैं, तो ब्रोकली स्प्राउट्स को डाइट शामिल करने पर विचार करें. उसी के बारे में अधिक जानकारी के लिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा की लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट देखें.

Broccoli Sprouts Benefits: ब्रोकली स्प्राउट्स के 4 जबरदस्त फायदे, जानें इसे डाइट में शामिल करने के तरीके

Broccoli Sprouts Benefits: ब्रोकोली स्प्राउट्स में बहुत अधिक मात्रा में सल्फोराफेन होता है.

Ways To Eat Broccoli Sproutsअब तक अगर आपने सिर्फ ब्रोकली के फायदों के बारे में सुना है तो जान लें कि ब्रोकली स्प्राउट्स भी सेहतमंद होते हैं. ब्रोकली स्प्राउट्स और कुछ नहीं बल्कि 3 से 4 दिन पुराने ब्रोकली के पौधे हैं जिनमें छोटे हरे पत्ते और छोटे सफेद तने होते हैं. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से लेकर आंत के स्वास्थ्य और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए ये ब्रोकली स्प्राउट्स आपको हेल्दी रखने में एक लंबा रास्ता तय करते हैं. इसलिए अगर आप अपनी डाइट में साग को शामिल करना चाहते हैं, तो ब्रोकली स्प्राउट्स को डाइट शामिल करने पर विचार करें. उसी के बारे में अधिक जानकारी के लिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा की लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट देखें.

गर्भवती महिलाओं के लिए डाइट प्लान, हेल्दी फूड्स की लिस्ट और 5 जरूरी पोषक तत्व, इन गलतियों से भी बचें

ब्रोकली स्प्राउट्स के फायदे | Benefits Of Broccoli Sprouts



1. ब्रोकली स्प्राउट्स में बहुत अधिक मात्रा में सल्फोराफेन होता है. यह एंटी कैंसर और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है.

2. ऐसा माना जाता है कि ब्रोकली स्प्राउट्स में मौजूद सल्फोराफेन ब्रेन स्ट्रोक, अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग सहित कुछ प्रकार की मस्तिष्क स्थितियों से भी रक्षा कर सकता है. यह ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकारों के कुछ लक्षणों में भी सुधार कर सकता है.



3. लवनीत ने यह भी लिखा कि सल्फोराफेन लीवर को दो तंत्रों के साथ मदद करता है. मुक्त कणों को बेअसर करना और एंजाइम को सक्रिय करना जो लीवर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करते हैं. यहां के विषाक्त पदार्थों में शराब भी शामिल है.

PCOS क्या है, महिलाओं में किस वजह से होता है ये विकार? कारण और इससे बचने के उपाय जानें

4. ब्रोकोली स्प्राउट्स में एंटीऑक्सिडेंट और सल्फोराफेन होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. सल्फोराफेन में एच पाइलोरी के खिलाफ एक शक्तिशाली जीवाणुरोधी प्रभाव होता है, एक जीवाणु जो पाचन तंत्र में संक्रमण, गैस्ट्रिटिस और पेट के अल्सर का कारण बन सकता है. तो, अच्छा होगा कि आप अपनी सुबह की दिनचर्या में 30 मिलीलीटर ताजा ब्रोकली स्प्राउट्स जूस शामिल करें.

डाइट में ब्रोकोली स्प्राउट्स को शामिल करने के तरीके:

1. सलाद या सूप

सलाद और सूप ब्रोकली स्प्राउट्स को अपने भोजन में शामिल करने के दिलचस्प तरीके हैं.

2. सैंडविच में छिड़कें

अगर आपको सलाद या सूप पसंद नहीं है, तो ब्रोकली स्प्राउट्स को सैंडविच या रैप में छिड़कें जो आप खाते हैं.

Olive Oil For Heart Health: हार्ट रोगियों के लिए जैतून के तेल के फायदे, जानें जानें कैसे करता है आपके दिन की रक्षा

3. स्मूदी

अगर दो विकल्प काम नहीं करते हैं, तो आप इसे अपने हेल्दी गिलास स्मूदी या फलों और सब्जियों से बने जूस में भी मिला सकते हैं.

यहां दखें उनकी पोस्ट:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -