होम »  ख़बरें »  राजस्थान: कोटा में 75 साल की महिला ने दिया बच्ची को जन्म

राजस्थान: कोटा में 75 साल की महिला ने दिया बच्ची को जन्म

मां की उम्र के कारण गर्भ धारण करने के 6.5 माह बाद सी-सेक्शन के जरिए समय पूर्व बच्चे का जन्म कराना पड़ा, क्योंकि मां शारीरिक और स्वास्थ्य के लिहाज से कमजोर थी.

राजस्थान: कोटा में 75 साल की महिला ने दिया बच्ची को जन्म

चिकित्सकों ने रविवार को बताया कि बच्ची का वजन मात्र 600 ग्राम है.

कोटा में एक 75 साल की बूढ़ी महिला ने आईवीएफ के जरिए शनिवार देर शाम एक बच्ची को जन्म दिया. चिकित्सकों ने रविवार को बताया कि बच्ची का वजन मात्र 600 ग्राम है और उसे एक अन्य अस्पताल की नवजात गहन चिकित्सा इकाई में ले जाया गया है, जबकि महिला को कोटा के किंकर हॉस्पिटल में रखा गया है. बाल रोग विशेषज्ञों की एक टीम बच्ची की देखभाल कर रही है.

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है हल्दी, डायबिटीज में भी फायदेमंद! जानें इस्तेमाल करने का तरीका

निजी अस्पताल की चिकित्सक अभिलाषा किंकर ने कहा कि महिला ने पहले एक बच्चे को गोद लिया था, लेकिन वह अपना खुद का बच्चा चाहती थी, और इसलिए उसने मां बनने की संभावनाओं के बारे में चिकित्सकों से परामर्श किया था. उसने आईवीएफ को आजमाना चाहा.



मां की उम्र के कारण गर्भ धारण करने के 6.5 माह बाद सी-सेक्शन के जरिए समय पूर्व बच्चे का जन्म कराना पड़ा, क्योंकि मां शारीरिक और स्वास्थ्य के लिहाज से कमजोर थी. बड़ी दिक्कत यह थी कि महिला के पास सिर्फ एक ही फेफड़ा था, जो चिकित्सा टीम के लिए एक चुनौती था.

नाभि में क्यों लगाते हैं तेल, ये होते हैं 7 फायदे!



किंकर ने कहा कि महिला एक ग्रामीण पृष्ठभूमि के साथ एक किसान परिवार से है, और वह खुद का बच्चा पैदा करना चाहती थी, जिससे हम सभी चकित थे.

और खबरों के लिए क्लिक करें.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Tips: नहीं घट रहा है वजन, सब कुछ कर लिया है ट्राई तो ये टिप्स कर सकते हैं कमाल!



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -