होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  क्या है Therapeutic Fasting, क्या चाय-कॉफी पीने से टूट जाता है थैरेपीयूटिक फास्ट

क्या है Therapeutic Fasting, क्या चाय-कॉफी पीने से टूट जाता है थैरेपीयूटिक फास्ट

अपना वजन घटाने के लिए लोग आजकल इंटरमीडिएट फास्टिंग का सहारा ले रहे हैं. इसमें 16 घंटे फास्टिंग की जाती है और बचे 8 घंटे के दौरान ही खाया जा सकता है. हालांकि कई न्यूट्रीशनिस्ट इंटरमीडिएट फास्टिंग करने की सलाह नहीं देते.

क्या है Therapeutic Fasting, क्या चाय-कॉफी पीने से टूट जाता है थैरेपीयूटिक फास्ट

ल्यूक कॉटिन्हो ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है.

अपना वजन घटाने के लिए लोग आजकल इंटरमीडिएट फास्टिंग का सहारा ले रहे हैं. इसमें 16 घंटे फास्टिंग की जाती है और बचे 8 घंटे के दौरान ही खाया जा सकता है. हालांकि कई न्यूट्रीशनिस्ट इंटरमीडिएट फास्टिंग करने की सलाह नहीं देते. वहीं इन दिनों थैरेपीयूटिक फास्ट (चिकित्सीय उपवास) के जरिये भी कई लोग वेट लॉस कर रहे हैं. थैरेपीयूटिक फास्ट   मॉडिफाइड फास्टिंग प्रोसेस है जिसमें लोग वेजिटेबल सूप, फल और हर्बल टी के साथ शहद और ज्यादा से ज्यादा पानी को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इस दौरान कई लोग चाय कॉफी या ग्रीन टी को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं जो गलत है. ये आपका  थैरेपीयूटिक फास्ट तोड़ सकता है. ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि ये कहना है लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर इसे लेकर एक पोस्ट शेयर किया है.

जल्दी बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं तो, आज से ही खाना शुरू करें 6 एंटी-एजिंग फूड्स

उन्होंने अपने पोस्ट में सवाल करते हुए लिखा कि, क्या कॉफी, चाय, नींबू पानी, बीसीसीए, यानी ब्रांच चैन अमीनो एसिड जिसे मसल्स बनाने और वर्कआउट की थकान कम करने के लिए लिया जाता है, और ग्रीन टी आपके थैरेपीयूटिक फास्ट को तोड़ती है? इस सवाल का जवाब भी उन्होंने अपनी ही पोस्ट में दिया है. उन्होंने जवाब में लिखा 'हां'. कुछ भी जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को शुरू करने के लिए उत्तेजित करता है और फिर एसिड को स्टिम्युलेट करने के लिए उसे तोड़ देता है. ये चाय कॉफी केवल Fad Diet में लिया जा सकता है. लोग अपना वजन घटाने के लिए फेड डाइट लेते हैं, इस डाइट में ऐसे फूड को शामिल किया जाता है जिनमें बहुत ही कम मात्रा में फैट होता है.





A post shared by Luke Coutinho - Lifestyle (@luke_coutinho)

अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के कैप्शन में ल्यूक कॉटिन्हो ने लिखा, किसी भी डाइट को या तो सही तरीके से करें या फिर ना करें या फिर उसे डाइट का नाम ही ना दें. उन्होंने लिखा कि इंटरमीडिएट फास्टिंग करके खुद को 16:8 के डिब्बे में बंद न करें, ये आपके लिए कम या ज्यादा हो सकता है. ये आपका बॉडी टाइप, जीवन शैली और काम पर निर्भर करता है. कोई भी कॉफी या स्ट्रांग कॉफी पर उपवास रख सकता है, फिर उसे उपवास नहीं कहेंगे. कैफीन लेकर व्रत रखना इलॉजिकल है. व्रत में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, प्रकृति को समझें और इससे सिंपल ही रहने दें.

Blood Sugar Level को कंट्रोल में रखने के लिए एप्पल साइडर विनेगर माना जाता है कमाल, जानें कैसे करें सेवन

ल्यूक कॉटिन्हो के इंस्टाग्राम पोस्ट को लोग काफी पसंद कर रहे हैं. इस पोस्ट के जरिए दी गई जानकारी पाकर लोग लाइफ़स्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो का शुक्रिया अदा कर रहे हैं. इस पोस्ट पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा कि, 'धन्यवाद सही जानकारी देने के लिए अब तक मैं डाइट को लेकर कई गलतियां कर रही थी'. वहीं कई लोगों ने फास्टिंग का सही तरीका और डाइट में क्या शामिल करें जैसे सवाल भी किए हैं.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diet Tips: स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए डाइट टिप्स, जानिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

अपनी कोर को क्यों मजबूत करना चाहिए? इन 5 कारणों से आपको डेली करनी चाहिए कोर स्ट्रेंथनिंग एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Migraine से निपटने का कारगर तरीका, दर्द को मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये आसान बदलाव

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -